अपनी Life में कैसे कुछ हासिल करे – Achieve Something In Life

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “अपनी life में कैसे कुछ हासिल करे”. दोस्तों यहाँ पर एक बात समझने वाली है कि, life में कुछ भी मुश्किल नहीं होता. अगर आप life में कुछ भी हासिल करना चाहते है तो आप उसे hard work करके हासिल कर सकते है. सिर्फ hard work करने से कुछ नहीं होगा बल्कि आपको कुछ planning करनी होगी.

पर ये सब करने के लिए खुद को भी तैयार करना चाहिए. शरीर से ले कर आपके दिमाग तक आप fit होने चाहिए, काम को कैसे आगे बढ़ाना है इसकी भी समझ होनी चाहिए, खुद को motivate कैसे करना है ये सब पता होना चाहिए. एक goal को हासिल करने के लिए बहुत सारी चीज़े सामने आती है जो धीरे धीरे करके हमारे goal तक हमे नज्दीक ले जाती है. वो कोन सी planning है जिससे आप कुछ भी हासिल कर सकते है…………….. उसके बारे में जानने के लिये आपको ये article पूरा पढना होगा. So, please check out below for more information…………………………………………………

अपनी Life में कैसे कुछ हासिल करे – Achieve Something In Life

पहले अपने आपको तैयार करे

दोस्तों कुछ भी हासिल करने के लिए बहुत सारी चीज़े सोचनी पड़ती है. पर सबसे पहले आपके दिमाग में एक frame बनाना चाहिये की आप क्या करोगे, कैसे करोगे. ये आपके लिए आने वाले time में काम करते समय helpful साबित होगी और इस चीज़ को planning कहते है जिसके द्वारा आप अपने काम को आसानी से बिना किसी रुकावट के कर पाते हो.

1. अपना Mind Set करे

दोस्तों कुछ भी life में हासिल करने के लिए उसकी planning जरूरी है. हम इन्सान कुछ भी ऐसे ही हासिल नहीं कर सकते, उसके लिए सोचना पड़ता है, mind set करना पड़ता है, efforts मारना पड़ता है इसलिए जिंदगी में कुछ हासिल करने के लिए आपका mind set होना जरूरी है जैसे काम को कैसे करना है, काम कोन करेगा, सलाह किस से लेनी है, काम करने के लिए कितने पैसे लगेंगे, किस किस की मदद की जरूरत पड़ेगी आदि. Example के तोर पर अगर मुझे अपने game में मेडल चाहिए तो उसके लिए भी तो mind set करना पड़ेगा की मुझे किस से training लेनी है, मेरा training का budget क्या है, diet कैसे लेनी है, practice कितने दिन तक करनी है आदि. ये सब को मिला कर हम इन्सान mind set करते है तभी हम कुछ हासिल कर पाते है.

2. Goal Set करे

अब बारी आती है goal की जिसे हम लक्ष्य कहते है. अगर हमे बड़ा इंसान बनना है जिसके पास सब कुछ हो तो उसके लिए भी target होना जरूरी है, अगर game में अच्छा बनना हो तो उसके लिए भी मैडल target होता है. ऐसे ही ज़िन्दगी में बहुत सारी चीज़े है जिन्हें हासिल करने के लिए goal जरूरी है. दोस्तों goal होना इसलिए जरूरी होता है ताकि हम focus रहे. Focus किस चीज़ पर ……. जो हमे हासिल करना है उस पर. Goal हमे सही direction देता है बिना goal के हम कुछ भी हासिल नहीं कर सकते.

बिना goal के कुछ भी हासिल करने से इंसान भटक भी जाता है. जैसे अगर किसी ने अच्छा player बनना है game में तो बिना goal के या बिना target के game ही खेल रहा है मतलब वो सिर्फ practice कर रहा है पर कोई competition में participate नहीं करता तो वो कैसे अच्छा player बन जायेगा. दोस्तों simple बात है life में कुछ भी achieve करने के लिए goal, target का होना जरूरी है.

Goal को हासिल करने की कोशिश करे

यहाँ पर हम आपको ये बतायेंगे कि, अपने goal को हासिल करने के लिये कोशिश किस तरह की करनी चाहिये, जिससे हमे success हो सके. नीचे कुछ तरीके बताये है इन्हें follow करे.

