Time के साथ कैसे बदले – Change Life With Time

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Time से साथ कैसे बदले”. दोस्तों हम तब अपने में changes के बारे में सोचते है जब हमको लगता है कि, हमारी life में कुछ ठीक नहीं चल रहा है या हम हमेशा परेशानियों में घिरे रहते है. ऐसा आप के साथ ही नहीं होता बल्कि आप जेसे कईओ के साथ होता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि आप लोग life में ठहराव पसंद करते है ना की बदलाव. दोस्तों बदलाव जिंदगी का नियम है और हमे इसे मानना चाहिये. बहुत सारे research ये साबित कर चुके है कि, अगर आप time के साथ साथ अपने आपको बदलना चाहते है तो आपको नये नियम बनाने होंगे और new new आदतों को follow करना होगा. अगर आप लोगो को समझ नहीं आरहा है कि, किस तरह से खुद में बदलाव किया जाये? तो आप इस article को पूरा पढ़े. So, please check out below for more information………………………………….  

Time के साथ कैसे बदले – Change Life With Time

पहले ये जाने कि, आप किन वजह से बदल नहीं रहे

दोस्तों बदलाव या changes करने के बारे में तो सभी सोचते है और सभी कोशिश भी करते है पर कोई कोई ही अपने आपको बदल पाता है. तो ऐसी कोन से कारण है जिस की वजह से हम अपने आपको पूरी तरह से नहीं बदल पाते. दोस्तों इस section में हमने कुछ कारणों या वजहों को show करवाया है. आप इन वजहों को पढ़े और समझे.

1. मन का विचलित होना

मन का विचलित होने का मतलब है कि, मन में स्थिरता का ना होना मतलब मन में ठहराव ना होना. जिन लोगो का मन अपने काबु में नहीं होता उन लोगो को life में changes करने में बहुत problem आती है. For Example :- आप एक ऐसे professional line में जाना चाहते है जो आज के time में बहुत popular है. आप उस line में घुस भी जाते है और सीखते है. But suddenly कुछ time के बाद आपको उस काम में मजा नहीं आता और आपका मन उस काम को छोड़ने का करता है. आप उस काम को छोड़ देते है और कोई दूसरी line पकड़ लेते हो. फिर आप उस line में काम करते हो फिर कुछ time के बाद आप उस काम को भी छोड़ देते हो और फिर आप किसी और line में घुस जाते हो.

माना की आप time के साथ साथ चलने की कोशिश कर रहे हो but आप proper तरीके से नहीं बदल पा रहे हो. Time के साथ बदलने का मतलब होता है अपने आपको पूरी तरह से ढालना. दोस्तों हमे नहीं लगता कि, इस तरह से आप अपने आपको बदल सकते हो. अगर आपको लगता है कि, आपका मन बहुत चंकल है तो आपको मैडिटेशन करना चाहिये. Meditation आपके मन को stable रखने में help करता है.      

2. अपनी गलतियों से ना सीखना

गलतिया इसलिए होती है ताकि आप अपनी गलतियों से सीख सके और आगे जाकर आप उन गलतियों को ना दोहरा सके. जो इंसान अपनी हर गलितयो से कुछ नहीं सीखता ऐसे में बार बार वो गलतिया सामने आती है. इस तरह से आपकी life एक ही जगह पर रुकी रहती है तो बताइये ऐसे में आप कैसे time से साथ अपने आपको बदल सकते हो. आपको जो चीज़ रोक रही है वो है गलतियों से ना सीखना. तो दोस्तों जब भी आप कुछ गलतिया करो या आपको लगे की आपने कुछ गलतिया करी है तो तुरंत अपनी गलतियों को एक notepad में लिखे और ये भी लिखे की आपने ये गलतिया क्यु करी है. अब एक एक करके अपनी गलतिया माने. इस तरह से आप अपनी गलितयो को याद रख सकते है.

