बिना Makeup के सुन्दर कैसे दिखे – जबरदस्त तरीके

हेलो फ्रेंड्स केसे हो, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज हम मेकअप के बारे मे बात करने जा रहे है. आज का आर्टिकल है की, बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे”. अगर आप लड़कियो या महिलाओ से ये पूछो की, आप बिना मेकअप के रह सकती है तो हमारे हिसाब से सभी का जवाब होगा, ना”. हर कोई यही मानता है की बिना मेकअप के आप सुंदर नही दिख सकते. आपको पता है की, fabulous दिखने के लिए makeup सिर्फ़ एक एसी चीज़ नही है. आप बिना मेकअप के भी सुंदर दिख सकते हो, बस आपको पता होना चाहिए की, कैसे”. इस आर्टिकल मे हम आपको बताएँगे की बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे.

bina-makeup-ke-sundar-kaise-dikhe

चेहरे के लिए

इस भाग मे हम आपको बताएँगे की चेहरे की देखभाल और सफाई कैसे करे. नीचे हमने कुछ टिप्स बताए है, इन्हे पढ़े और फॉलो करे.

1. चेहरे की सफाई

चेहरे की रेगुलर care के लिए दोस्तों आपको सुबह और शाम और यहाँ तक की एक्ससाइज़ के बाद अपने चेहरे को cleanser से या fascewash से हमेशा साफ़ करे. पर cleanser को इस्तेमाल करने से पहले ये ज़रूर ध्यान रखे की आपका cleanser alcohol free हो. अपना चेहरा दिन मे दो बार ज़रूर साफ़ करे.

2. Moisturizer का इस्तेमाल

चेहरे को आगे ग्लो करने के लिए उसकी care करने के लिए सिर्फ़ cleanser या facewash ही ठीक नही है बल्कि आगे भी उसकी देखभाल करनी पड़ती है. Cleanser तो चेहरे के dirtyness को दूर करता है पर moisturizer आपके चेहरे को heal करता है उसकी केयर करने मे हेल्प करता है. तो guys जब भी आप fashwash इस्तेमाल करे उसके बाद सही moisturizer का इस्तेमाल करना ना भूले. अपने स्किन के टाइप को देख परख के ही moisturizer को choose करे.

3. Toner का इस्तेमाल

अब आप सोच रहे होंगे की टोनर का क्या काम है, तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की टोनर आपके स्किन की नेचुरल pH के balance को बनाए रखता है. ऐसे टोनर को चूज़ करे जो alcohal फ्री हो. ये आपके चेहरे को ड्राइ होने से बचाता है ओर आपको एक tone look देता है. इसका इस्तेमाल आप cleansing के बाद ओर moisturizing से पहले करे.

4. Sun Cream का इस्तेमाल

दोस्तों mostly ladies यही सोचती है की sun cream का इस्तेमाल सिर्फ़ summer मे ही किया जाता है जबकि एसा नही है. इसका इस्तेमाल हमे summer और winter के सीज़न मे करना चाहिए क्योंकि दोनो टाइम धुप की rays चेहरे के लिए हार्मफुल होती है. ऐसा suncream choose करे जिसका SPF30 या उससे ज़्यादा हो और आप चाहे तो suncream के साथ साथ moisturizer वाला suncream भी चूज़ कर सकते हो आप market से easily buy कर सकते हो.

5. चेहरे को टच ना करे

Mostly ladies या girls अपने चेहरे को इतना ज़्यादा पसंद करती है की वो अपने चेहरे को बार बार टच करे बिना रह नही पाती पर आपको क्या पता है की आपके हाथ मे ऐसे बहुत से dirty bacteria होते है जो skin मे आसानी से spread हो जाते है. जिसकी वजह से आपको फेस प्राब्लम like infections, scarring etc होने का डर होता है. अगर दोस्तों आप अपने चेहरे को साफ़, क्लियर और चमकता हुआ देखना चाहते है तो अपने चेहरे को टच ना करे ओर ना ही उसे रब करने की कोशिश करे.

Outer Beauty Tips

इस भाग मे हम outer beauty tips के बारे मे बताएँगे, बहुत सी लड़किया या महिलाए ऐसी है जो बाहरी लुक की तरफ ध्यान नही देती है, तो इनका भी ध्यान रखे.

1. दांतो की सफाई

ब्यूटिफुल ओर स्मार्ट दिखने के लिए अपने दांतो को साफ़, सफेद ओर हेल्ती रखे क्योंकि एक हेल्ती स्माइल से भी आपकी ब्यूटी नज़र आती है. सो एक दिन मे दो बार ब्रश करना ना भूले ओर ब्रश कम से कम 2 मिनिट्स तक करते रहे. और इसके साथ साथ आप अपने टूथब्रश का इस्तेमाल tongue साफ़ करने मे भी कर सकते है और अपने पास mouthwash ज़रूर carry करके रखे ताकि आप bad breath से बच सके.

