बच्चो को कैसे बड़ा करे – 10 जबरदस्त तरीके

हेलो friends, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है कि, बच्चो को कैसे बड़ा करे”. अगर सही कहे तो बच्चो को बड़ा करना कोई आसान काम नही है. बच्चे होने के बाद आपकी responsibility और बढ़ जाती है. बच्चो के पैदा होने से और बड़े होने तक आपको उसकी care करनी होती है. Marriage के starting मे आपका ध्यान सिर्फ़ एक दूसरे पर होता है पर जब बच्चे हो जाते है तो आप दोनो का ध्यान सिर्फ़ बच्चो पर होता है की कैसे बच्चो की परवरिश करे etc etc. आपको बच्चो की हर छोटी से छोटी बात पर ध्यान रखना होता है की वो क्या कर रहा है, क्या सीख रहा है etc etc.

अगर सही कहे तो आज कल के busy life मे बच्चो को संभालन बहुत ही बहुत ही ज़्यादा मुस्किल है. पुराने time मे मा – बाप अपने बच्चो के साथ बहुत टाइम spend करते थे but आज कल के fast generation मे मा – बाप अपने बच्चो के साथ शॉर्ट टाइम ही स्पेंड कर पाते है. सही बताना जो wife and husband दोनो जॉब करते है वो अपने बच्चो के साथ कितना टाइम स्पेंड करते है, हमारे ख्याल से सिर्फ़ 3 – 4 hours ही. तो इन्ही बतो को ध्यान मे रखते हुए हमने ये वाला topic चुना है ताकि बच्चो की देखभाल अच्छे से हो सके. So, please check out below for more information………………………………………………………………………………….

Bacho Ko Kaise Bada Kare – 10 Jabardast Tarike

10 तरीके बच्चो को बड़ा करने के लिए

अगर आप भी जानना चाहते है की बच्चो को किस तरह से guide करे तो आप सही जगह पर है, हमने नीचे top best and unique तरीके बताए है इन्हे पढ़े और follow करे.

1. सबसे पहले Responsibility ले

माना की आजकल की फास्ट लाइफ मे बच्चो के साथ टाइम स्पेंड कर पाना बहुत मुस्किल है पर अगर आपका बच्चा है तो उसकी responsibility तो लेनी ही होगी. उसके उठने से ले कर उसके सोने तक का ख्याल आपको रखना होगा. उसकी हर एक छोटी से छोटी बातो का आपको ध्यान रखना होगा. माना की आप दोनो एक साथ अपने बच्चो को टाइम नही दे सकते तो एक एक करके आप time spend कर सकते हो, ऐसे मे बच्चो की परवरिश अच्छे से होगी. अगर आप कही घूमने का प्रोग्राम बना रहे है तो सबसे पहले अपने बच्चो की पसंद और ज़रूरतो का ख्याल रखे. बच्चो को आप जेसा सिख़ाओगे वेसा ही वो सीखेंगे. तो इन्ही बतो को ध्यान मे रखते हुए आपको बच्चो को अच्छी आदते सिखाए.

2. बच्चो को अच्छी आदते दे

अगर बच्चो को बचपन से ही अच्छी आदते आप दे तो वो बाद मे responsible और respectable बनते है. आज कल के टाइम मे बच्चो को अच्छी आदते तो दूर की बात बच्चो के साथ time spend करना ही मुस्किल हो जाता है. पर आप जितनी देर भी बच्चो के साथ टाइम स्पेंड कर रहे है उन्हे अच्छी बाते सिखाए. अपने बच्चे को सोने से पहले कोई interesting books पढ़ा कर सुनाये. कोशिश करे की एक साथ dinner करे ताकि बच्चो की पसंद नापसंद का आपको पता चल सके. बच्चो को जल्दी सुलाए ताकि सुबह मे जल्दी उठ सके.

3. घर पर बच्चो के लिए Rule बनाये

चाहे आप हो या आपके बच्चे, घर पर rules का होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि बिना रूल्स के आप ना तो खुद को handle कर पाओगे और ना ही बच्चो को. छोटे बच्चो पर तो rules लागू नही हो सकता पर जब बच्चे बड़े होने लग जाए तो हर चीज़ का time set कर ले. बच्चो ने कब सोना है कब खेलना है, कब पढ़ना है etc etc. बचपन से लगी ये आदत बच्चो को बड़े होने तक perfect बनाती है.

4. प्यार दे

इंसान हो या जानवर सब एक ही चीज़ के भूके होते है वो है प्यार” के. बच्चो को आप जितना प्यार दोगे वो आपसे उतना ही घुल मिल जाएँगे. बच्चो को प्यार देना का भी अपना एक तरीका होता है, बच्चो को limit का प्यार दो जीतने मे वो खुश हो जाए. कई बार होता यु है कि आप अपने बच्चो को इतना लाड प्यार दे बैठते हो की वो आपकी बात भी नही सुनते. Starting मे तो चलो आपको फर्क नही पड़ेगा पर बाद मे जब बच्चे बड़े हो जाते है तो वो आपके कंट्रोल से बाहर हो जाते है. ज़रूरी ये है प्यार के साथ साथ अपने बच्चो को अच्छे बुरे के बारे मे भी समझाओ.

