प्रोफेशनल ब्लॉगर : अपने Blogging काम को Professional कैसे बनाये

आप ब्लॉगर है तो इसका मतलब है कि, आप दुनिया में कुछ अलग करने को निकले है. Blogging एक जरिया है अपनी बातो को या अपनी experience को लोगो तक लाने का. दोस्तों हममे से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्होंगे blogging को as a part time start करा होगा पर आज वो blogging को full time करते है. Full time करने का मतलब है कि, या तो आप उस काम में पूरा घुस चुके है या आप उस काम में पूरा घुसना चाहते है. ऐसे में सभी लोगो के दिमाग में एक सवाल आता है कि, क्या मैं blogging को professional level तक ले जा पाउँगा? या blogging को professional level तक कैसे ले जाऊ?

तो अब बात करते है कि, blogging काम को professional कैसे बनाये? देखिये blogging को professional बनाना कोई बड़ी बात नहीं है. बस आपको continue काम पर ध्यान देना होता है मतलब अपनी website पर continue active रहना होता है. इसके साथ साथ आपको और भी चीजों पर ध्यान देना होता है. जिसके बारे में हम निचे बात करेंगे.

प्रोफेशनल ब्लॉगर अपने Blogging काम को Professional कैसे बनाये

हममे से हर कोई Professional Blogger क्यों नहीं बन पाते है

Professional ब्लॉगर बनने से पहले हम इसपर बात करते है कि, हममे से हर कोई professional ब्लॉगर क्यों नहीं बन पाता है. ऐसे ही कई कारण हमने निचे बता रखे है जो हमे आगे नहीं बढ़ने देते. इन सभी कारणों को पढ़े और ignore करे अगर आप प्रोफेशनल बनना चाहते है तो.

1. Mind Distract होने के कारण

Mind distract का मतलब है कि, अपने काम से ध्यान हटाकर किसी दुसरे काम पर ध्यान लगाना. आप इस तरह की हरकते बहुत से ब्लोग्गेरो में देख सकते है. पता नहीं ये बात किसने कही कि, “एक blog से कुछ नहीं होता आपके पास ओर भी blog होने चाहिये. तभी आप अच्छी earning कर सकते है”. अब मुझे एक बात बताये कि, क्या आप अलग अलग काम में हाथ डालकर उस काम को 100% कर पाते है? हमे तो नहीं लगता है और research भी ये दावा कर चूका है कि, अलग अलग काम करने से mind distraction level ज्यादा बढ़ जाता है. इसका मतलब है कि, आपका दिमाग ध्यान लगाने की बजाय ओरो कामो में ज्यादा जाता है. और यही ही एक reason है की, हम अपने काम को professional level तक ले जाने के बारे में सोचते नहीं है क्योंकि professional level तक जाने के लिये हमे एक काम में ध्यान देना होता है.

2. ये सोचना कि, अब मुझे किसी की जरुरत नहीं

ये वाली बीमारी तो भय्या तब लगती है जब हम अपने blog से अच्छा कमा रहे होते है और हमारा blog बहुत famous हो चूका होता है. ऐसे में हमारा confidence level इतना बढ़ जाता है कि, हम अपने काम को आगे level तक ले जाने के बजाये हम ये सोच लेते है कि, यार अब मुझे किसी भी जरुरत नहीं है अब मेरा सही है. पर ऐसे में आप एक बात हमेशा भूल जाता है कि, आप internet की दुनिया में है यहाँ पर कुछ भी हो सकता है. यहाँ पर राजा फ़कीर बन सकता है और फ़कीर राजा बन सकता है. बस इसी तरह की सोच (अब मुझे किसी भी जरुरत नहीं है) हमे professional नहीं बनने देती.

3. Patience की कमी का होना

अगर आप blogging की दुनिया में है तो आपको एक बात का पता होना चाहिये कि, blogging line में patience का होना बहुत जरुरी है. आप एक ही दिन में या रातो रात famous नहीं हो पाते. आपको लोगो का trust जीतना होता है और trust जीतने में कई साल लग जाते है.

