अपनी अलग पहचान कैसे बनाये – जरुर जाने

केसे हो दोस्तो, आपका एक बार फिर से हमारे ब्लॉग पर स्वागत है और आज का आर्टिकल है की, अपनी अलग पहचान कैसे बनाये”. पहचान” एक तो वो होता है जो आपका नाम है और आप क्या करते है और अलग पहचान” का मतलब वो होता है जो सभी से अलग हो. हमारा बोलने का मतलब है की, आप कोई काम कर रहे हो और वो भी uniqueness से तो आपकी पहचान औरो से different और unique होती है. आज के टाइम मे काम तो हर कोई करता है पर यूनीक तरीके से काम कोई कोई करता है, उसे कहते है अलग पहचान बनाना. दोस्तो हम आपको साफ़ साफ़ कह देते है की, अलग पहचान बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपना माइंड सेट करना होगा. सबसे पहले आपको अपने बारे मे जानना होगा. अगर आप चाहते है की आप लोगो की भीड़ मे ना रह कर उनका लीडर बने तो ये आर्टिकल ज़रूर पढ़े. इस आर्टिकल मे हम आपको बताएँगे की अलग पहचान बनाने के लिए आपको क्या क्या करना है.

Apni Alag Pehchan Kaise Banaye – Jarur Jane

 

अपने बारे मे जाने

अलग पहचान बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने बारे मे 100% जानना होगा. नीचे हमने ऐसे ही कुछ तरीके बता रखे है जिसकी हेल्प से आप अपने बारे मे पूरा जान सकते हो.

1. अपने आपको टाइम दे

लोगो के बीच मे रह कर उनके साथ हसी मज़ाक करके आप अपने आपको पूरी तरह से नही जान सकते. अगर आप ये जानना चाहते हो की आप कोन हो? और आप अपने आपको कैसे औरो से डिफरेंट बना सकते हो? इसके लिए आपको अपने आपको अकेले मे टाइम देना होगा. फ्रेश माइंड होकर एक notepad अपने साथ रख कर ये सोचे की, आप औरो से कैसे डिफरेंट बन सकते हो. वो कुछ भी हो सकता है जेसे की :- खाने पीना, ड्रेसिंग, पढ़ाई या कोई भी काम जो आपका करियर हो.

2. जाने आपको क्या पसंद है

आपको ये जानना ज़रूरी है की आपको सही मे पसंद क्या है तभी आप उस काम को यूनीक तरीके से कर सकते हो. काम को अगर आप सिंपल तरीके से करोगे तो वो काम सिंपल काम कहलाता है. आपको उस काम को यूनीक करने के लिए उसके बारे मे रिसर्च करना होगा, अपना एक अलग तरीका अपनाना होगा जो किसी ने ना करा हो, तब जाकर आप औरो से अलग दिख सकते हो.

3. ये समझे की आप स्पेशल हो

सबसे पहले आपको ये मानना होगा की दुनिया मे सभी लोगो का दिमाग़ और सोच एक जेसा नही होता है तो इसका मतलब है की आप सभी एक दूसरे से स्पेशल और यूनीक हो. अब आप अपने आपको स्पेशल कह सके हो पर ये तभी होगा जब आप अपने आपको ये समझे.

अपने आपको अलग कैसे बनाये

उपर हमने आपको अपने बारे मे जानने के लिए कहा था पर इस भाग मे हमने आपको और तरीके बताएँगे जो आपको अलग पहचान बनाने के लिए मदद करेंगे. दोस्तो हमे उम्मीद है की आपको इससे हेल्प मिलेगी.

1. फुल कॉंफिडेंट मे रहे

Confident इंसान की एसी ताक़त है जिससे इंसान कुछ भी कर सकता है. तो दोस्तो अपनी अलग पहचान बनाने के लिए आपको ये मानना होगा की आप उस लायक हो. तभी आप कुछ यूनीक काम कर सकते हो. कॉन्फिडेंट बरकरार रखने के लिए आपको अपने आसपास का माहोल भी वेसा ही रखा होगा. ऐसे फ्रेंड सर्कल के साथ रहे जो आपको मोटीवेट करते हो. किसी भी काम को करने से पहले उसके बारे मे और पढ़े.

2. कुछ अलग करे

आज के टाइम मे लोग एक ही काम को बार बार नही देखते है बल्कि अगर वो काम सबसे डिफरेंट हो तो भीड़ इतनी बढ़ जाती है की संभालना मुस्किल हो जाता है. वेसे ही आपको अपने काम मे यूनीकनेस लानी होगी. आपको पता है की आप वो काम कर रहे हो जो दुनिया मे बहुत लोग कर रहे है तो ऐसे मे आपका competition बहुत बढ़ जाता है पर अगर आप वही काम कुछ अलग अंदाज मे करे तो वो काम औरो से अलग हो जाता है.

3. जो आपको पसंद है वो करे

अगर आप अपने पसंद के काम को ये सोच कर नही करते की वो काम छोटा है या ये काम हो नही सकता. तो आप कोई भी काम अच्छे से नही कर सकते. सबसे पहले आपको अपनी सोच बदलनी होगी. अगर आपको चोरी करना पसंद है तो वो काम आपके लिए बेस्ट है चाहे वो दुनिया की नज़र मे क्राइम हो. तभी आप उस काम को औरो से अलग कर सकते हो और कामयाब हो सकते हो.

4. दूसरो को फॉलो ना करे

हममे से बहुत लोग यही ग़लती करते है, दूसरो को फॉलो करने का मतलब ये है की उनके आइडियास को फॉलो करना उनके experience को फॉलो करना ना की उनको फॉलो करना. ये बात तो आपको माननी होगी की आप दुसको को completely follow करके आप उन जेसे नही बन सकते. हा अगर आपको अपनी अलग पहचान बनानी है तो आपको अपने रूल्स बनाने होंगे और फॉलो भी करने होंगे.

5. खुद पर डिपेंड रहे

हममे से बहुत लोग हमेशा दूसरो पर ही डिपेंड रहते है तभी शायद हम दूसरो से आगे निकल नही पाते है. अगर आप कामयाब होना चाहते है या अपनी अलग पहचान बनाना चाहते है तो आपको अपने पर ही डिपेंड होना सीखना होगा. मान लो की आपने किसी को कुछ काम के लिए कह रखा है और वो काम किसी भी रीज़न की वजह से पूरा ना हुआ तो ऐसे मे आपको वो काम खुद ही करना चाहिए. किसी पर डिपेंड होने से अच्छा है की वो काम आप ही करे.

तो दोस्तो आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट भाग मे कॉमेंट करना ना भूले और हा यार इस आर्टिकल को शेयर करे.

 

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढ़े

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here