ब्यूटी मन्त्र: बालो को लम्बा कैसे करे

हेलो फ्रेंड्स केसे हो, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉग पर और आज का आर्टिकल है की, बालो को लंबा कैसे करे”. तो दोस्तो सबसे पहले हम आपको बता देना चाहते है की बालो को लंबा करने का कोई shortcut नही है. अगर research की माने तो उनका कहना है की, बाल एक महीने मे 1/2 इंच बढ़ता है और वो भी डिपेंड करता है की आपकी डाइट और हेल्थ केसी है. अगर आप अपने बालो की ज़्यादा केयर करोगे जेसी की :- मसाज करना, time to time बाल धोना, तेल लगाना etc etc तो पॉसिबल है की आप अपने बालो की ग्रोथ पा सकते हो. इसके अलावा आपको अपने डाइयेट मे थोडा बहुत चेंजस करने होंगे, जंक फुड को अवाय्ड करना होगा. तो फ्रेंड्स आइए briefly बात करते है की बालो को लंबे कैसे करे.

baalo-ko-lamba-kaise-kare

बालो को लंबे करने के लिए तेल

इस section मे हमने तेल के बारे मे बताया है जो आपके बालो को healthy रखने मे काम आएगी. नीचे वेसे तो बहुत तेल के बारे मे बताया गया है, आपको जो अच्छा लगा वो इस्तेमाल करे.

1. जैतून का तेल

जैतून का तेल जिसे हम इंग्लिश मे olive oil कहते है के कई फायदे है जो सिर्फ़ आपके बालो के लिए ही नही आपके सुंदरता के लिए, हेल्थ के लिए अच्छा साबित होता है. बालो मे लगाने वाले mostly products मे ऑलिव आयिल होता है. ये बालो को healthy, strong ओर shiny बनाता है. बालो मे अच्छे रिज़ल्ट के लिए इसे गर्म करके बालो मे अप्लाई करे.

2. बादाम का तेल

जिन लेडीज के हेयर पतले ओर हल्के है तो आप हर रोज़ बादाम के तेल से मालिश करे इससे बाल शाइनी बनेंगे साथ ही साथ दो मूह और रूसी की problems भी दूर हो जाती है. बादाम के तेल का इस्तेमाल कंडीशनर का फायदा देता है.

3. सरसो का तेल

सरसो के तेल की मालिश से बाल तेज़ी से लंबे होते है. साथ ही साथ ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बढाता है. ये बालो के लिए हर रूप मे अच्छा है इससे बालो के झड़ने की प्राब्लम भी कम हो जाती है.

4. नारियल का तेल

नारियल के ठंडे तेल को आप रोज़ सर मे डाल सकते हो ओर फिंगर से मालिश करके ब्लड सर्कुलेशन को ओर तेज़ कर सकते है. जिसके कारण आपके बाल तो लंबे होंगे ही साथ ही हेल्थ भी ठीक रहेगी. ये dandruff के लिए सही रहता है, बालो को कंडीशनर करता है. गर्मियों मे ये सिर पर ठंडक का एहसास दिलाता है.

5. Rendee (Castor) का तेल

कई बार बालो मे धूल मिट्टी के कारण बाल बेजान होने लगते है, dandruff, बालो का झड़ना ओर फिर बाल पतले होने लगते है. ऐसे मे अगर आप castor oil का इस्तेमाल करे तो बाल स्ट्रॉंग बनते है ओर लंबे होते है. इससे अपने scalp पर फिंगर के साथ मालिश करे ओर 1-2 घंटे मे बाल sampoo से धो ले.

बालो को लंबे करने के लिए घरेलू इलाज

इस section मे हमने देसी इलाज के बारे मे बताया है क्योंकि सभी लोग घरेलू इलाज पर बहुत भरोसा करते है और इस्तेमाल भी करते है. आप कोई भी एक तरीके को इस्तेमाल कर सकते है.

1. एग मास्क का इस्तेमाल करे

जो एग मास्क हम आपको बताने जा रहे है उससे बाल जल्दी बढ़ते है. Egg yolk बालो को बढ़ने मे हेल्प करता है ओर झड़ने को रोकने मे हेल्प भी करता है. इस मास्क को ready करने के लिए एक कप मेथी के बीज को रात मे पानी मे भर डाल के रखे. अगले दिन, पानी से निकाल कर उसका पेस्ट रेडी करे. पेस्ट मे एक एग मिक्स करे और फिर दोनो को अच्छे से मिक्स करके hair pack बनाए. इस मास्क को scalp और हेयर मे लगाए. Scalp मे अच्छे से मालिश करे ओर एक घंटे तक इससे सूखने दे. उसके बाद शैम्पू से बालो को धो ले ये ट्रीटमेंट एक वीक मे 1 बार करे.

2. करी पत्ते का इस्तेमाल करे

ज़रूरत से ज़्यादा केमिकल का इस्तेमाल बालो को सही ढंग से लंबे होने मे प्राब्लम क्रियेट करता है. करी पत्ते के इस्तेमाल से बालो को पोषंड मिलता है जिससे बाल healthy रहते है ओर सही ढंग से बढ़ पाते है. करी पत्ते को पीस कर इसका lep ready कर ले ओर उसे सीधा बालो के सिरों मे अप्लाइ करे. आप चाहे तो इसके पत्तो को खा भी सकते है. इससे बाल काले ओर लंबे होंगे.

