Independent महिला कैसे बने – Become Independent Woman

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Independent महिला कैसे बने”. जो महिला strong होती है, जो महिला खुद पर depend रहती है, जो महिला अपनी problems का खुद solution निकालती है वो महिलाये independent कहलाती है.

अब सवाल उठता है कि, क्या सभी महिलाओ के लिये independent रहना आसान है? अगर इतिहास की बात की जाये और अब तक की history देखी जाये तो सभी महिलाओ के लिये independent रहना मुस्किल रहा था और अभी भी थोडा बहुत मुश्किल है. इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते है जेसे कि :- महिलाओ के दिमाग में पहले से ही ये बात डाल दी गयी है कि, तुम कमजोर हो और समाज में safe नहीं, तुम्हे सादी के बाद बस अपने husband की सेवा करनी है, तुम्हारा पढ़ लिख कर कोई फायदा नहीं etc etc बाते.

अगर आप ये article पढ़ रही है तो इसका मतलब है कि, आप independent महिला बनना चाहती है. तो ये article पूरा पढ़े………………………………………..

Independent महिला कैसे बने – Become Independent Woman

एक महिला खुद पर Depend कैसे रहे

दोस्तों इस section में हमने आपको पुरे 10 तरीके बताये है independent महिला बनने के लिये. एक एक करके इन तरीको को पढ़े और follow करे…………  

1) हमेशा Confident रहे

वैसे हर इंसान को confident रहना चाहिये, पर एक independent महिला को ज्यादा confident रहने की जरूरत होती है. जैसे किसी महिला का शरीर बेढंग सा है या वो मोटी-पतली कुछ भी है. उसको खुद पर इतना confidence होना चाहिये की उसके बारे में अगर कोई भी negative बोल रहा हो या उसको abuse कर रहा हो, तो उस महिला को उसकी बातो का कोई फर्क नहीं पढना चाहिये. वो इतनी strong, independent होनी चाहिये की कोई भी उसके बारे में कुछ भी बोले, उसका सिर हमेशा उपर ही उठा रहना चाहिये. उससे उसके gender से, उसके body color से, उसके shape और size से, उसे कोई फरक नहीं पढना चाहिये. जो महिला independent और strong नहीं होती है वो हमेशा इस चीज़ को लेकर bad feel करती है और खुद को demotivate करती रहती है.

2) खुद को आगे रखे

खुद को आगे रखने से मतलब है की आप खुद को आगे बढ़ा पा रहे हो? क्या आप सामने वाली opportunity को accept कर पा रहे हो? कई बार क्या होता है की जिस चीज़ में हमे interest होता है या कोई काम करने का हमारा मन होता है और वो opportunity हमे सामने से मिलती भी है पर कही ना कही हम पीछे की और खिसक जाते है क्युकी हमारी हिम्मत नहीं होती है और वो opportunity मतलब खुद को साबित करने का मौका भी हाथ से निकल जाता है. इसलिए खुद को independent रखने के लिए सामने आने की जरूरत पड़ती है. खुद को दुसरो के सामने या अपने partner के सामने express करे की आप क्या चाहते हो, आपको क्या पसंद है. इससे सामने वाले को पता चलेगा की आप खुद को जानते हो जो की अच्छी बात है. जब एक independent महिला खुद को अच्छे से जान लेती है तो वो दुसरो को भी अंडरस्टैंड आसानी से कर पाती है.

3) दुसरो से खुद को Compare ना करे

दोस्तों आपको इतना तो पता होना चाहिये की जैसे एक हाथ की उंगलिया एक समान नहीं होती है वैसे ही दुनिया में जितने भी लोग है वो भी एक जैसे नहीं होते है. कहने का मतलब ये है की हर individual अलग personality, अलग body color, अलग shape का होता है. इसलिए खुद को दुसरो से compare करना एक बेवकूफी मानी जाती है. अगर आपको सही में strong और independent महिला बनना है तो कभी भी जलन जैसी भावना अपने मन में कभी ना रखे. उदहारण के तोर पर अगर आप कोई magazine पढ़ रही हो और किसी मॉडल को आप देखते हो और मन ही मन सोचने लगते हो की काश मेरा body shape इसके जैसा होता या body color इसके जैसा होता, तो सोचिये दोस्तों आप कही ना कही उस मॉडल से खुद को compare कर रहे हो. जबकि आपको तो ये सोचना चाहिये की आप किसी से कम नहीं हो. हर कोई अपने level में smart दीखता है और उस चीज़ को आपने appreciate करना चाहिये.

