अपने बालो को काले कैसे करे – जबरदस्त तरीके

तो फ्रेंड्स केसे हो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, अपने बालो को काले कैसे करे”. लोग बालो को काला करने की तब सोचते है जब उनके बाल सफेद हो जाते है. अगर बुढ़ापे मे बाल सफेद हो जाए तो चलता है पर अगर जवानी मे सफेद हो जाए तो ये किसी tension से कम नही है. तो ऐसे मे आप बालो को काले करने के बारे मे सोचते ही हो, और सोचोगे भी क्यों नही. अपना मज़ाक बनाना किसको पसंद है. अगर आजकल के youth generation की बात की जाए तो बालो का सफेद होना एक आम बात हो चुकी है. आप 10 मे से 2 या 3 के थोड़े थोड़े बालो मे सफेद बाल देख सकते हो पर चिंता करने की ज़रूरत नही है. हम इस आर्टिकल मे आपको बताएँगे की बालो को naturally काले कैसे करे? So, please check out below for more information……………………………………………………………

apne-baalo-ko-kale-kaise-kare

बाल सफेद क्यों होते है?

सबसे पहले आपको ये जानना होगा की सफेद बाल क्यों होते है? अगर आपके बाल नॅचुरली सफेद हो रहे है तो ये किसी कमी के कारण भी हो सकता है. तो नीचे हमने ऐसे कई वजहे बताए है जिससे आपके बाल सफेद होने की गुंजाईश है.

1. Color का इस्तेमाल करने से

बहुत सारे लोगो को बालो मे कलर करना बहुत पसंद होता है वो हर बार अलग अलग कलर के बाल रखना पसंद करते है पर क्या आपको पता है की कई बार इसी वजह से भी बाल सफेद हो जाते है. हा आपको ये सुन कर थोडा अजीब तो लग रहा होगा पर दोस्तो ये सच है. अब ऐसे मे आप बोलॉगे की हम तो महँगे महँगे कलर इस्तेमाल करते है तो ऐसे मे कैसे हो सकता है. तो हमारा कहना है की नेचर की चीज़ो के साथ खिलवाड़ करोगे तो पछताना भी पड़ सकता है.

2. तेल ना लगाने से

हा एक ये भी वजह है, बहुत सारे लोगो को अपने बाल ड्राइ रखना बहुत पसंद है, उनका मानना होता है की ऐसे मे वो cool लगते है. चलो ये भी सही है पर ऐसे मे आप बालो के health के साथ खेल रहे होते हो. जब बालो को प्रोटीन ही नही मिलेगा तो वो या तो झड़ेंगे या तो सफेद हो जाएँगे.

3. गंदे पानी से

गंदे पानी या मिटटी वाले पानी से नहाने से भी बाल काले होते है. तो हमेशा कोशिश करे की अच्छे पानी से नहाइये. वेसे तो बहुत सारे लोग ये नही मानते है पर ये सच्चाई है. आप माने या ना माने पर ये सच है.

बालो को काले करने के घरेलू उपाय

अब इस section मे हम बात करते है घरेलू उपचार के बारे मे. बहुत से लोग घरेलू उपचार को बहुत मानते है तो इसी लिए हमने घरेलू उपाय भी बताए है. नीचे इन्हे पढ़िए और फॉलो करे.

1. Black Tea का इस्तेमाल

सुनने मे थोड़ा अजीब लगेगा आपलोगो को पर ये तरीका एक दम असरदार है. Black tea लगाने से एक तो आपके बाले काले हो जाएँगे और उपर से बालो मे shining आ जाती है. आप लोगो को करना कुछ नही है बस जेसे आप black tea बनाते हो वेसे ही बनाये और ठंडा होने के बाद उसे अपने बालो पर लगाइये और जितना हो सके उतनी देर तक लगा के रखे.

2. Hair Oil का इस्तेमाल

हेयर आयिल से हमारा मतलब् है की आप कोई भी हेर आयिल इस्तेमाल करे पर रेग्युलर करे. इससे होगा क्या की एक तो आपके बाल मजबूत होएंगे और उपर से पुराना रंग वापिस आने मे हेल्प होयगी.

3. आमला का इस्तेमाल

आमला बालो के लिए हमेशा से ही असरदार रहा है. कहा जाता है की अगर आप आमला का सेवन भी करते हो तो आपके बाल black रहते है. अगर आप इसका तेल या इसका रस भी बालो मे लगते हो तो भी बाल सफेद से काले होते है. तो जेसे मर्ज़ी इसे इस्तेमाल करे रिज़ल्ट पॉज़िटिव ही आएगा.

4. नींबू ओर बादाम का तेल लगाए

नींबू और बादाम के तेल का मिलाप आपके बालो को मजबूत और काले रखने मे मदद करता है. इसे लगाने से आपके कभी dandruff का सामना नही करना पड़ेगा. नींबू और बादाम को अच्छी तरह से मिला कर अपने बालो पर लगाइए, ध्यान रखे की बालो के जड़ो तक इसे लगाए.

5. कच्चा आम का इस्तेमाल

अब आप सोच रहे होंगे की भाई आम को तो या खाया जा सकता है या तो इसका जूस बनाया जा सकता है. ऐसे मे बालो मे इसका क्या काम. आपको करना कुछ नही बस कच्चा आम का रस ले और उसमे तेल डाले और अपने बालो मे लगाइए. लगाने के बाद धूप मे कम से कम आधा घंटा बैठे रहे और फिर बाल धो ले.

बालो को काले करने के Healthy Diet

बालो मे कुछ लगाने से इतना असर नही होता जितना की डाइयेट से होता है. हमने आपको बहुत बार कहा है की एक सेहतमंद डाइयेट आपको healthy रख सकता है. इस section मे हम आपको बताएँगे की कोन कोन सी डाइयेट ले जिससे बाल काले हो सकते है.

1. गाजर सही उपाय

गाजर खाने से जिस तरह ब्लड मे बढ़ोतरी होती है उसी तरह से बालो को नॅचुरल रखने मे भी हेल्प करती है. तो अगर आपके बाल सफेद हो रहे है तो गाजर का सेवन हर रोज करे. हमे उम्मीद है की आपको जल्दी फर्क दिखेगा.

2. पालक खाए

पालक खाने से हमारा मतलब् है की आप कोई भी vegetable खाए, हरी सब्ज़ीओ से बालो को बहुत प्रोटीन मिलता है जिससे आपके सफेद बाल काले हो सकते है. तो अपने डाइयेट मे हरी सब्ज़ीओ का सेवन ज़रूर करे.

3. अखरोट

जी है ड्राइ फुड मे बहुत मात्रा मे प्रोटीन होता है जो आपके बालो को नॅचुरल रखने मे बहुत है. आप अखरोट, बादाम  या किशमिश खाए. हमारा दावा है की आपको कुछ दीनो मे ही असर सुरू हो जाएगा.

तो दोस्तो आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट करे. Take care and have a nice day all of you.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here