अपने बालो को घने कैसे करे – जबरदस्त तरीके

हांजी तो दोस्तो, आज हम अपने ब्लॉग पर बालो को घने करने के बारे मे बता रहे है. आज के टाइम मे हर कोई चाहता है की उसके बाल घने हो, सुंदर दिखे और लंबे हो. अगर पुराने जमाने की बात की जाए तो उस टाइम पर एसा हुआ करता था पर आज कल के टाइम पर बालो का झड़ना, बालो के सफेद होना जेसी प्राब्लम का सामना सभी को करना पढ़ रहा है. ऐसे मे आप फिर डॉक्टर्स की मदद लेते है या तो costly costly product की. हम आज इस आर्टिकल मे आप लोगो को नॅचुरल तरीके बताएँगे. अगर आप भी ये नॅचुरल तरीके जानना चाहते है तो ये आर्टिकल पूरा पढ़े. So, please check out below for more information………………………………………………..

apne-baalo-ko-ghane-kaise-kare

बालो की Care कैसे करे

अगर आपको अपने बाल लंबे, घने और काले चाहिए तो आपको सबसे पहले ये जानना होगा की बालो की care कैसे की जाती है. बहुत से लोग अपने बालो की care नही करते है जिस वजह से उनको एसी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है. इस section मे हम आपको यही ही बताएँगे की बालो की care कैसे करनी चाहिए?

1. बालो को धोने का तरीका

रिसर्च से पता चला है की अगर आप बालो को हर रोज धोते हो तो आपके बाल कमजोर पड़ जाते है जिससे बाल झड़ते है. अगर आप चाहते है की आपके बाल ना झडे तो 2 या 3 दिन मे एक बारी बालो को धोए और धोने से पहले तेल से मालिश ज़रूर करे, इससे होगा क्या की आपके बाल मजबूत रहेंगे.

2. बालो को सूखाने का तरीका

चलो लड़को के तो छोटे बाल होते है तो ऐसे मे बालो का झड़ने का chance कम रहता है पर अगर लड़कीयो की बात की जाए तो लंबे बाल होने एक कारण बालो का झड़ने का chance ज़्यादा बन जाता है. बालो को धोने के बाद तोलिया से मत लपेटे, एसा करने से बालो के टूटने के ज़्यादा चान्स हो जाते है. अगर आप बालो को सुखाना चाहती है तो हवा मे सुखाए.

3. बालो को ब्रश करने का तरीका

बहुत सी महिलाए या लड़किया गीले बालो मे ही कंघी लगाती है. गीले बालो को कंघी लगाने से बाल कमजोर ओर पतले होते है. पहले बालो को अच्छी तरह से सूखने दे फिर उसके बाद बालो मे ब्रश का इस्तेमाल करे.

4. बालो मे ज़्यादा Heat Styling का इस्तेमाल ना करे

आजकल आधे से ज़्यादा youngster heat styling का इस्तेमाल करते है. क्या आपको पता है की रोज heat styling का इस्तेमाल करने से आप बालो को कमजोर करती है. हीट स्टाइलिंग से गरम गरम हीट बालो के जड़ो तक पड़ते है जिससे बात बहुत कमजोर हो जाते है, तो अगर आप हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल करते है तो रोज ना करे.

बालो को घने करने के घरेलू उपाय

चलो जी अब बात करते है बालो को घने करने के लिए घरेलू उपाय, इस section मे हम आप लोगो को यही ही बताएँगे. तो ध्यान से पढ़े और आपको जो भी अच्छा लगे उसे अपनाए.

1. Aloevera Gel का इस्तेमाल

Aloevera एक बेस्ट तरीका है बालो को घने और मजबूत बनाने के लिए. Aloevera gel को एक हफ्ते मे कम से कम 2 बार लगाए. लगाने के बाद इसे कम से कम 2 से 3 घंटे तक एसए ही रहने दे और फिर पानी से धो ले.

2. सरसों का तेल

हमारे बुजुर्ग कहा करते थे की सरसों का तेल बालो के लिए बहुत अच्छा होता है. सही मे यार सरसों का तेल बालो को मजबूत बनाने मे मदद करता है. तो रोज नही तो 2 दिन मे एक बारी सरसों का तेल ज़रूर लगाए.

3. मेहंदी लगाए

मेहंदी लगाने से बाल घने और मुलायम होते है. मेहंदी लगाने के बाद कम से कम 2 से 3 घंटे तक रहने दे और फिर पानी से धो ले. आप मेहंदी मे egg या दही भी मिला सकती है.

4. मेथी का इस्तेमाल करे

मेथी भी एक बेस्ट तरीका है. आपको बस मेथी को पीसना होगा और उसमे कोई भी oil मिलाना होगा और फिर उसे अपने बालो पर लगाइए. हो सके तो बालो के जड़ो तक मेथी को लगाइए, इससे होगा क्या की आपके बालो के जड़े मजबूत होएंगी.

5. Egg Mask का इस्तेमाल

Egg mask या egg oil से भी आप अपने बालो की मालिश कर सकते है. बालो मे लगाने के बाद बालो को कम से कम 2 से 3 घंटे तक छोड़ दे और फिर shampoo से धो ले, ताकि बालो मे egg की smell ना रहे.

6. तेल से मसाज करे

घरेलू उपचार मे ये तरीका best and best है. कोई भी तेल ले और उसे नहाने से पहले बालो मे लगा कर मसाज करे. मसाज करने से सिर मे ब्लड फ्लो सही से होगा और बालो की जड़े मजबूत रहेंगी.

तो दोस्तो ये आर्टिकल आपको केसा लगा हमे कॉमेंट के थ्रू ज़रूर बताए. हम आपके कॉमेंट का इंतेजार कर रहे है.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

4 COMMENTS

  1. sir mai thoda sa balt ho gya hu. but balo me kon sa oil lagana chaiye. sarsoo me alovoil yaa mustard oil. en do no me se kon sa oil hair k liye best hai

  2. sir mai thoda sa balt ho gya hu. but balo me kon sa oil lagana chaiye. sarsoo me alovoil yaa mustard oil. en do no me se kon sa oil hair k liye best hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here