3. हल्दी का इस्तेमाल करे

हल्दी का इस्तेमाल कही भी करे ये आपको फायदे ही फायदे देगा. अब बात है बाल बढ़ने की तो हल्दी इसमे भी नंबर. 1 माना जाता है. इसके लिए आप हल्दी मे शहद ओर दूध को इकट्ठे मिक्स कर सकते है ओर बालो मे अप्लाइ कर सकते है इससे बाल झड़ते भी नही ओर बाल अच्छे से बढ़ते है.

4. आमला ओर रीठा का इस्तेमाल करे

इस हेयर ट्रीटमेंट के लिए सबसे पहले 4 कप पानी मे एक कप आमला और रीठा को भिगो कर रखे. Next day, उसे बॉईल करे. जब एक कप पानी ही उसमे रह जाएगा तब उससे ठंडा करने के लिए रख दे. ठंडा होने के बाद अपने हाथो से उसे अच्छे से mash करे. उसके बाद उसके thick water का इस्तेमाल अपने बाल मे करे ओर 45-50 मिनिट्स तक उसे बालो मे रहने दे. बाद मे पानी से धो ले. पर दोस्तों शैम्पू का इस्तेमाल ना करे. आमला ओर रीठा आपके बालो को nourishes करता है ओर बाल ग्रोथ मे काम भी आता है.

बालो को लंबे करने के लिए Healthy Diet

जेसा की हमने आपको बताया था की डाइट बहुत matter करती है तो healthy diet लेना स्टार्ट करे और जंक फुड को अवॉयड करे.

1. फिश खाये

Salmon एक ऐसी फिश है जो बालो के लिए है. इस ऑयली फिश मे ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन ब12 ओर आइरन होता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड healthy scalp के लिए बहुत ज़रूरी होता है. Omega 3 fatty acids की कमी से scalp dry और dull होने लगते है  और बाल कम हो जाते है. तो इस लिये salmon fish का सेवन ज़रूर करे.

2. ज़्यादा विटामिन ले

विटामिन सी, बी और उसके साथ साथ बायोटिन (विटामिन बी7 ओर विटामिन H) और नियासिन (विटामिन बी3) के इस्तेमाल से बाल अच्छे से बढ़ने लगते है. इससे बाल शाइनी, हेल्ती नज़र आते है. अपने balanced diet को इन विटामिन्स से पूरा करे ताकि आपके बाल अच्छे से लंबे होये.

3. ज़्यादा पानी पिये

पानी बॉडी के प्रोसेस मे हेल्प करती है ओर साथ ही साथ बॉडी के toxins को जल्दी से flush आउट कर देती है. ये एक quick और नेचुरल method है जिससे बाल जल्दी जल्दी बड़े होने लगते है. अगर आप एक दिन मे 8 ग्लास पानी पीते है तो ये आपके बॉडी को ही बेटर नही बनाता बल्कि आपके बाल को भी स्ट्रॉंग बनाता है. जीतने बाल आपके स्ट्रॉंग होंगे उतने ही तेज़ी से वो ग्रोथ करेंगे. पानी पीने से आपके बाल भी hydrate रहते है. Hydrated hair happy hair कहलाये जाते है क्योंकि जब ये dry होते है तो आसानी से टूट जाते है.

4. Omega Acid का सेवन करे

Omega का इस्तेमाल बालो के लिए बहुत ज़रूरी है अगर आप सोचते है सिर्फ़ शैम्पू और कंडीशनर से ही बाल ठीक रहते है तो आप ग़लत सोचते है दोस्तों. Omega मे fatty acid पाया जाता है जो बालो को स्ट्रॉंग बनाने मे हेल्प करता है. Omega मे Alpha Linolenic Acid (
ALA), eicosapentaenoic Acid (EPA) और Docosahexaenoic Acid (DHA) पाए जाते है जो बालो को स्ट्रोंग रखने के साथ साथ blood circulation भी ठीक रखने में काम आते है.

बालो को लंबे करने के लिए योगा

योगा भी एक बेस्ट तरीका है बालो की ग्रोथ पाने के लिए. सिंपल सी बात है की अगर आप हेल्ती रहोगे तो आपके बाल भी हेल्ती रहेंगे.

1. शीर्षासना करे

शीर्षासना जिसे हम headstand भी कहते है बालो के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. बालो का ना बढ़ना या उसका ज़्यादा टूटना bad blood circulation का बताता है. शीर्षासना blood को direct brain तक ही नही पहुँचता बल्कि scalp तक पहुँचाता है. Headstand pose से good hair growth हो पाती है.

2. बलायम आसाना करे

ये एसा योग है जिसमे आपको अपने हाथो के nails को आपस मे रगड़ने होते है, thumb को छोड़ कर. डेली 10 मिनिट्स मॉर्निंग ओर 10 मिनिट्स इवनिंग करने से आपके ब्लड सर्कुलेशन काफ़ी अच्छा हो जाता है. जिससे आपके बालो को फायदा मिलता है. 3-6 महीने रेगुलर ऐसा करने से आप अपने हेरलाइन मे चेंजस नोटीस करोगे.

4. वज्रासना करे

वज्रासना हम इस लिए करते है क्योंकि इससे माइंड रिलैक्स हो जाता है और digestion improve होता है. ये माना जाता है की good digestive system से एक अच्छी healthy body पाई जा सकती है. इसलिए ये आसाना hair growth को improve करने के लिए ideal माना जाता है.

तो फ्रेंड्स हमे पूरी उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल से बहुत हेल्प मिला होगा. हमे कॉमेंट करने के लिए कॉमेंट मे ज़रूर कॉमेंट करे और हा यार इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले. दोस्तो मिलते है अगले आर्टिकल में……………………….. Take care and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here