अच्छी नींद कैसे ले – 10 जबरदस्त तरीके

तो दोस्तो कैसे हो, हमे उम्मीद है की आपको हमारे सभी आर्टिकल पसंद आरहे होंगे. आज का आर्टिकल है की, अच्छी नींद कैसे ले”. जो लोग रात को जल्दी सोते है और सुबह जल्दी उठते है वो लोग औरो के मुकाबले ज़्यादा फिट और confidence फील करते है. आजकल के भाग दौड़ मे जितना काम होता है उतना ही काम की टेंशन, तो ऐसे मे एक अच्छी नींद ले पाना बहुत मुस्किल हो जाता है. जब आप रात मे सोने की कोशिश कर रहे होते हो तब आपके दिमाग़ मे कई बाते चल रही होती है जिस कारण आपको नींद काफ़ी देर से आती है. जिस कारण आपकी नींद भी पूरी नही हो पाती और आप अपने working hour मे थकान और अलसा feel करते हो. तो अगर आप भी एसा ही feel करते हो तो आपको अपनी लाइफ मे तोड़ा सा changes करना होगा. So, please check out below………………………………………………………………………..

achi-neend-kaise-laye-10-jabardast-tarike

नींद ना आये तो क्या करे

अगर आपको नींद आने मे प्राब्लम होती है तो नीचे हमने best तरीके बता रखे है नींद आने के लिए. इन्हे पढ़े और तरीक़ो को आज़माये.

1. रात को कम खाये

रात को ज़्यादा अच्छी नींद ना आने का एक कारण आपके ज़्यादा रात को खाने की वजह से हो सकता है. होता यू है की जब आप ज़्यादा खाना खा लेते हो तो आपको नींद आने मे प्राब्लम हो जाती है और जिस कारण आपकी नींद भी पूरी नही हो पाती. तो अच्छी नींद लाने के लिए आपको रात को कम खाना खाना चाहिए. कम खाने की वजह से आपको जल्दी नींद आजाएगी और आप सुबह जल्दी उठ पाओगे. रात को कम खाने की वजह से आप morning मे ब्रेकफास्ट भी कर पाओगे. आपकी एक आदत आपकी काई आदतो को बदल सकती है.

2. लाइफ को बिज़ी रखे

आप अपने डेली लाइफ मे जितना बिज़ी रहोगे उतना आपकी बॉडी थकेगी और उतनी ही अच्छी नींद आपको रात मे आएगी. होता यू है की जब आप दिन भर के थके होते हो तब आप जेसे ही bed मे late जाते हो वेसे ही आपको नींद आजाती है और वो नींद आपकी सकून वाली होती है.

3. रात को जल्दी सोये

एक सकून वाली नींद के लिए आपको अपना रात का और morning का टाइम सेट करना ज़रूरी होता है. आपकी बॉडी को भी पता होना चाहिए की किस टाइम पर सोना है और किस टाइम मे उठना है. तभी आपकी body उसी टाइम थकेगी. अगर आपके सोने का कोई टाइम ही फिक्स नही है तो आपकी body confuse हो जाएगी. अगर आप सोने का सही टाइम पता लगाना चाहते है तो सोने का बेस्ट टाइम रात को 10 बजे से morning के 4 बजे तक का होता है. डॉक्टर्स का मानना है की इस टाइम पर इंसान अपनी नींद पूरी कर लेता है. तो हमारे हिसाब से ये टाइम बहुत बेस्ट है आप मॉर्निंग 4 बजे के बाद अपने काम कर सकते हो या एक्ससाइज़ कर सकते हो.

