भूक कैसे बढ़ाये – जबरदस्त इलाज

हांजी दोस्तो कैसे हो मज़े मे, उम्मीद है की आपको हमारे सभी आर्टिकल टाइम से मिल रहे होंगे. आज का आर्टिकल है की, भूक कैसे बढ़ाये”. भूक को बढ़ाने के बारे मे वो लोग पूछते है जिनको भूक बहुत कम लगती है और जिस कारण उनको कमज़ोरी और थकान से ज़्यादा गुज़रना पड़ता है. भूक को बढ़ाना और खाना कम खाना ये सब हमारे हाथ मे होता है. जो लोग लाइफ मे बहुत बिज़ी होते है तो ऐसे टाइप के लोग कम खाना खाना पसंद करते है और जिस कारण उनको health से रिलेटेड बीमारियो से गुज़रना पड़ता है.

अगर आप अपने body को कम खाना खाने की आदत डालते हो तो आपको कम खाना कहने की आदत हो जाती है तो ऐसे मे आपको भूक बहुत कम लगती है. बहुत से लोग भूक को बढाने के लिए कई capsule लेते है या supplement. पर इस आर्टिकल मे हम आपको नेचुरल तरीके बताएँगे की भूक को कैसे बढ़ाया जाए? So, please check out below……………………………………………………………………………….

bhook-kaise-badhaye

भूक को कैसे बढ़ाया जा सकता है

भूक को बढाने के 2 तरीके होते है एक एक्ससाइज़ और दूसर अपनी diet को बढ़ाना और हम इस सेक्षन मे कुछ एक्ससाइज़ बताएँगे और कुछ और तरीके की भूक को कैसे बढ़ाए?

1. ज़्यादा पानी पिए

जो लोग एक दिन मे 2 litter से ज़्यादा पानी पीते है वो औरो के मुकाबले ज़्यादा फिट और सेहतमंद रहते है.  बहुत कम लोगो को पता होगा की जयदा पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया बढ़ती और आपको ज़्यादा भूक लगने की आशंका बढ़ जाती है. जो लोग कम पानी पीते है उन्हे स्टार्टिंग मे ज़्यादा पानी पीने मे दिक्कत आसकती है पर फिर भी जबरदस्ती पिये पानी. एक दिन मे कम से कम 2 litter तो पिये. हम आपको दावे के साथ कह सकते है की 3 दिन के अंदर ही आपको भूक लगना स्टार्ट हो जाएगा.

2. एक्ससाइज़ करे

भूक बढ़ने के लिए एक्ससाइज़ एक best option है. Exercise करने से एक तो आप fit and fine रहोगे और उपर से आपको भूक भी लगेगी. है ना एक चीज़ मे double धमाका. एक्सर्साइज़ करने से आपको थक लगती है और जिससे आपको भूक लगने की आशंका ज़्यादा बनी रहती है. एक्ससाइज़ करने से आपकी पूरी body work करती है जिसमे आपकी पाचन क्रिया भी include होती है. कोशिश करे की morning के टाइम एक्ससाइज़, योगा या मेडिटेशन करे.

3. GYM Join करे

भूक को इनक्रीस करने के लिए आप जिम का भी सहारा ले सकते हो. जिम join करने के बाद आपके भूक लगने की मात्रा बहुत बढ़ जाती है. ऐसे मे आपको कुछ ना कुछ कहने की तलब लग जाती है. ध्यान रखे की जो लोग GYM रेगुलर जाते है वो अपने खाने पीना का टाइम सेट कर ले. क्योंकि जब आपको टाइम से खाना ना मिला तो आपकी भूक कम हो सकती है और इसका असर आपके शरीर पर भी पड़ सकता है.

4. सुबह जल्दी उठे

सुबह जल्दी उठने से भी भूक जल्दी लगती है. जो लोग रात को late सोते है और सुबह लेट उठते है तो ऐसे मे भूक कम लगती है और ये फिर धीरे धीरे आदत बन जाती है. सुबह जल्दी उठने से होगा क्या की एक तो आपको सुबह उठने की आदत पढ़ जाएगी और उपर से आप टाइम से ब्रेकफास्ट कर पाओगे और वो भी बहुत सारा.

5. Family के साथ खाना खाए

अक्सर कई लोग या बच्चे अकेले मे खाना खाना पसंद करते है ऐसे मे आप कम खा रहे हो या ज़्यादा किसी को कोई फर्क नही पड़ता पर अगर आप फॅमिली के साथ बैठ कर खाना खाते हो तो इस बीच आप कम खाना खाते हो तो घर वाले जान बुझ कर ज्यदा खाना खिला देते है. ऐसे मे आपकी भूक धीरे धीरे बढ़ जाती है और आपको पता भी नही लगता है.

भूक बढाने के लिए क्या करे

अब बात करते है की भूक को कैसे बढ़ाये जाये? उपर हमने तरीके बताए थे की भूक को बढाने के लिए आप ये सब कर सकते है पर इस section मे हम आपको बताएँगे की diet के साथ आप भूक को कैसे बढ़ा सकते है.

1. ब्रेकफास्ट खाये

आधे से ज़्यादा लोग ब्रेकफास्ट miss करते है, अगर रीज़न पूछा जाए तो लेट की वजह से, टाइम से ना उठने की वजह से. किसी किसी को तो breakfast करना पसंद ही नही होता है वो सीधा दिन मे खाते है. ऐसे लोगो को भूक कम लगती है और उन्हे tension और डिप्रेशन से ज़्यादा गुज़रना पड़ता है. किसी ने सही कहा है की दिन की शुरआत एक healthy breakfast के साथ करना चाहिए, ऐसे मे क्या होता है की अगर आप दिन मे भी ना खाये तो चलता है. ब्रेअफास्ट करने से कमज़ोरी नही आती और आप पूरा दिन Fresh feel करते हो.

2. बीच बीच मे थोडा थोडा खाते रहे

Normally लोग एक दिन मे 3 टाइम या 2 टाइम खाना खाना पसंद करते है. अगर आप रियली चाहते है की आपकी भूक और बढ़े तो बीच बीच मे कुछ dry food या थोडा थोडा खाना खाना स्टार्ट करे. हमारा बोलने का मतलब् है की बीच बीच मे कुछ ना कुछ खाते रहे.

3. टाइम से खाना खाये

अगर आप रोज रात को 10 बजे खाना खाते हो तो आपकी बॉडी को इसकी आदत हो जाती है और ठीक 10 बजे आपको भूक लगने start हो जाती है. ऐसे मे अगर आपको खाना मिला तो ठीक पर अगर आपको खाना नही मिला तो आपकी भूक मर जाती है और जब आप खाना खाना बैठ जाते हो तो कम खाते हो. अपना एक rule setup करे और उसी टाइम खाना खाए.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए ज़रूर कॉमेंट करे. हम आपके कॉमेंट का इंतेजार कर रहे है और हा प्लीज़ इस आर्टिकल को भी शेयर करे. Thanks and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here