Positive Energy को अपनी ओर कैसे Attract करे

तो कैसे हो आप सब, दोस्तों आज का article है कि, “Positive Energy को अपनी ओर कैसे Attract करे”. जेसा की आप सभी को पता है कि, सभी को 2 चीज़े attract करती है :- Positive Energy और Negative Energy. यही दोनों चीज़े आपकी और आपके life पर असर डालती है. Negative energy आपके दिमाग और emotional से खेलती है. ये आपका day और week दोनों बर्बाद कर देती है. पर आपको सुक्र मनाना चाहिए की negative energy के साथ positive energy भी है जो आपको हमेशा active रखती है. Negative energy को आप कभी भी avoid नहीं कर सकते क्योंकि ये आपमें आनी ही आनी है. आपको बस ये पता होना चाहिए की negative energy को positive energy में कैसे convert करते है. इस article में हम कुछ ऐसे points पर बात करने वाले है, जिसकी help से आप positive energy को अपनी ओर attract कर सकते हो. So, please check out below for more information……………………………………………………………………….

Positive Energy को अपनी ओर कैसे Attract करे

पहले Negative Energy को Avoid करे

Positive energy को अपनी और attract करने के लिए सबसे पहले आपको ये सीखना होगा कि, negativity को अपने से कैसे दूर करे, तभी आप positivity को हासिल कर सकते हो. नीचे हमने कुछ points पर बात करी है, इन्हें ध्यान से पढ़े और follow करे.

1. बुरा ना बोले

ये बात आपको माननी होगी कि, अगर आप हमेशा किसी के बारे में बुरा बोलते हो तो आपमें negative energy बहुत है, तभी शायद आप ये article पढ़ रहे है. बुरा बोलने से आपके साथ बुरे लोग जल्दी attract होते है और ऐसे में positive energy को हासिल कर पाना बहुत मुस्किल है. सबसे पहले अपनी बोली में सुधार करे, negative बोलना छोड़े, लोगो की तारीफ करे, जितना हो सके उतना मीठा बोले. ऐसे में क्या होगा कि, आपके साथ अच्छे लोग attract होगे और negativity automatically आपसे दूर हो जायेगी.

2. Negative लोगो से दूर रहे

हर किसी का friend circle होता है और उस friend circle में कोई ना कोई एक ऐसा जरुर होता है जो बुरी सोच रखता हो या बुरा बोलता हो. बस यही एक ऐसा है जो आपकी thinking को change नहीं होने देता. तो अगर आप positive thinking को अपनी ओर attract करना चाहते है तो आपको ऐसे लोगो का साथ छोड़ना होगा. अगर आपको लगता है की आपका friend circle ही negativity वाला है तो अपने friend circle को छोड़ दे और कोई अच्छा friend circle join करे.

3. अच्छा खाये

हमने आपको अपने बहुत सारे article में ये बताया है कि, आपका खाना आपकी body और mind पर असर डालता है तो ऐसे में आपको अपने diet पर भी ध्यान देना चाहिए. आपको शायद ये सुन कर बहुत हेरानी होगी कि, आप किस तरह का खाना खाते है उससे भी आपके thinking पर असर पड़ता है. अगर आप ज्यादा fatty food, मसालेदार product और junk food को अपने diet में लेते है तो ऐसे में आपके अन्दर कुछ अच्छा आने के chance बहुत कम है. Healthy diet आपको जितना mind और body से healthy रखता है उतना ही आपके thinking को strong बताना है तो जो भी खाए अच्छा और healthy खाये.

Positive Energy Attract करने से लिए Lifestyle में Changes करे

अब बात करते है कि, lifestyle में क्या क्या changes करे कि, आप positive energy को अपनी और attract कर सको. नीचे हमने कुछ तरीके बताये है, इन्हें पढ़े और follow करे. हमे उम्मीद है कि, आपको इन तरीको से बहुत help मिलेगी.

1. Meditation या Yoga करे

Meditation और Yoga बहुत अच्छा तरीका है अपने अन्दर negativity को दूर करने के लिए. Meditation और Yoga आपको relax और mind को शांत रहना सिखाता है. आपको ये सुन कर यकीन नहीं होगा कि, Meditation और Yoga positive energy हासिल करने के मामले में सबसे पहले नंबर पर है. तो regular Meditation और Yoga करे. अगर आपको लगता है कि, आपको Meditation और Yoga की knowledge नहीं है तो आप किसी trainer की help ले सकते है. Meditation के through आप खुद को जान पाते है खुद के लिए time निकल पाते है. Meditation और yoga बहुत सही चीज़ है जितना आप इसको करोगे उतना आप खुद को जान पाओगे.

2. Deep Breath ले

Deep Breath भी एक अच्छा तरीका है अपने को relax feel करवाने के लिए. Deep Breath में आपको अपने breath पर focus करना होता है और feel करना होता है कि, आपको कैसा लग रहा है. दोस्तों deep breath बहुत ही कमाल की चीज़ है जब कभी आप nervous feel करो तो दोस्तों एक लम्बी सांस ले और जब तक आप relax नी हो जाते करते रहे. जब कभी आप थक जाये तो एक लम्बी सांस ले फिर देखे energy कैसी आती है. जब कभी आप भाग दोडी में लगे हुए हो relax का time नहीं है तो एक जगह शांत हो के बेठ जाये और लम्बी सांस ले फिर देखे आप में कैसी energy दोड़ती है. Basically deep breath का use करना आना चाहिए.

3. हर रोज का Goal Set करे

आप यकीन मानो या ना मानो पर ये तरीका सबसे best है. हर दिन कुछ ना कुछ goal set करना चाहिए पता है क्यों दोस्तों क्युकि ये आदत हमारे future में काम आती है. जब रोज़ के task complete होने लगते है तो हमे ख़ुशी होती है और एक positive energy का एहसास होने लगता है जो हमे आगे जाके बड़े goal को achieve करने में help करती है. So guys life में goal का होना बहुत जरूरी है.

4. जल्दी उठे और सोये

ये बहुत important बात है की जब हम सही time से सोते और जागते है तो positivity बनी रहती है. जल्दी उठने से दोस्तों pending काम complete होने लग जाते है. जल्दी उठने से fresh feel करते है. सारा दिन active रहते है. time से सोने पर नींद अच्छी आती है और साथ ही साथ नींद भी पूरी होती है. इसी वजह से जल्दी उठने में दिक्कत नहीं आती है. Early morning उठने से positivity बनी रहती है.

तो दोस्तों आपको हमारा ये article केसा लगा हम comment करके बताये. और साथ ही साथ में इस article को share करना ना भुले social networking sites में.Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here