अच्छा दिन कैसे बिताये – आपको जरुर जानना चाहिये

तो फ्रेंड्स कैसे हो, हमारे ब्लॉग पर आप सभी लोगो का एक बार फिर से स्वागत है और आज का आर्टिकल है की, अच्छा दिन कैसे बिताये”. हर किसी के लिए हर रोज अच्छा बिताना आसान नही है. हर दिन आपके हिसाब से नही चलता है. बुरे दिन के पीछे बहुत से कारण हो सकते है जेसे की :- काम का पूरा ना होना, लेट होना, आपके हिसाब से काम ना होना, स्ट्रेस, डिप्रेशन etc etc. आपको ये सब चीज़े हर रोज झेलना होता है और ऐसे मे अच्छा दिन बिताना मुस्किल हो जाता है. दोस्तो बुरा दिन का मतलब ये नही होता है की :- स्ट्रेस, डिप्रेशन, काम की वजह से या लेट की वजह से, बल्कि इन सब के होने के बावजूत अपना काम अच्छे से करना, तब जाकर आप बुरे दिन को अच्छा बन सकते हो. इस आर्टिकल मे हमने बेस्ट और यूनीक तरीके बता रखे है, जिस की हेल्प से आप अपना हर रोज अच्छा बिता सकते हो.

Acha Din Kaise Bitaye – Aapko Jarur Janana Chahiyeअच्छा दिन बिताने का तरीका

 

दोस्तो नीचे हमने कुछ बेस्ट तरीके बता रखे है, इन्हे अपनाये और फॉलो करे. हमे उम्मीद है की आपको हमारे सभी तरीके पसंद आएँगे और आपका हर दिन भी अच्छा बीतेगा.

1. सुबह जल्दी उठे

जो लोग मोर्निंग लेट उठते है, अक्सर देखा गया है की उन लोगो का दिन अच्छा नही जाता है. इसके पीछे बहुत रीज़न है जेसे की :- लेट उठने की वजह से ब्रेकफास्ट मिस हो जाना, काम पर लेट पहुचना, थकान फील करना, स्ट्रेस और डिप्रेशन का होना etc etc. ऐसे मे आप खुद बताये की, भला ऐसे मे किसी का दिन अच्छा जा सकता है क्या. तभी हम आपको बोल रहे है की मॉर्निंग मे जल्दी उठे, ताकि आपके पास बहुत टाइम हो बहुत कुछ करने के लिए. मॉर्निंग जल्दी उठने से आप एक्ससाइज़ या योगा कर सकते हो, कुछ extra काम कर सकते हो, टाइम पर आप ब्रेकफास्ट खा सकते हो और टाइम पर काम पर भी पहुच सकते हो. देखा दोस्तो मॉर्निंग उठने के कितने फायदे है. अगर आप लेट उठते हो तो आज से ही जल्दी उठने के लिए अलार्म लगाए. दोस्तो मॉर्निंग जल्दी उठने के लिए जल्दी सोना भी पढ़ता है.

2. एक्ससाइज़ या योगा करे

जेसा की हमने बहुत से आर्टिकल मे बताया है की हर किसी को हर रोज एक्ससाइज़ या योगा करना चाहिए, ताकि आपका हर दिन फिट और फाइन जाए और आप अपने आपको बेटर फील करो. एक्ससाइज़ और योगा का बेस्ट टाइम मॉर्निंग है. डॉक्टर्स की माने तो मॉर्निंग मे एक्ससाइज़ और योगा करने से काम मे फोकस मिलने मे हेल्प होती है और आप पूरे दिन भर एक्टिव रहते हो. तो दोस्तो हर रोज कम से कम 30 मिनिट ज़रूर एक्ससाइज़ या योगा करे.

3. अच्छा ब्रेकफास्ट ले

हमे आपको बहुत बार कहा है की, अच्छे दिन की स्टार्टिंग करने के लिए आपको अच्छा ब्रेकफास्ट करना चाहिए. अगर आप ऑफीस जाते है या अपना पूरा दिन घर से बाहर बिताते है तो आपको मॉर्निंग का ब्रेकफास्ट कभी मिस नही करना चाहिए. ब्रेकफास्ट मिस करने से आपका पूरा दिन थकान वाला जाता है. तो दोस्तो अगर आप अच्छा दिन बिताना चाहते है तो हर रोज ब्रेकफास्ट ज़रूर करे.

