बुखार का इलाज कैसे करे – जबरदस्त तरीके

हेलो फ्रेंड्स, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, बुखार का इलाज कैसे करे”. अक्सर बुखार आपको तब जकड़ता है जब आपका शरीर कमजोर होता है. एक healthy शरीर के आसपास बुखार भटकता भी नही. बुखार आने की शंका तब बढ़ जाती है जब मोसम मे बदलाव होता है, ऐसे टाइम मे हमारे बॉडी का temperature भी बदलता रहता है. आजकल बुखार बड़ी सुर्खिया बटोर रहा है, उसे viral बुखार” के नाम से जाना जा रहा है. 2016 मे अगर बीमारिओ के graph की बात की जाये तो बुखार को सबसे उपर पाया गया है. तो बहुत से लोगो का यही सवाल है की बुखार से कैसे बचे? और बुखार का इलाज कैसे करे? तो इस आर्टिकल मे हम आपको यही बताएँगे. So, please check out below for more information……………………………………………………………………………………….

bukhar-ka-illaj-kaise-kare

बुखार मे क्या करे

चलो बुखार का तो आना आम बात है बुखार कभी बता के नही आता, वो तो ब्स अचानक ही आता है. बुखार के टाइम पे सभी सुस्त पड़ जाते है, जल्दी थकान फील करते है और कुछ भी खाने पीने का मॅन नही करता है. तो ऐसे टाइम मे बुखार से कैसे छुटकारा पाया जाए, ये हम नीचे आपको बताएँगे.

1. जितना हो सके उतना पानी पिए

डॉक्टर्स की भी यही राय है की बुखार के टाइम मे जितना आप पानी पी सको उतना पिए. ज़्यादा पानी पीने से बुखार के bacteria toilet के through निकल जाते है. सुनने मे तो बहुत अच्छा लगता है पर बुखार के टाइम मे पानी पीने का मन भी नही करता है क्योंकि जब बुखार आता है तब आपकी जीब का स्वाद ख़त्म हो जाता है और आप जो भी खाओ या पियो सब कड़वा लगता है, ऐसे मे पानी पीना बहुत मुस्किल हो जाता है. पर आपको हमने बता दिया है की ज़्यादा पानी पीने से बुखार से पीछा छुड़ाया जा सकता है.

2. नहाये

बुखार मे आपकी बॉडी का temperature बहुत बढ़ जाता है और आपकी बॉडी गरम पड़ जाती है, ऐसे मे अगर आप नहा लेते हो वो भी 5 – 10 मिनिट के लिए तो आपकी बॉडी का temperature नॉर्मल हो जाता है और आपको आराम भी मिलता है. ध्यान रखे की ना तो ज़्यादा ठंडे पानी से नहाए और ना ही ज़्यादा गरम पानी से. नॉर्मल पानी से नहाना बॉडी के लिए अच्छा रहता है.

3. सिर पर Ice लगाए

आपने अक्सर देखा होगा की जब आप बच्चे की age मे थे तो बुखार के टाइम पर आपके parents आपके सिर पर ठंडे पट्टी से मालिश करती थी. इस तरीके को सबसे बेस्ट माना जाता है. सिर पर ठंडे पट्टी का सेक लगाने से आपकी बॉडी का temperature नॉर्मल हो जाता है और आपको relax feel होता है.

4. ज़्यादा Rest ना करे

बुखार की हालत मे ज्यादातर सभी लोग एक ही जगह पर लेटे होते है. उनके शरीर मे इतनी ताक़त नही होती है की वो उठ सके और घूम फिर सके. एक ही जगह पर बैठे रहने से आपकी बॉडी और ज़्यादा वीक हो जाती है. जब भी आपको बुखार हो तो ज़्यादा रेस्ट ना करे और इधर उधर थोडा घूमे. कही ठंडी हवा ले, लोगो से बाते करे.

5. टीवी या कंप्यूटर का इस्तेमाल ना करे

बुखार के टाइम पर टीवी या कंप्यूटर पर बैठना किसी जहर से कम नही है. बुखार के टाइम पर अगर आप टीवी या कंप्यूटर पर कुछ देखते हो तो इसकी लाइट आपकी आखो पर चुबती है और ऐसे मे आप और ज़्यादा कमजोर हो जाते हो. तो बुखार के टाइम इनसे तो दूर ही रहिए.