2. बालो की देख रेख

Common बात है अगर ladies या girls को ब्यूटिफुल दिखना है तो उन्हे अपने बालो पर भी ध्यान देना चाहिए. उससे साफ़ रखने के लिए हफ्ते मे 3 बार शैम्पू करना चाहिए और उसके साथ कंडीशनर भी इस्तेमाल करे. आज कल तो मार्केट मे शैम्पू+कंडीशनर भी है तो उसका इस्तेमाल करना भी ठीक रहता है. बालो को अच्छे से केयर करे, serum का इस्तेमाल करे बालो को अच्छी cutting दे जो आपके चेहरे को suit करे.

3. Eyebrow Shape

Mostly हम इसे इग्नोर करते है पर ये हमारे चेहरे का बहुत ज़रूरी पार्ट होता है. अपने चेहरे के according इसकी सही शेप पर ध्यान दे ताकि ये आपके आखो को अच्छे से frame कर सके. अगर आपका फर्स्ट टाइम है तो ऐसे मे beautician के पास जाए जो आपके चेहरे के according सही शेप दे पाएँगे. So don’t confuse guys आप एक सही shape को maintain कर सकते है.

4. Lips को Soft रखे

लिप्स चेहरे का सबसे attractive part होता है जिससे moisturize रखना पड़ता है. ड्राई लिप्स से ज़्यादा तो स्मूथ लिप्स ज़्यादा attractive लगते है तो अपने lips से dryness को दूर करने के लिए अपने टूथब्रश का इस्तेमाल करे उसे लिप्स पर रब करे ताकि damaged skin निकल जाए और ध्यान रखे दोस्तों की अपने लिप्स हमेशा hydrate रहे उसके लिए एक अच्छा balm इस्तेमाल करे और उसे हमेशा अपने पास carry करके रखे ताकि आप उसे समय समय पर लगाते रहे.

5. ड्रेसिंग सेन्स

Without मेकअप सुंदर दिखने के साथ साथ आपका ड्रेसिंग सेन्स भी अच्छा होना चाहिए जिससे आपके लुकिंग को और निखार मिल सके. अपने बॉडी टाइप के हिसाब से ड्रेसिंग को अपनाए, कपड़े पहनने के तरीके को सीखे ओर टाइम to टाइम ड्रेसिंग के बारे मे कुछ नया सीखते रहे ये आपकी पर्सनॅलिटी को और उभारता है.

Another Important Tips

इन सब के अलावा हम इस भाग मे another tips के बारे मे बता रहे है जिस की मदद से आप अपनी सुंदरता को और निखार सकते हो.

1. स्माइल करे

सुंदर दिखने के लिए स्माइल बहुत ज़रूरी है एक स्माइली चेहरे सबका दिल चुरा लेती है. सो अपना स्माइली चेहरे हमेशा बरकरार रखे ताकि आपके दोस्त आपकी स्माइली चेहरे को देख कर खुश हो जाए ओर वो भी स्माइल कर सके.

2. हेल्ती डाइट ले

बिना मेकअप के सुंदर दिखने के साथ साथ आपको अपने हेल्थ पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि दोस्तों जब आप हेल्ती डाइट लोगे तो उसका असर आपके बॉडी के साथ साथ चेहरे पर भी पड़ेगा सो हेल्ती डाइट हमेशा ले.

3. पानी पिये

अपने चेहरे को hydrate रखने के लिए पानी हमेशा पानी पीते रहे. जब आप पानी का सही ढंग से इस्तेमाल करना सिख जाएँगे तब ये आपको अच्छा रिज़ल्ट भी देगी. दिन मे 7-8 ग्लास वॉटर पिए इससे आपके बॉडी के organ सही ढंग से काम करेंगे साथ ही साथ आपके चेहरे पर ग्लो बनी रहेगी.

4. अच्छा हेयर स्टाइल रखे

अगर आपको अपने बालो से प्यार है तो अपने चेहरे के according एक अच्छा हेरस्टाइल चूज़ करे जो आपको सूट करे. जिसकी वजह से आप स्मार्ट ओर सुंदर लग सके. इसके लिए अपने बालो का ध्यान भी रखे ओर उनकी केयर करे.

5. कॉन्फिडेंस रखे

Most important इस दुनिया मे जीने के लिए आपके पास कॉन्फिडेंस होना बहुत ज़रूरी है. अपने आप को प्रेजेंट करवाने के लिए कॉन्फिडेंस को हमेशा अपने पास रखे.

तो दोस्तो, आपको हमारा ये ब्यूटी टिप्स आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए हमारे कॉमेंट भाग पर कॉमेंट करना ना भूले. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो यार शेयर भी कर दे.

 

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here