4) खुद की जिंदगी पर Control रखे

Control का मतलब है की खुद पे काबू. कुछ महिलाये आज भी दुसरो के control में रहती है जैसे उनको बोला जाये की उठो, तो वो उठती है और अगर उन्हें बोला जाये बेठो तो, तो वो बेठ जाती है, ये तो सिर्फ एक उदहारण आपके सामने रखा है. ये चीज़े उन महिलाओ के साथ होता है जिनका अपनी जिंदगी पर control ही नहीं होता जो independent नहीं होती है. खुद को इतना confident बनाओ की, आप अपने choices, अपना partner, अपना lifestyle, अपने decision खुद ले सके. आपकी life का control सिर्फ आपके पास हो ना की किसी second person के हाथ में हो. जब आपका control अपने खुद नहीं होता मतलब किसी और पे निर्भर रहते हो तो आप खुल के जिंदगी नहीं जी पाते हो और ना ही अपने मन की कर पाते हो. इसलिए independent बनना बहुत जरूरी है.

5) हमेशा सीखते रहे

एक independent महिला बनने के लिए आपका हमेशा से सीखते रहना जरूरी है. आपको पता होना चाहिये की आपके आस पास क्या है उसकी knowledge होनी चाहिये, ना की अलग से ही अपनी सोच बना लेनी चाहिये. जरूरी नहीं जो हमे school में सिखाया गया है बस वाही काफी है, बल्कि अपने current affairs के बारे में, politics के बारे में, fashion के बारे में, cooking के बारे में, कोई नयी भाषा सीखना आदि. ये आपके life में आपको independent बनने में help करती है. क्युकी जितनी आपकी knowledge होगी उतने ही confident से आप लोगो से बात कर पाओगे और खुद को आगे रख पाओगे. इसलिए अपने सिखने की प्रिक्रिया को बढ़ाते रहना चाहिये.

6) किसी भी Situation पर Overreact ना करे

कई बार ऐसा होता है की हम किसी bad situation में इतना ज्यादा react कर बैठते है की overreact हो जाता है. पर एक strong and independent महिला अपने bad situation में या अपने mistakes पर overreact नहीं करती है बल्कि उस समय शांत रह कर अपनी गलतियों से सीखती है और आगे बढ़ जाती है. कहने का ये मतलब है की वो बातो को या bad situation को खिचती नहीं है, उसे वाही stop कर के सीखती है और आगे अपनी life को जीती है. उनको कही भी overreact करने की जरूरत ही नहीं पड़ती है.

7) खुद का ख्याल रखे

हर तरह से एक independent महिला अपना ख्याल रखना जानती है. जैसे अपने health से related कोई भी चीज़ हो, उसे उसका ज्ञान होता है. शरीर को कैसे maintain करके रखना है, कितने घंटे सोना है, कैसी diet लेनी है उसे सबका ज्ञान होना चाहिये ताकि उसकी personality अच्छी दिखे. Daily routine की छोटी छोटी चीजों के बारे में aware रहना चाहिये जैसे रोज़ exercise करे, खूब पानी पीये, junk food से दूर रहे etc. etc ये आपको कई बिमारिओ से बचाने में help करेगी. आज कल में बहुत ज्यादा लडकियो और महिलाओ को लेकर harassment जैसी बाते सामने आती है. इन सब से बचने के लिए एक independent महिला को self defense करना आना चाहिये ताकि वो अपनी तो रक्षा कर ही सके साथ ही साथ और महिलाओ की भी रक्षा कर सके. दोस्तों खुद को इतना कामयाब बनाये की आप अपने साथ साथ और महिलाओ का भी होसला बन सके और आपको देख वो भी एक independent महिला बने.

