बालो को गिरने से कैसे रोके – जबरदस्त तरीके

जी हा तो दोस्तो, एक बार हम आपका welcome करते है अपने ब्लॉग पर और आज का आर्टिकल है की, बालो को गिरने से कैसे रोके”. बहुत से ऐसे महिला और पुरुष है जो बालो के झड़ने से बहुत परेशान रहते है. तो असल मे बाल क्यों झड़ते है? ये सवाल लाखो लाखो लोगो के दिमाग़ मे चलता रहता है. डॉक्टर्स की माने तो बालो की care ना करना, स्ट्रेस, डिप्रेशन, प्रोटीन की कमी, इन्फेक्शन ऐसे बहुत से कारण हो सकते है. अगर आपके बालो के झड़ने की गति धीरे धीरे है तो आप इसका इलाज कर सकते हो पर अगर बाल तेज़ी से झडे तो आप इसे रोक नही पाते. ऐसे मे आपको किसी डॉक्टर्स की मदद लेनी चाहिए. तो दोस्तो ज़्यादा बात ना करते हुए सीधा टॉपिक पर आते है की बालो के गिरने से कैसे बचा जाए? So, please check out below…………………………………………………..

baalo-ko-girne-se-kaise-roke

बालो के झड़ने के कारण

तो दोस्तो, इस section मे हम बात करेंगे की बालो के झड़ने के क्या क्या कारण हो सकते है. अगर आप हम से पूछे तो हम कहेंगे की, बालो के झड़ने के बहुत कारण हो सकते है. तो ऐसे मे अंदाज़ा लगाना मुश्किल हो जाता है की असल मे बाल क्यों झड़ रहे है. नीचे हमने बहुत ही common चीज़े बताई है जिससे बालो का गिरना आम बात है.

1. बालो की ग़लत देख रेख

सबसे पहले बात करते है की आप बालो की देख भाल किस तरह से करते हो? बहुत से लोगो का ये कहना है की हम बालो की केयर बहुत करते है पर फिर भी बाल झड़ते रहते है? तो दोस्तो इसके पीछे और कोई रीज़न हो सकता है. हमने आपको पहले ही बोला था की बालो के झड़ने के पीछे बहुत रीज़न हो सकते है.

2. Healthy Diet ना लेना

आप किस तरह की diet लेते है, उसका असर आपके शरीर पर पड़ता ही पड़ता है. अगर आप healthy diet को अपने daily life मे इस्तेमाल करते हो तो आप सभी तरह से fit and fine रखते हो, ऐसे लोगो को बालो की कोई शिकायत नही रहती है पर अगर आप रोज अपने डाइयेट मे मसालेदार या फॅटी फुड का इस्तेमाल करते हो तो, एसी प्राब्लम का होना आम बात है.

3. पानी की कमी

बहुत से लोग इस बात को नही मानते है की पानी की कमी के कारण भी बाल झड़ते है. हा सुनने मे आपको ये तोड़ा अजीब सा लगेगा पर यही सच है. पानी आपके शरीर मे ऑक्सिजन की मात्रा को बढाता है, ऐसे मे वो आपके बालो की जड़ो को ताज़ा रखने मे मदद करता है. अगर आप पानी कम पीने के आदि हो तो आपके बाल थोड़े रूखे रूखे से लगते है. अगर यकीन नही तो अपने बाल देख लीजिए.

4. ग़लत आदतो की वजह से

ग़लत आदतो से हमारा मतलब् है की :- शराब, स्मोकिंग और ड्रग्स. इस सभी बुरी आदतो से भी बालो का झड़ना बनता है. जो लोग बहुत शराब पीते है अक्सर उन लोगो के बाल कम ही होते है. तो अगर आप इन सभी बुरी आदतो से शिकार है तो इन्हे छोड़ दीजिए.

बालो को झड़ने से बचाने का घरेलू उपाय

चलो दोस्तो अब बात करते है घरेलू उपाय के बारे मे, इस section मे हम कुछ best and unique उपाय बताए है जो 100% काम करते है.

1. तेल से मसाज करे

बालो पर मसाज करने से blood circulation बढ़ता है जिससे सभी बालो को प्रोटीन मिलने मे मदद मिलता है. अगर तेल की बात करे तो आप कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकते है. कोशिश करे की एक दिन मे कम से कम 2 से 5 मिनिट तक अपने बालो को अच्छी तरह से तेल से मालिश करे. आपके बालो का झड़ना धीरे धीरे कम हो जाएगा.

2. मेहंदी लगाए

मेहंदी लगाने से बालो की जड़े मजबूत रहती है. अगर आपको अच्छा रिज़ल्ट चाहिए तो इसमे दही या अंडा डाल कर लगा सकते हो.

3. ग्रीन टी का इस्तेमाल

ग्रीन टी लगाने की सबसे अच्छी बात ये है की इससे बाल झड़ना कम हो जाते है और बाल बढ़ने मे भी मदद करते है. ग्रीन टी लगाने के बाद कम से कम 2 घंटे तक ऐसे ही रखे और फिर बाल धो ले. है ना एक दम आसान.

4. प्याज का इस्तेमाल करे

आप यकीन नही मनोगे की प्याज का रस क्या कुछ नही कर सकता है. प्याज का रस मुर्दे मे भी जान भर देती है तो ये बाल क्या चीज़ है. बालो पर रात को प्याज का रस लगा ले और अगली सुबह बालो को धो ले. उसी दिन से आपको असर दिखने लग जाएगा.

Lifestyle मे क्या Changes करे

इन सभी के अलावा आपको लाइफस्टाइल मे भी कुछ चेंजस करनी होगी. ये चेंजस क्या है ये आपको नीचे पता चलेगा.

1. बालो को धूप से प्रोटेक्ट करे

बालो को धूप मे रखने से बालो मे चमक आती है पर अगर बाल धूप मे ज़्यादा रहे तो बाल सुकड जाते है. तो दोस्तो बालो को धूप मे आधे घंटे से ज़्यादा ना रखे. आप सिर पर टोपी या चुनी पहन सकते है.

2. ज़्यादा पानी पिए

अगर आपको ज़्यादा पानी पीने की आदत नही है तो आज से ही पानी पीना स्टार्ट कर दे. पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया भी सुधर जाएगी. एक दिन मे कम से कम 2 से 3 लिट्टर तक पानी पिए.

3. Healthy Diet ले

आपको अपने डाइयेट मे भी कुछ बदलाव करने होंगे. ज़्यादा मसालेदार और फॅटी फुड को खाना कम कर दे और सेहतमंद प्रोटीन वाले फुड खाना स्टार्ट कर दे. आपको कुछ दीनो मे असर दिखना शुरू हो जाएगा. Healthy food आपको सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है. तो अच्छी आदतो को अपने लाइफ मे लाए.

4. टेंशन फ्री रहे

डॉक्टर्स की माने तो जो लोग ज़्यादा टेंशन लेते है, उनके बाल झड़ते रहते है, मतलब् जो लोग बहुत ही ज़्यादा टेंशन लेते है उनके बाल बहुत ही ज़्यादा झड़ते होंगे. तो दोस्तो चिंता को करो टाटा टाटा. दोस्तो चिंता कम करने के लिए एक्ससाइज़, योगा और मेडिटेशन ज़रूर करे.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे कॉमेंट के थ्रू ज़रूर बताए और ये भी बताए की आपको फायदा हुआ है की नही. और हा यार इस आर्टिकल को शेर ज़रूर करे सोशियल मीडीया साइट्स पर.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here