अब क्या होता है कि, लोग blogging में आजते है कुछ दिन काम करते है और फिर देखते है कि, यार कुछ तो हो नहीं रहा ऐसे में तो मुस्किल है और फिर वो ये line छोड़ देते है या कई लोग कुछ साल काम करते है फिर उन्हें कुछ problem आती है और वो उस काम से दूर चले जाते है. मतलब अगर सीधी सीधी भाषा में कहा जाते है ऐसे लोग patience नहीं रख पाते है और यही एक कारण है कि, ब्लॉगर professional नहीं बन पाते है.

4. थोड़े में ही खुश रहना

शायद ये बात बहुत से ब्लॉगर को बुरी लगेगी पर ये बात सही है. जब हम अपने except level तक पहुच जाते है तो हम उसमे खुश हो जाते है और हम यही पर रहना पसंद करते है. ऐसे में क्या होता है कि, हम अपने आपको lock कर लेते है. जब हम अपने except level को lock कर लेते है तो हम दूर की नहीं सोच पाते और यही एक कारण है कि, हम professional नहीं बन पाते.

Professional Blogger बनने के लिए क्या करे

अब बात करते है कि, एक professional level तक जाने के लिये हमे क्या करना होगा. निचे हमने कुछ tips बता रखे है इन्हें फॉलो करे क्योंकि ये आदते आपको काफी आगे तक ले जायेगी.

1. Blogging के बारे में पढ़े

आप internet की दुनिया में है और internet की दुनिया हमेशा एक जेसी नही रहती है. आप ये नहीं कह सकते कि, आप आज जहा पर है कल भी आप वही पर होंगे. अपने blog को maintain करने के लिये और अपने आपको आगे बढ़ाने के लिये आपको blogging line से up to date रहना होगा. आपको up-to date रहने के लिये blogging के बारे में पढना होगा कि, blogging में क्या क्या नया आया है या क्या नया आने वाला है. अगर आप up-to date रहना चाहते है तो आपको seminar join करना चाहिये या famous famous लोगो के blog को regular पढना चाहिये. यही आदते आपको professional level तक ले जायेंगी.

2. किसी Experts को गुरु बनाये

आप तेज है या स्मार्ट है तो ये जरुरी नहीं है कि, आप blogging से related हर चीज़ से up-to date होंगे. आपको कभी ना कभी किसी ऐसे इंसान की जरुरत पड़ जाती है जो आपको हेल्प कर सके या आपको सुझाव दे सके. और ये तभी हो सकता है कि, जब आप किसी को अपना गुरु बनाये. अगर आप सोच रहे है कि, आप अकेले ही दुनिया को जीत सकते है तो आपको एक बारी इतिहास पर नजर डालना चाहिये. अकेले लोग बस कुछ ही दुरी तक चल पाते है पर साथ में चलने वाले लोग पूरी दुनिया देख पाते है.

3. Full Time दे

किसी भी काम में कामयाबी हासिल करने के लिये आपको उस काम में पूरा घुसना होता है और ये तभी हो सकता है जब आप उस काम को full time दो. अगर आप सोच रहे है कि, यार अगर content में दम तो हम आराम से आगे बढ़ सकते है. तो आप थोड़े निचे की सोच रहे है. हा माना कि, अच्छा content आपको काफी आगे तक ले जा सकता है पर इसके साथ साथ और भी चीजों होती है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिये. और वो तभी पता लग सकता है जब आप अपने काम को पूरा time दो.

  1. Earning के और Source ढूंढे

अगर आप हिंदी content लिखते है तो हम आपका दर्द समझ सकते है. हमारे लिये काम ज्यादा और earning कम है. और ऐसे में हमारे दिमाग में कही ना कही आ ही जाता है कि, यार हम आगे बढ़ पायेंगे या हम आगे survive कर पायेंगे. तो ऐसे में आपको earning के ओर source ढूंडने चाहिये. earning के बहुत सारे source है जैसे कि :- Affiliate Marketing, Private Ads etc etc. ऐसे में क्या होता है कि, आपकी थोड़ी बहुत extra earning हो जाती है जिससे आपका confidence level boost रहता है.

तो दोस्तों यहाँ पर हमारा आर्टिकल हुआ खत्म. अगर आपको लगता है कि, हमने आपको कही पर ठेस पहुचाया है तो हम आपसे माफ़ी मांगते है. अगर आपको हमसे और भी सवाल पूछने है तो आप हमे comment करे.

loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here