8) दूसरी महिलाओ को भी Support करे

दूसरी महिलाओ को कैसे support करना है, ये हम आपको इस article में बतायेंगे. किसी महिला या बच्चे या लड़की को आप education के द्वारा उन्हें support कर सकते हो. क्युकी आज के time में महिलाये अपने आप में बहुत जल्दी give up कर देती है, उन्हें encourage करने के लिए आप जैसी ही independent lady की जरूरत होती है. ताकि वो आगे बढ़ कर, educate हो कर एक strong और independent महिला बन सके. महिलाओ को काम दे कर उन्हें आप financially support कर सकती है, ताकि वो किसी पर निर्भर ना रहे. दूसरी महिलाओ को support करने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हो.

9) खुद को Financially Independent रखे

जब तक आप financially independent नहीं हो जाते तब तक आप कही ना कही किसी के control में रहते हो. जैसे आप independent महिला तो हो पर पैसो के लिए आपको parents या husband से पुछना पड़ता है. तो कही ना कही आपको shy feel होगा जिसकी वजह से आपके मन में एक झिझक बनी रहेगी. इस झिझक को दूर करने के लिए दोस्तों आपको पहले खुद को financial support देना होगा और वो कैसे होगा. जब आप खुद बहार जा कर काम करोगे, अपना समय किसी company में लगाओगे, तो आप कुछ ना कुछ तो earn करोगे ही जो आपको financially support देगा. इसकी वजह से आप more confident बनोगे. और लोगो के लिए या दूसरी महिलाओ के लिए एक उदहारण साबित होंगे.

10) अपने Career पर ध्यान दे

दोस्तों अगर खुद को इस दुनिया में साबित करना है, तो आपको सबसे पहले अपना करियर बनाना पड़ेगा ताकि आप अपने आपको साबित कर सको, खुद को दुनिया के सामने खड़ा कर सको. एक independent महिला अपने करियर को लेकर बहुत serious होती है, क्युकी उसे पता होता है, की अगर उसका करियर अच्छे से बन गया तो उसकी life set हो जाएगी और वो more independent हो जाएगी. एक strong और independent महिला के लिए उसका करियर सबसे आगे होता है. उसे ध्यान होता है की करियर बनने के लिए उसे hard work करना है और future बनाना है. एक strong महिला के लिए hard work सब कुछ होता है जिससे उसे body shape, color या gender से कोई फरक नहीं पड़ता.

एक बार ये article पढने के बाद हम दावे के साथ कह सकते है कि, अब आपका नजरिया पूरी तरह से बदल गया होगा. अगर आपके मन में कुछ ओर सवाल है तो हमे comment के through जरुर पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

5 COMMENTS

  1. Sir. Me ek ladki se bhot pyar karta hu wo bhi mujhe se pyar karti hai but kisi majburi k wajah se mujhe us ko chod na pada sir ab mujh se us k bina raha nahi jaa raha koi bhi baat hoti hai to mai us ko jarur share karta tha achi ya buri ab mai kisi se apni baat share nahi kar pata mera koi esa friend nahi hai jise mai apni koi privacy baat share kar saku or to sirf us ladki se kar pata tha or to or wo ladki soch rahi hai ki mene us ko dhoka diya bhai meri koi majburi thi ki mujhe us ko chood na pada ab mujhe ab bhot dukh ho raha hai kya karu jis se ki mera dukh khatam ho jaae plz koi tarika batao plz

  2. Sir. Me ek ladki se bhot pyar karta hu wo bhi mujhe se pyar karti hai but kisi majburi k wajah se mujhe us ko chod na pada sir ab mujh se us k bina raha nahi jaa raha koi bhi baat hoti hai to mai us ko jarur share karta tha achi ya buri ab mai kisi se apni baat share nahi kar pata mera koi esa friend nahi hai jise mai apni koi privacy baat share kar saku or to sirf us ladki se kar pata tha or to or wo ladki soch rahi hai ki mene us ko dhoka diya bhai meri koi majburi thi ki mujhe us ko chood na pada ab mujhe ab bhot dukh ho raha hai kya karu jis se ki mera dukh khatam ho jaae plz koi tarika batao plz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here