10 Life Changing Books – Motivational Books हिन्दी मे

तो कैसे हो दोस्तों आप सब, friends काफी time से हम सोच रहे थे कि self improvement या motivational पर काफी article लिखे जाये ताकि आप लोग इन articles से motivate हो सको। हमने ये सफ़र start कर दिया है और बहुत article लिखने वाले है। दोस्तों आज का article है कि, “10 Life Changing Books”। आज इस article में हम आपको ऐसे books से intro करवाने वाले है जिसे पढ़ कर आपके होश उड़ जायेंगे। दोस्तों ये books सिर्फ books नहीं है बल्कि इन books में लोगो के experience है जो आपको बहुत कुछ सिखायेंगे। ये books आपको सिखाएंगी कि, दिमाग से कैसे काम लिया जाता है, दिल कि कैसे सुननी चाहिए, emotions पर कैसे control करना चाहिए।

जब आप ये books पढोगे तो आपके मन में लाखो सवाल होंगे और जब आप ये books complete पढ़ लोगे तो आपके सवालो के जवाब आपको मिल चुके होंगे। हम दावे के साथ कह सकते है कि, इन books को पढने के बाद आप अपनी life को एक अलग नजरिये से देखोगे। ज्यादा बात ना करते हुए दोस्तों पेश है Top 10 Motivational Books. दोस्तों हो सकता है कि, ये सभी books Hindi में ना हो but आपको English में एक बारी जरुर पढनी चाहिए।

10 Life Changing Books – Motivational Books Hindi Me

10 Books जो आपकी जिंदगी बदल देगी

हमने इस article में top and best books कि collection को रखा है, और हमे उम्मीद भी है कि आपको ये books बहुत पसंद आयेंगे। तो दोस्तों जाने इन books के बारे में वो भी briefly।

1. The alchemist

  • किसने लिखी: Paulo Coelho
  • साल: 1988

Paul Coelho ने ये book लिखी थी जो Brazilian के रहने वाले थे। The Alchemist 1988 में publish हुई थी। इस book कि खाश बात ये है कि ये book hindi में available है जो आप लोगो के लिए बहुत अच्छी बात है। The Alchemist book December 2016 में 69 languages में convert हुई है। इस book में एक लड़के कि real कहानी है जो अपने दिल कि सुनता है और अपना सपना पूरा करता है। तो दोस्तों आपको ये book एक बार जरुर पढनी चाहिए।

2. Jeet Aapki Hindi of You Can Win

  • किसने लिखी: Shiv Khera
  • साल: 2000

Shiv Khera ji कि book Jeet Aapki जब market में आयी तब youngsters ने ये book बहुत like कि। ये book इस तरह से बनायीं गयी है कि सभी लोग इसे easily तरीके से पढ़ सके। इस book में common-sense के बारे में guide किया गया है। इस book कि खाश बात ये है कि ये book आपको positive energy provide करती है मतलब आपके mind को set करती है ताकि आप अपना goal हासिल कर सको।

3. बड़ी सोच का बड़ा जादू (The Magic of Thinking Big)

  • किसने लिखी: David J। Schwartz
  • साल: 1959

आपने बहुत से लोगो से ये सुना होगा कि बड़ा सोचो और success हो जाओ। पर कभी आपने ये सोचा कि बड़ा सोच तो लेंगे पर success कैसे होंगे। इस book में यही बताया गया है कि goal को कैसे हासिल किया जाता है। दोस्तों हम दावे एक साथ कह सकते है कि ये book आपको positive energy provide करेगी।

4. Forge Your Future (हिन्दी)

  • किसने लिखी: A।P।J। Abdul Kalam
  • साल: 2014

Abdul Kalam ji के बारे में तो हर बच्चा बच्चा जानता है कि वो कोन थे और केसी सोच रखते थे। पर बहुत कम लोगो को पता होगा कि उन्होंने 2014 में अपने एक self help book publish करी थी जिसमे उन्होंने अपने life के experience को show करा है। इस book में बताया गया है कि, आपका future आपके हाथ में है। तो दोस्तों आपको ये book एक बार जरुर पढनी चाहिए।

5. Time Management (हिन्दी)

  • किसने लिखी: Sudhir Dixit
  • साल: 2011

Time कि value का तब पता चलता है जब आपको लगता है कि, यार ये काम मेने उस time कर लिया होता तो अच्छा था। तो अगर आप भी पछताना नहीं चाहते है और life में successful बनाना चाहते है तो आपको ये book जरुर पढनी चाहिए। इस book में time कि value के बारे में बताया गया है और बताया गया है कि time को कैसे use करना चाहिए। तो दोस्तों ये book जरुर पढ़े और अपने दोस्तों को भी पढवाए।

6. Rahasya – The Secret (हिन्दी)

  • किसने लिखी: Rhonda Byme
  • साल: 2008

आपके ये book पढने से पहले ही हम ये बता दे कि, आपके होश उड़ने वाले है जब आप ये book पढोगे। इस book में एसी एसी बातो के बारे में बताया गया है, जिसे सुन कर आपके होश उड़ने वाले है और आपका एक ही सवाल होगा कि, क्या ऐसा भी हो सकता है। दोस्तों यकिन मानीये ऐसा होता है, जो आप सोचते हो वो real life में create जरुर होता है तो हमेशा positive thinking रखे और हमेशा खुश रहे।

7. आपके अवचेतन मन कि शक्ति (The Power of your Subconscious Mind)

  • किसने लिखी: Dr। Joseph Murphy
  • साल: 1962

इस book कि खास बात ये है कि ये book mind और मन के बारे में है। इस book में ये बताया गया है कि mind को control में कैसे रखे और मन कि कैसे सुने। तो दोस्तों आपको ये book एक बारी जरुर पढनी चाहिए।

8. Inspiring Thoughts

  • किसने लिखी: Swami Vivekanand

Swami Vivekanand ji India के बहुत famous personalities में से थे। Swami जी के quotes पूरी दुनिया में विख्यात है और लोग बहुत पसंद करते है। इस book में दुनिया भर के quotes मोजूत है जो आपको motivate करने के लिए बहुत है। तो दोस्तों इस book को पढना ना भुले और अपने दोस्तों को भी पढवाए।

9. Rich Dad Poor Dad (हिन्दी)

  • किसने लिखी: Robert T।Kiyosaki
  • साल: 1997

इस book कि खास बात ये है कि, ये book ना तो motivational है और ना ही inspirational। ये book आपको business और invest के बारे में बताती है। ये book financial independence, investing, real estate, starting businesses के बारे में बताता है। तो जो लोग ये business करना चाहते है उन्हें ये book जरुर पढना चाहिए।

10. Questions Are The Answers (हिन्दी)

  • किसने लिखी: Allan Pease
  • साल: 2001

इस book कि खास बात ये है कि ये book social skills के बारे में बताती है जेसे कि :- लोगो से कैसे बात करनी चाहिए, समाज में कैसे रहना चाहिए, manners etc etc। ये book हमे समाज में जीना सिखाती है तो दोस्तों इस book को तो पढना भुले।

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे बताये comment करके। दोस्तों अगर आपको लगता है कि हमसे कोई गलती हो गई है तो हमे माफ़ करे। Thanks and have a nice day all of you.

loading...

3 COMMENTS

  1. aap ne Jo kaha tha vo karke dikhaya
    app sirf kam ki post dalate ho
    self employment or body or motivation par thanks
    I like dimag releted article.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here