5. बच्चो की सुनो

अच्छे parents वो होते है जो बच्चो की हर बात को सुनते है. होता यू है की बच्चो के मन मे बहुत से सवाल चल रहे होते है और वो आपसे इन सवालो के जवाब पूछते है. आपकी responsibility ये बनती है की आप बच्चो की सुने और उन्हे जवाब दे. अगर आप बच्चो की नही सुनेंगे और उनपर हर टाइम चिड़ते रहेंगे तो उनके मन मे ये बैठ जाएगा की आप उनकी परवाह नही करते. ऐसे मे बच्चे दूसरे लोगो से पूछते रहते है. आपका फर्ज बनता है की आप उनकी सुने और उनको अच्छे से गाइड करे.

6. एक Friend की तरह Behave करे

बच्चो को समझना आज कल के टाइम मे बहुत मुस्किल है क्योंकि बच्चे आप से एसी बात नही कह सकते जो वो अपने friend के साथ कहते है. अगर आपको अपने बच्चो को अच्छी तरह से समझना है, उनकी प्राब्लम को समझना है तो उनके साथ एक फ्रेंड की तरह बिहेव करे. उनसे पूछे की क्या चल रहा है आजकल, कोई प्राब्लम तो नही etc etc. आपने बच्चो के साथ हसी मज़ाक करे मतलब् एक दम खुल जाए उनके साथ. बच्चो को भी लगना चाहिए की आप एक parents के साथ साथ एक अच्छे friend भी हो.

7. उसका हुनर ढूँडने की कोशिश करे

जब बच्चा पैदा होता है तो हर parents को उसके पालन पोषण की चिंता होती है. पालन पोषण के बाद उसके बड़े होने की फिर उसकी पढ़ाई लिखाई की फिर करियर की etc etc. ऐसा तो सभी पेरेंट्स करते है पर आपने कभी सोचा है की अगर बच्चो के हुनर को आप छोटे होते ही ढूंड ले तो आप अपने बच्चे की लाइफ को एक नही दिशा दे सकते है. बच्चो के बारे मे पेरेंट्स के अलावा और कोन जान सकता है. बच्चो के हुनर को बचपन से ही ढूंढे, हो सकता है की आपको थोडा टाइम लग जाए पर ढूनडते रहिए. होता यू है की जब बच्चे छोटे होते है तब उनपर कोई pressure नही होता और वो एक आज़ाद पंछी होते है. वो अपने मन की करते है, उन्हे जो अच्छा लगता है वो करते है, ऐसे मे आप उसके talent के बारे मे जान सकते है की उसे क्या अच्छा लगता है.

8. उसको Liberty दे

Liberty किसको पसंद नही है आप हो या आपके बच्चे सब को अच्छा लगता है. आप 24 घंटे अपने बच्चो या बच्चे आपके साथ नही रह सकते और ना ही किसी को ये पसंद होगा. हर कोई चाहता है की उसकी लाइफ मे liberty हो. ऐसे मे बच्चे नये लोगो के साथ मिलते है, घूमते है, एक दूसरे से बाते share करते है. तो अपने बच्चो को liberty दे, Liberty का ये मतलब् नही है की कही आपने फुल लिबर्टी दे दी हो ऐसे मे बच्चे बिगड़ भी सकते है. हमारा मतलब् ये है की लिमिट की लिबर्टी दे जिससे बच्चे अपने आपको आज़ाद फील कर सके.

9. उसे अच्छे बुरे के बारे मे बताये

बच्चो को ये नही पता होता है की अच्छा क्या है और बुरा. ये जिम्मेदारी आपकी बनती है की बच्चो को अच्छे बुरे के बारे मे सिख़ाओ. बच्चे मन के अच्छे जो उनके मन मे आता है वो करते है उन्हे ये नही पता होता है की क्या सही है और क्या गलत.

10. अपने बच्चे पर Trust करे

जितना आप अपने बच्चो पर ध्यान दे रहे हो उतना ही आपको अपने बच्चो पर trust भी होना चाहिए. बच्चो को भी लगना चाहिए की हा मेरे पेरेंट्स को मेरे उपर विश्वास है. ऐसे मे बच्चे अपने आप मे confidence feel करते है. अगर बच्चे कोई गलत काम करने की कोशिश करते है तो उनके मन मे डर बैठ जाता है. उन्हे लगता है की कही घर वालो का मेरे उपर trust ख़त्म ना हो जाये. ऐसी बहुत सी चीज़े है जो बहुत matter करती है.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे कॉमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करे और हा इस आर्टिकल को जितना हो सके उतना शेयर करे.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here