अल्बर्ट आइंस्टीन Best Quotes in Hindi – 20 Motivational Quotes

अल्बर्ट आइंस्टीन को कोण नही जानता जिन्होने अपनी बुद्धि से कई महान काम करे थे. अल्बर्ट आइंस्टीन का जनम 14th मार्च, 1879 को जर्मनी मे butemberg के एक यहूदी परिवार मे हुआ. अल्बर्ट आइंस्टीन के पिता एक इंजिनियर और सेल्समन थे और उनकी मा का नाम पोलिन आइंस्टीन था. आपको ये सुन के हेरनी होगा की अल्बर्ट आइंस्टीन बचपन मे पढ़ने और लिखने मे बहुत कमजोर थे. साइंटिस्ट अल्बर्ट आइंस्टीन अपने दिमाग़ मे ही शुद्ध का विषुल बना लेते थे. अल्बर्ट आइंस्टीन को उनके प्रयोग के लिए नोबेल पुरूस्कार से सम्मानित किया गया था. कहते है ना की अगर आप मे कुछ खास बात है तो आपमे कुछ बुराई भी होगी वेसे ही अल्बर्ट आइंस्टीन को भूलने की बीमारी थी. ये सच है की वे डेट, नंबर और फोन नंबर भूल जया करते थे. कहते है की जब अल्बर्ट आइंस्टीन का death हुए थी तो उनका दिमाग़ चुरा लिया गया था और 20 साल तक वो एक ज़ार मे बंद रहा. चलो ये तो थी उनकी कुछ रोचक बाते, बुत इस आर्टिकल मे हम उनके विचारो पर बात करेंगे की उनकी सोच केसी थी.

Albert Einstein Best Quotes in Hindi – 20 Motivational Quotes

Top 20 Motivational Quotes Of Albert Einstein Hindi Me

      आज के टाइम मे यंग्स्टर्स को बहुत ज़रूरत है अल्बर्ट आइंस्टीन के कोट्स की, इन कोट्स की मदद से आप हमेशा मोटीवेट रहोगे. तो आइए इन कोट्स को अपने लाइफ मे फॉलो करे.

 

कोट्स 1. अगर इंसानो की पीढ़ी को जिंदा रखना है तो हमे नयी सोच की ज़रूरत होगी.

कोट्स 2. सिर्फ़ भगवान के सामने हम एक समान है बुद्धिमान भी और मूर्ख भी.

कोट्स 3. अगर सही मे आपको जिंदगी ज़िनी है तो इसके दो तरीके है, पहला ये है की कुछ भी मैजिक नही है और दूसरा ये है की दुनिया की हर चीज़ चमत्कार है.

कोट्स 4. अगर आप किसी चीज़ को एक सिंपल तरीके से समझ नही सकते तो इसका ये मतलब है की आप उसे सही तरीके से भी नही समझ पाए है.

कोट्स 5. अगर आपको लगता है की आपने कभी ग़लती नही करी है तो आपने कभी नया करने की कोशिश नही करी.

कोट्स 6. कोई भी इंसान गुस्सा हो सकता है और यह बहुत आसान है पर सही इंसान से सही सीमा मे सही टाइम पर गुस्सा होना सभी के बस की बात नही है.

कोट्स 7. बुद्धिमान इंसान बोलता है क्योंकि उसके पास कहने के लिए कुछ होता है पर मूर्ख इंसान बोलता है क्योंकि उसे कुछ कहना होता है.

कोट्स 8. जितना आप सीखने की कोशिश करोगे उतना ही आप जान पाओगे की आप कुछ भी नही जानते.

कोट्स 9. जो बच्चो को एजुकेशन देते है वो उनके माता-पिता के समान होते है क्योंकि उस बच्चे के माता-पिता ने उसे जन्म दिया है और जो बच्चो को एजुकेशन देते है वो बच्चो को जिंदगी जीने की कला सीखाते है.

कोट्स 10. अगर आप अपनी नोकारी से खुश है तो आपके काम मे निखार आएगा.

कोट्स 11. इंसान को अपनी जिंदगी मे ये देखना चाहिए की उसके पास क्या है ये नही की उसके अनुसार क्या होना चाहिए.

कोट्स 12. सपने देखने चाहिए पर सोते टाइम नही, सपना खुली आखो से देखे जाते है और जिसे पूरा करने के लिए रातो की नींद हराम की जाती है.

कोट्स 13. सीखना, क्रियेटिविटी को जन्म देता है और क्रियेटिविटी विचारो की और ले जाता है. विचार आपको ज्ञान देता है और ज्ञान आपको महान बना देता है.

कोट्स 14. अगर आपको सक्सेस का मज़ा चखना है तो आपको कठिनाईयो की ज़रूरत है.

कोट्स 15. आप जब जवान होते हो तो आपमे बहुत जोश होता है उसे सही दिशा दे और उसे बेकार ना जाने दे क्योंकि एक बार ये वक्त गुजर गया तो गुजर गया फिर आप जितनी मर्ज़ी पैसा लूटा दे उसे वापिस नही पा सकते.

कोट्स 16. हमेशा आक्टिव रहे, responsibility ले. वो काम कीजिए जिसपर आपको भरोसा हो, अगर आप एसा नही करोगे तो फिर आप अपनी किस्मत दूसरो के हवाले कर रहे हो.

कोट्स 17. जो स्टूडेंट सवाल नही पूछते मेरा मानना है की उनका फ्यूचर ख़तरे मे है. सवाल पूछना एक अच्छा गुड है.

कोट्स 18. जो इंसान अपनी प्राब्लम को खुद सॉल्व करने की कोशिश करता है उसकी मदद भगवान भी करता है.

कोट्स 19. जो लोग दिल लगाके काम नही करते उन्हे सफलता आधी अधूरी मिलती है.

कोट्स 20. हर इंसान के अंदर कुछ ना कुछ गुड ज़रूर होते है इसलिए सभी इंसानो को अपने अंदर छुपे गुडो को पहचानना चाहिए.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमने यहा पर टॉप 20  मोटिवेशनल एंड inspirational कोट्स बताए है अल्बर्ट आइंस्टीन के जो आपके बहुत काम आएँगे. प्लीज़ इस आर्टिकल को जितना हो सके उतना शेयर करे सोशियल मीडीया साइट्स पर.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढ़े

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here