अमीर बनने के लिये ये 9 तरीके अपनाये

Hello friends केसे हो, आप सभी लोगो का हमारे blog पर welcome है और आज का article है कि, अमीर बनने के लिए क्या करे” अमीर word सुनते ही कितना अच्छा लगता है ना, हर कोई आज के time मे अमीर बनना चाहता है. पर अमीर लाखो मे से कुछ ही बन पाते है. अगर हमारे friend circle मे से कोई अमीर बन जाता है तो हम कहते है कि क्या किस्मत पाई है तूने”. पर कभी आपने सोचा है कि उस बंदे ने केसे success पाई है, क्या क्या planning करी थी उसने success को पाने के लिए. अगर हम अमीर लोगो कि बात करे तो सब मे एक common चीज़ नज़र आएगी planning”. आपने सही सुना planning के बिना कुछ भी नही होता है और आज हम इन्ही चीज़ो के बारे मे बात करेंगे कि किन किन तरीक़ो से आप अमीर बन सकते है?. मैं आपको ये नही कहूँगा कि ये 9 तरीके अपनाने से आप अमीर बन जाएँगे, पर एक बार ये तरीके अपनी life मे अपनाइए तो सही.

Ameer Banne Ke Liye ye 9 Tarike Apnayie

ग़रीब से अमीर कैसे बने

क्या आप अमीर बनने कि सोच रहे है, अगर हा तो ये article आप लोगो के लिए ही है. यहा पे आपको best and unique tips बताए है अमीर बनने के लिए. इन्हे पढ़े और life मे follow करे.

1. Planning करे

Planning का होना life मे बहुत ज़रूरी है. अगर आप हर चीज़ को planning के साथ ले कर चलते है तो आप एक सफल इंसान है. अक्सर लोग बिना सोचे समझे काम को अंजाम दे देते है और बाद मे उन्हे सिर्फ़ असफलता ही हाथ लगती है. हम आपसे सिर्फ़ एक ही बात कहना चाहते है कि कोई भी काम सुरू करने से पहले ज़रूर planning कर ले.

2. अपने में Confidence रखे

आपने अक्सर देखा होगा कि आप कोई काम कर रहे है और आपको पूरा confidence है तो आप उसमे 100% success होते है, अगर यही काम कोई दूसरा कर रहा हो और उसमे confidence कि कमी हो तो वो काम नही हो पाता है. हमने आपको ये example इसलिए बताया है कि इन दो बातो मे एक ही चीज़ common है “confidence”. आप कोई भी काम कर रहे हो बस आप मन मे पूरा confidence रखे, फिर देखिए आगे आगे क्या होता है.

3. Hard Work करे

किसी ने खूब कहा है कि मेहनत से किया हुआ काम कभी फालतु नही गया है. अगर हम अमीर लोगो कि बात करे तो उन्होने भी बहुत मेहनत कि होगी. किस्मत उन्ही का साथ देती है जिसमे कुछ कर गुजरने कि हिम्मत होती है. आप कोई भी काम करे बस उस काम को आप पूरी मेहनत से करे फिर देखिए क्या होता है.

4. Motivate होये

अगर आप कोई business कर रहे हो और आपको कई मुसीबतो का सामना करना पड़ रहा हो तो हम आपको सिर्फ़ इतना ही कहेंगे कि आप motivate books, कहानिया, thoughts, quotes ज़रूर पड़े. बहुत से ऐसे motivational books है जिसमे businessman लोगो ने अपनी जीवन के बारे मे बहुत कुछ बताया है. इन चीज़ो से आपको बहुत हिम्मत मिलेगी.

5. Save Money

अगर आप job करते है और अपना business करना चाहते है तो आपको थोड़े थोड़े पैसो कि savings ज़रूर करनी चाहिए. थोडा थोडा करते करते आपके पास काफ़ी पैसा हो जाएगा जिससे आपको business करने मे मदद मिलेगी. तो आज से saving करना start कर दीजिए.

Saving करने के साथ साथ आप जिस बिज़नस में जाना चाहते है या करना चाहते है उस काम में अपने आपको टाइम दे. हमारा बोलने का मतलब है कि, जो बिज़नस आप करना चाहते है उस काम में घुसकर उस काम को सीखे. ताकि जो पैसे आप सेविंग कर रहे हो वो बाद में बेकार ना जाये.

6. Passion

अगर इंसान मे किसी भी काम को करने का जनून हो तो वो कोई भी काम कर सकता है. अमीर आदमी वही बनते है जिनमे कुछ करने का passion होता है, वो ना रात देखते है ना दिन. तो अगर आपको अमीर बनना है तो passion दिखाइए किसी भी काम के प्रति.

7. Make Ideas Big

अपने विचारो को हमेशा बड़ा रखिए. बड़ी planning करे, बड़ा सोचे. अमीर businessman के ideas को follow करे.

अगर आपको लगता है कि, सोचने पर भी कुछ idea नहीं आरहा है या बिजनेसमैन के ideas को फॉलो करके भी कुछ समझ में नहीं आरहा है तो ऐसे में आपको लोगो के बीच रहना होगा. ऐसे लोगो के बीच जो businessman है या वो जो new new ideas generate करते रहते है. अगर ऐसे लोग आपके group circle में है तो उसके साथ रहे, अगर नहीं है तो ऐसे लोगो के साथ जुड़ने कि कोशिश करे.

8. Patience

आज के time मे youngster मे patience कि बहुत कमी नज़र आराही है. आजकल हर कोई shortcut से अमीर बनना चाहता है या पैसा कामना चाहता है. हम आपको इतना ही कहना चाहेंगे कि कोई भी काम कभी जल्दी नही होता है, चाहे वो business हो या कुछ भी. Patience तो रखना ही पड़ेगा boss.

9. Honesty

Honesty जिस इंसान मे है वो एक दिन कामयाब ज़रूर बनता है. तो अपने हर काम मे honesty दिखाए फिर देखिए एक दिन कामयाबी आपके पास होगी.

ये 9 तरीके अगर आप अपने life मे अपनाते है तो हम 100% है कि आप अमीर ज़रूर बन सकते है. अगर आपके दिमाग़ मे इन 9 के अलावा कोई और भी tips है तो हमे ज़रूर comment करिए, हम वो tips अपने blog मे ज़रूर add करेंगे. आप इस पोस्ट को शेर भी कर सकते है. Take care and have a nice day.

निचे और भी article है please इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

2 COMMENTS

  1. Hi mera name shubham jain hai meri prob. Y hai ki mein apne goal ko nhi samajh pa rha, mujhe y samajh nhi aata ki mein apni life m kya karu ya karna chahta hu, mujhe nhi samajh mein aa rha ki mein kis direction mein jau me y nhi janta ki mera interest kisme hai
    Please meri help kre or mjhe kuch suggestion de

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here