1. Plan बनाये

Goal को पाने के लिए planning करना भी जरूरी होता है. कुछ भी काम करने के लिए चाहे वो बड़ा काम हो या छोटा काम हो, चीजों को plan करना ही पड़ता है. Planning हम future action के लिए करते है इसका मतलब की आने वाले time में हमे क्या क्या करना है. इससे हमारा समय बर्बाद होने से बचता है, काम भी सही ढंग से होता है. Planning हमारे दिमाग का एक frame work होता है, जो हम सोचते है उसे plan करके achieve करते है. सही माइयने में planning का मतलब होता है की चीजों को कैसे करना है? (how to do work) इसलिए दोस्तों plan करके काम करना बहुत जरूरी होता है.

2. हमेशा Motivate रहे

कुछ भी हासिल करना आसन नहीं होता है दोस्तों. उसके लिए आपको हर तरह से अलर्ट और motivate रहना पड़ता है. क्युकी काम को करते करते कुछ negative चीज़े भी सामने आती है जो हमारे होसले को कम कर देती है या हमे demotivate कर देती है और इसका असर हमारे goal पर पड़ता है, हम उतना ही अपने goal से दूर होते जाते है. तो अगर आप सच में अपना goal हासिल करना चाहते है तो हमेशा motivate रहे. खुद को उस level पे रखे की कोई भी चीज़ आपको demotivate ना कर सके.

3. लोगो से मिले

अब आप ये सोच रहे होंगे की लोगो से मिल कर goal को कैसे हासिल किया जा सकता है. यही तो सोचने वाली बात है दोस्तों की जितना हम अपने field के लोगो से मिलेंगे, उतनी ही knowledge मिलेगी और हमारा रास्ता और clear होते हुए नज़र आयेगा. इसलिए हमे लोगो से मिलते रहना चाहिए क्या पता जिंदगी के किस मोड़ पर वो हमे कुछ ऐसा सिखा दे जो हमारे goal को हासिल करने में मददगार साबित हो.

अपनी Lifestyle को Change करे

कुछ करने के लिये सबसे पहले हमे अपने आपमें भी बदलाव करना चाहिये, तभी हम कुछ हासिल कर सकते है.

1. अच्छे से सोये

अगर life में कुछ बड़ा चाहिए तो खुद का भी ध्यान रखना जरूरी है, जैसे ठीक ढंग से सोना. अपने goal को हासिल करने के लिए आप दिन रात लगे हुए है मेहनत करने में, पर कही ना कही आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है, जिसकी वजह से आपकी health भी down हो रही है, तो सोचिये दोस्तों आप अगर अपना goal हासिल कर भी लेते है पर उस time आपकी health down है, तो ऐसे में आप क्या उस time को enjoy कर पाएंगे. इसलिए goal के साथ साथ अपने सोने, खाने, पीने का ध्यान रखे.

2. अपनी Body को Fit रखे

यहाँ पर भी वही बात आती है की, goal को हासिल करने के साथ अपनी health का भी ध्यान रखना जरूरी है, ताकि जब आप कुछ achieve कर पाओ तो आपकी health इतनी fit हो की, आप उस time को enjoy कर पाए. एक body का fit होना बहुत जरूरी है क्युकी जब शरीर fit रहेगा तभी आप सही ढंग से काम कर पाते है.

खुद ही सोचिये जब शरीर fit रहेगा तो mind भी fit रहेगा और जब mind fit रहेगा तो आपकी काम करने की शमता भी बढ़ेगी, आपकी personality भी बढ़ेगी जिसका असर आपके काम पर भी पड़ेगा. तो हर जगह से देखा जाये तो एक fit body का होना आपके लिए benefit साबित होता है.

3. Diet अच्छी ले

Diet जिसमे healthy खाना शामिल होता है, जैसे सब्जिया, फल, अंडे, मीट आदि. इनका काम हमारे शरीर को energy provide करवाना होता है. पर आज कल के time में सबसे ज्यादा लोग junk food, fast food, artificial चीजों को ज्यादा पसंद करने लगे है, जिसका काम body को ख़राब करना होता है. तो दोस्तों आपकी health आपके हाथ में है की, आपको कैसी diet लेनी है, जिससे आप fit रेह सको और अपने goal को हासिल कर सको.

हमारे ज़िन्दगी में diet का बहुत बड़ा रोल है, आपने सुना ही होगा की हम जैसा खाना खाते है हमारी सोच, हमारा वयवहार भी वैसा ही होता है. तो अगर हम junk food, fast food जैसी चीजों का सेवन करते है तो हमारी सोच भी उनकी तरह unhealthy ही रहती है.

Advertisement
loading...

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here