4. सोते टाइम Electronics का इस्तेमाल ना करे

जब आप सोते हो तब आपके body के hormones का level बढ़ जाता है जो अंधेरे होने पर आपको नींद आने मे हेल्प करते है. नींद के टाइम पर अगर आप computer, laptop, mobile या tablet इस्तेमाल करते है तो आपके hormones बिखर जाते है जिस कारण आपको नींद आने मे प्राब्लम होती है. तो ध्यान रखे की जब आप सोने के लिए ready हो तब कोई भी electronics इस्तेमाल ना करे. Research से पता चला है की जो लोग 7 से 8 घंटे daily electronics का इस्तेमाल करते है वो उन लोगो से कम अच्छी नींद लेते है जो electronics का इस्तेमाल कम करते है.

5. सोने से पहले नहा ले

जब आपके body का temperature कम या ज्यादा होता है तब आपके नींद आने के ज़्यादा chance बन जाते है. तो ऐसे मे आप सोने से पहले नहा सकते है, जिससे आपको नींद जल्दी आएगी और वो भी एक दम गहरी. वेसे इस बात को बहुत कम लोग मानते है पर आप एक बारी try कर सकते है. अगर आपको असर दिखा तो ठीक वरना सोच लेना की ये बस अफवा है.

6. सोते Time Song सुन ले

वेसे आपको सुनने मे थोडा अजीब सा लगेगा पर ये सच है की सोने से पहले अगर आप सॉंग्स सुनते हो तब आपको नींद जल्दी आती है. हमे नींद लेने के लिए शांत माहौल की ज़रूरत होती है जहा पर ज़्यादा सोर गुल ना हो. ऐसे मे अगर आपके वहा पर ज़्यादा सोर गुल होता है तो आप इस सोर गुल को दबाने के लिए songs सुन सकते हो. ऐसे मे बाहर की आवाज़े कम हो जाएँगे और म्यूज़िक की waves आपको सोने मे हेल्प करेंगे.

7. अंधेरे मे सोये

जिस तरह electronics हमारे सोने मे बाधक बनती है उसी तरह लाइट भी बाधक बनती है. अगर आपके सोते टाइम लाइट खुली रहती है तब आपकी बॉडी कन्फ्यूज़ हो जाती है की सोना है की उठना. जिस कारण आपको नींद आने मे प्राब्लम होती है. तो अगर आप एक अच्छी नींद और वो भी जल्दी चाहते है तो आपको सोते टाइम लाइट को बंद करना होगा. तभी आप एक अच्छी नींद ले सकते है.

8. बुक्स पढ़ कर सोये

रिसर्च से पता चला है की रात को सोने से पहले बुक्स पढ़ना चाहिए क्योंकि book पढ़ने से आपका दिमाग़ हल्का और तनाव कम होता है. Book पढ़ने का एक फायदा ये है की बुक्स पढ़ते पढ़ते जल्दी नींद आजाती है. ध्यान रखे की रात को कोई डरावनी बुक्स ना पढ़े, एसी बुक्स आपको नींद नही आने देते और आपको पूरी रात जागना पढ़ सकता है.

9. Doctors की Help ले

होता यू है की ये सभी तरीके आज़माने के बाद भी आपको नींद नही आती और आपके मन मे ये बात बैठ जाती है की यार ये सब तरीके सही नही है. तो हम आपको यही राय देंगे की आप डॉक्टर्स की हेल्प ले सकते है. अगर आपको नींद आने मे प्राब्लम होती है तो आपको नींद की बीमारी भी हो सकती है. डॉक्टर्स के पास जाइए और उन्हे अपनी प्राब्लम बताइए.

10. Other Things

तो फ्रेंड्स जेसा की आप सब को पता है की हम इस आर्टिकल मे अच्छी नींद कैसे लाए के बारे मे बात कर रहे है, हमे अपने सभी बेस्ट तरीक़ो को आपके सामने रख दिए है. आप कोई भी तरीका आजमा सकते है. आपको हमारा आर्टिकल केसा लगा हमे कॉमेंट के through ज़रूर बताए. प्लीज़ इस आर्टिकल को भी सोशियल मीडीया साइट्स पर शेयर करे. Take care and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here