Conversation Questions कैसे पूछे – Ask Conversation Questions

तो केसे हो आप सभी लोग, दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Conversation Questions कैसे पूछे”. अगर आप किसी को नहीं जानते है तो उस time पर आपके लिए conversation बहुत difficult हो जाती है. आप awkward सा feel करते हो की सामने वाला कही आपकी बातो से नाराज ना हो जाये. अगर आपको लगता है कि, conversation करना मुस्किल है तो ऐसा कुछ नहीं है. दोस्तों conversation आप practice से नहीं सीख सके हो. 2 लोगो के बीच में अच्छी conversation तब होती है जब दोनों full confident में होते है और वो confident तब आता है जब आप easily talk करते हो. तो दोस्तों इस article में हमने कुछ ऐसे tricks बता रखे है जिस की help से आप किसी से भी मस्त अंदाज में easy बात कर सकते हो. So, please check out below for more information……………………………………..

Conversation Questions कैसे पूछे – Ask Conversation Questions

Starting कैसे करे

दोस्तों आपने सुना होगा कि, “the first impression is the last impression”. Starting बहुत matter करती है अगर आप किसी से काफी देर तक बात करना चाहते हो तो. नीचे हमने कुछ ऐसे tricks बताये है जिससे आप starting में अपना impression अच्छा पा सकते हो.

1. अपने बारे में बताये

Normally वेसे सब starting में “hello” “hi” से start करते है. उसके बाद ज्यादातार लोग सामने वाले से question पूछने लग जाते है कि, आप कहा से हो? क्या करते हो? आपका नाम क्या है? कोन सी company में job करते हो? आपकी marriage हुई की नहीं? etc etc question. इस तरह के question कई बार सामने वाले को irritate भी कर देते है और उसके मन में ये आजाता है की आप बहुत ज्यादा बोलते हो. दोस्तों हमने starting में ऐसा नहीं करना है. Normally जब आप किसी से first time मिलो तो अपने बारे में बात करे जेसे कि, मेरा नाम ये है? में यहाँ से हु? इस company में काम करता हु? यहाँ पर मैं अक्सर आता हु? etc etc. ऐसा करने से आप सामने वालो को मजूर कर देते हो कि, वो भी आपको अपने बारे में कुछ बताये. इसे कहते है smart conversation करना.

2. Questions पूछे

जब आप अपने बारे में बता चुके हो और सामने वाला भी आपको थोडा बहुत बता चुका हो तो अब आपको सामने वाले से कुछ easily question पूछने चाहिए जेसे कि, क्या आप pub, disco जाना पसंद करते हो? क्या आपकी girlfriend है? नाम क्या है उनका? आपको किस type की movie पसंद है? आपका dressing sense अच्छा है? etc etc सवाल. ये ऐसे सवाल है जो सभी को सुनकर जवाब देना पसंद करते है. जब आप सवाल पूछे तो बीच बीच में अपने बारे में भी बताये ताकि सामने वाले को अजीब ना लगे.

3. कुछ Offer करे

कुछ offer करने का तरीका सबसे अच्छा तरीका है सामने वाले के साथ ओर थोडा time spend करने का. आप सामने वाले को कुछ भी offer कर सकते हो जेसे कि, cold-drink, coffee, snacks या juice. हो सकता है की सामने वाला आपको मना कर दे. तो ऐसे में आप उसे बोले कि, मुझे तो खाने या पिने का मन कर रहा है तो बस company ही दे दो. ऐसा बोल कर आप उसे अपने साथ join कर सकते है और order के time उसके लिए भी कुछ order करे. इस तरह से आप उसका थोडा बहुत दिल जीत सकते हो.

4. पूरा ध्यान दे

पूरा ध्यान देने का मतलब है कि, अपना attention पूरा सामने वाले की तरफ रखना. आपमें से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो बात करते time कभी मोबाइल देखते होंगे या इधर उधर नजरे घुमाते होंगे. इस तरह की आदत सामने वाले को बुरी लगती है और वो ऐसे में वो आपसे ज्यादा बात करना पसंद नहीं करता है. तो अगर आप ऐसा कुछ नहीं चाहते है तो सामने वाले की सभी बातो को careful सुने ताकि सामने वाले को भी लगे कि, आप उसकी सभी बातो को ध्यान से सुन रहे हो ऐसे में वो आपसे और भी बाते share करता है.

Conversation को continue कैसे रखे

हमने आपको ऊपर starting के बारे में बता दिया है अब हम आपको बताएँगे कि, conversation को contiune कैसे रखते है. नीचे हमने कुछ tricks बता रखे है इन्हें पढ़े और follow करे.

1. किसी के बार में बात करे

जब आपको लगे कि, अब आपके पास कुछ बात करने के लिए नहीं है तो ऐसे time पर आपको किसी ओर के बारे में बात करनी चाहिए वो इंसान कोई भी हो सकता है जेसे कि, girlfriend, आपका boss, जहा पर आप हो वह किसी के बारे में या किसी अजनबी के बारे में बात करे. बस एक बात का ध्यान रखे कि, जब आप किसी के बारे में बात कर रहे हो तो उसकी बुराई ना करे बल्कि उसकी अच्छाई के बारे में बात करे. माना की लोग अच्छाई से ज्यादा बुराई के बारे में बात करते है पर आपको ऐसा कुछ नहीं करना है.

2. Jobs के बारे में Discuss करे

Job एक एसी चीज़ है जिसके बारे में सभी बात करते है तो आपको भी jobs के बारे में बात करनी चाहिए. आप दोनों job के बारे में बात करे कि, आप किस field में है, आपका काम कैसा चल रहा है, इस काम में future क्या है? market में ओर क्या क्या चल रहा है? अपनी job की कमियों के बारे में बात करे? इस तरह की बाते आपकी conversation को ओर खीच देती है.

3. हसी मजाक करे

Serious topic पर आप ज्यादा देर तक बात नहीं कर सकते, एक time पर आप अपनी conversation से बोर हो जाओगे. तो इससे बचने के लिए आपको अपनी conversation के बीच बीच में कुछ हसी मजाक वाले jokes या funny incident के बारे में बात करे.

Deep कैसे जाये

Deep conversation एक अलग type की conversation होती है यहाँ पर आप एक दुसरे को ओर करीब से जानते हो. नीचे हमने कुछ tricks बताये है इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Family के बारे में पूछे

अगर आप सोच रहे है family के बारे में सबसे पहले पुछना सही रहता है तो आप गलत सोच रहे है. Family के बारे में हमेशा last में ही पुछना चाहिए. Family के बारे में आप ये पूछ सकते है जेसे है जेसे कि :- घर पर कोन कोन है? uncle क्या करते है? anuty क्या करती है? भाई बहिन क्या करते है? अपना घर है की rent पर? इस तरह की बात कर के आप और ज्यादा conversation के chance को create कर देते हो.

2. Future Goal के बारे में पूछे

Last में आपको सामने वाले के future goal के बारे में पुछना चाहिए कि, वो आगे जाकर अपना future क्या देख रहा है? अपनी job line में वो कहा तक जाना चाहता है? etc etc. इस तरह के personal सवाल आपको और ज्यादा attach करता है एक दुसरे से.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे comment करके बताये. अगर आपके मन में और कोई सवाल है तो हमसे पूछे. दोस्तों इस article को share करे social media sites में. Friends हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here