4. अपने फेस (Face) पर स्माइल रखे

दोस्तो अच्छा दिन बिताने के लिए कोशिश तो आपको ही सबसे पहले करनी होगी. अगर आपका हर दिन घर से बाहर गुज़रता है तो अपने फेस पर हमेशा स्माइल रखे. फेस पर स्माइल रखने से पॉज़िटिव लोग आपकी तरफ जल्दी अट्रॅक्ट होंगे. तो जो भी लोग आपसे पूरे दिन भर मिलेंगे, उनके साथ आप खुश फील करोगे.

5. अच्छे लोगो से मिले

हमेशा एक बात का ध्यान रखे की, आप केसे लोगो से मिल रहे है उसका असर आपर और आपके दिमाग़ पर भी पढ़ता है. मान लोग की आप की संगति बुरे लोगो के साथ है जेसे की “- लोफर, बुरी आदतो वाले या नेगेटिव सोच वाले. तो ऐसे मे आपर भी उनका असर पड़ेगा और आप भी उन जेसे हो जाओगे. और अगर आप अच्छे लोगो के साथ जो जेसे की :- अच्छी सोच वाले, पॉज़िटिव विचार वाले या हसमुख वाले. तो नॉर्मली आपका बिहेव भी वेसा ही रहेगा और आप अपनी लाइफ को फुल एंजाय करोगे. तो दोस्तो अब समझे की लोगो से भी बहुत फर्क पड़ता है.

6. लोगो की हेल्प (Help) करे

अच्छा दिन बिताने का ये मतलब नही है की पूरे दिन भर मज़े करो और खुश करो. बल्कि लोगो की हेल्प करने मे भी बहुत खुशी है. लोगो की हेल्प करने से अलग सी खुशी मिलती है जो सिर्फ़ फील की जा सकती है. तो दोस्तो अगर कोई आपसे हेल्प माँगे तो बेझीजक उसकी हेल्प करे और खुशी को फील करे.

7. कुछ नया सीखने की कोशिश करे

अगर आपको लगता है की हर रोज एक ही लाइफ जीते जीते आप बोर फील कर रहे है तो आपको कुछ अलग करना चाहिए. हमारा बोलने का मतलब ये है की कुछ नया करे या कुछ नया सीखे. जिससे आपको अपना हर रोज का दिन बोर नही लगेगा और आपको कुछ नया सीखने को भी मिलेगा. अगर आपकी जनरल नालेज कमजोर है तो उसके बारे मे पढ़े या कुछ नये फील्ड की आप सोच रहे है तो उसकी तैयारी करे.

8. लाइफ मे Balance बनाए रखे

जेसा की आप सभी को पता है की हर दिन एक जेसा नही जाता है, कभी आपका बुरा दिन जाता है तो कभी अच्छा जाता है तो ऐसे मे घबराये मत. अपने लाइफ मे बैलेंस बनाए रखे, हमारा बोलने का मतलब् ये है की अगर कल आपका दिन बुरा गया हो तो ये सोच कर अगले दिन की स्टार्टिंग करे की, आज का दिन अच्छा जा सकता है. अपने मे नेगेटिविटी ना लाए बल्कि पॉज़िटिविटी के साथ दिन की स्टार्टिंग करे.

9. Good Manners रखे

आप किस तरह से रहते हो या बात करते हो ये बहुत matter करता है. मान लो की आपका बोलने का तरीका ग़लत है और आपको manner की भी तमीज़ नही है तो ऐसे मे कोई भी आपसे अच्छे से बात नही करेगा और automatically आपका दिन बुरा जाएगा. इसके उल्टा अगर आपको बोलने की तमीज़ है तो सभी लोग आपसे खुश रहेंगे और ऐसे मे आपका दिन भी अच्छा जाएगा. तो दोस्तो अपने मे good manners बनाए रखे और तमीज़ से रहे.

10. सोते टाइम भगवान को थैंक्स कहे

आपका आज का दिन चाहे जेसा मर्ज़ी गया हो, आपको सोते टाइम हमेशा भगवान को थैंक्स कहना चाहिए. भगवान को कहे की, आज का दिन दिखाने के लिए बहुत सुक्रिया” और फिर सो जाए.

तो दोस्तो हमे पूरी उम्मीद है की आपको हमारा ये वाला आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा. अगर सही मे आपको हमारा ये आर्टिकल बहुत पसंद आया हो तो हमे कॉमेंट भाग मे कॉमेंट करे और हा यार इस आर्टिकल को शेयर करे.

 

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढ़े

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here