बुखार मे क्या ना करे

बुखार के टाइम पर बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है. आपने देखा होगा की कई लोग 2 दिन मे ठीक हो जाते है तो कई लोग 2 हफ्ते मे भी ठीक नही हो पाते. तो हम आपको यही बताएँगे की बुखार के टाइम पर क्या ना करे.

1. चावल ना खाए

बुखार के टाइम पर अगर आप किसी डॉक्टर से पूछे तो सभी यही कहेंगे की कुछ भी खाओ पर तली हुई चीज़े मत खाना. ऐसे मे कई लोग बुखार मे चावल खा लेते है. हम आपको बता दे की बुखार मे चावल ना खाए, ऐसे मे बुखार और फेलता है. आप बुखार मे खिचड़ी बना कर खाए. बुखार मे जितनी दाल हो सके उतना पिए.

2. ठंडी चीज़ो का सेवन ना करे

बुखार मे ठंडी चीज़ बुखार को और बढाता है. तो कोशिश करे की ठंडी चीज़ो से दूर रहे. बुखार मे जितना गर्म खा सके उतना खाए.

3. ज़्यादा बाहर ना घूमे

बुखार मे जितना हो सके उतना घर पर रहे आप टहल सकते हो पर ज़्यादा ना घूमे. कई लोग बुखार मे भी इधर उधर घूमते रहते है, ऐसे मे बुखार ठीक नही होता बल्कि और फेल जाता है. कई लोग तो बुखार की हालत मे धूप मे भी घूमते है, ऐसे ना करे. ज़्यादा घूमने से आपका शरीर थक जाता है और बुखार से लड़ नही पाता है.

बुखार दूर करने का घरेलू इलाज

दवाइया तो अब चालू हुई है हमारे भारत मे, पहले जड़ी बूटिया ही चलती थी और आज भी लोग घरेलू उपचार को सबसे पहले prefer करते है. नीचे हमने ऐसे ही कई तरीके बताए है जिस की मदद से आप बुखार से निजात पा सकते है.

1. तुलसी का इस्तेमाल करे

तुलसी तो बुखार के टाइम पर एक वरदान सा साबित होता है. आप बुखार के टाइम पर तुलसी को कच्चा चबा सटके है नही तो गरम पानी मे घोल कर पी सकते हो नही तो आप तुसली की चाये बना कर पी सकते हो. बुखार के टाइम 3 बारी तुलसी का इस्तेमाल करे दूसरे दिन ही आपको फर्क पता लग जाएगा.

2. फ्रूट्स खाये

बुखार की हालत मे तो खाना बहुत कम ही खाया जाता है क्योंकि जीब का टेस्ट बिगड़ जाता है जिससे खाना कड़वा सा लगता है. एसी सिचुयेशन मे आप fruits खा सकते हो. Fruits मे इतनी प्रोटीन होती है की वो आपकी बुखार के bacteria से लड़ सकते है और आपको ठीक कर सकते है. बुखार मे आप मोसमी का जूस पी सकते हो.

3. Herbal Tea पिये

Herbal tea बुखार को कम करने मे बहुत मददगार है. Herbal tea पीने से आपको बहुत relax मिलता है. कम से कम 3 घंटे के बाद एक cup herbal चाय पिए. 2 दिन के अंदर आप बिल्कुल पहले जेसे हो जाएँगे.

4. चावल का पानी पिए

वेसे बहुत से कम लोगो को पता होगा की चावल के पानी पीने से भी बुखार ठीक हो सकता है. कम चावल मे ज़्यादा पानी डाले और कम से कम 15 मिनिट तक उबाले. अब चावल को अलग कर दे और बाकी बचा हुआ पानी पी ले वो भी गर्म गर्म. विश्वास कीजिए ये बहुत असरदार साबित होगा.

5. अदरक की Tea पिये

अदरक खाने से जितना आपकी बॉडी healthy रहती है उतना ही बुखार के टाइम पर अदरक का इस्तेमाल करने से बुखार को आप अलविदा कह सकते हो. बुखार के टाइम पर आप अदरक तो सीधा चबा नही सकते क्योंकि वेसे भी अदरक कड़वी होती है और उपर से आपको अदरक और कड़वी लगेगी. अदरक की चाय best option रहता है.

6. नींबू पानी पिये

नींबू पानी body मे पानी की कमी को पूरा करता है और बुखार के टाइम आप नींबू पानी पी सकते हो.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट करे, हम आपके कॉमेंट का इंतेजार करेंगे. प्लीज़ इस आर्टिकल को सोशियल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करना ना भूले. Take care and have a nice day all of you.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here