3. Negativity का लगातार आना

Negativity और positivity हमारी life के 2 हिस्से है. आपको कभी positivity feel होता है तो कभी negativity feel होता है. Positivity में आप अपने में बहुत confidence feel करते हो but negativity में आपका confidence level बहुत low हो जाता है और ऐसे में आप अपने आपको बहुत लाचार feel करते हो. दोस्तों आपमें से बहुत से ऐसे होंगे जो जब negativity से गुजरते है तब वो इससे निकल नहीं पाते है इसके पीछे सब से बड़ा कारण negativity से निकलने की कोशिश ना कर पाना होता है. तो दोस्तों जब आपको लगे कि, आप बहुत ज्यादा negativity feel कर रहे हो तब motivational और inspirational चीज़े पढ़े जेसे की :- motivational और inspirational books, quotes, कहानिया etc etc.

4. डर की वजह से Effort ना करना

दोस्तों अगर आप time के साथ साथ बदलना चाहते है तो आपको अपनी life में बहुत बदलाव करने होते है और आप बदलाव तभी कर सकते हो जब आप उसके लिए effort करो. जो लोग effort नहीं करते है या अपनी life में ठहराव रखना पसंद करते है ऐसे लोगो के मन में डर ने डेरा पा लिया होता है. डर ही एक एसी चीज़ से जिससे सभी इंसान डरते है. देखो दोस्तों एक simple सा फार्मूला है कि, जो चीज़ आपके साथ हुई ही नहीं है उसके लिए क्यु डरना. हमारा बोलने का मतलब है कि, मान लो कि आपने अपने career के लिए कोई course चुन रखा है but आप confuse है की करू की नहीं. आप confuse इसलिए है because आपके मन में ये डर है कि, कही ये course करने के बाद job नहीं मिली तो? या आगे जाकर इस करियर की कोई demand ना हुई तो?

दोस्तों आप आगे बढ़ना तो चाहते है but आपका डर ही आपको आगे बढ़ने नहीं दे रहा है. एक simple सी बात है कि, जो चीज़ आपके साथ हुई ही नहीं उसके लिए आपको डरना ही क्यु है. अगर आपकी तरह ही पूरी दुनिया के सभी लोग सोचते तो आज कोई किसी से आगे ना होता. दोस्तों effort और risk लेना सीखो, इसी में ही मजा है.

Time के साथ खुद को कैसे बदले

दोस्तों अब बात करते है कि, अपने में बदलाव कैसे करे? इस section में हमने कुछ unique tips बताये है जो आपको time के साथ बदलने में help करेंगा. तो दोस्तों इन तरीको को पढ़े और follow करे.

1. पहले Decide करे की आपको अपने में क्या Develop करना है

अगर आपको लगता है कि, आप काफी time से बदले नहीं हो या आपकी कही पर भी growth नहीं हुई है तो समझ ले की आपकी life एक जगह पर स्थिर है. अब आपको कुछ ऐसे decision लेने होंगे जिससे आप अपने आपको time के साथ साथ develop कर सको. सबसे पहले आपको ये decide करना होगा कि, आप अपनी में किस चीज़ में develop चाहते है. वो कुछ भी हो सकते है जेसे कि :- लेट उठाना और लेट सोना, आपका आलसपन, किसी भी बात को ध्यान से ना सुनना, काम में तेजी ना दिखाना, कुछ नया ना सीखना, books ना पढना, ज्यादा बोलने की आदत और time की value को ना समझना etc etc. अगर आप इस तरह की आदतों को बदलना चाहते है तो इसके लिए आपको एक notepad और एक pen की जरुरत होगी. अब एक एक करके अपनी बुरी आदतों को लिखो, जिस की वजह से आप बदल नहीं पा रहे हो. लिखने के बाद इन पर focus करो की इन आदतों को कैसे बदले.

2. अपना हर रोज का Goal Set करे

आलसपन और सुस्ती ही हमे time के साथ बदलने नहीं देती. तो आपको अपना हर रोज का एक goal set करना होगा. इस goal set का मतलब है कि, आपने पुरे दिन भर में क्या क्या करना है. इस तरह से आप अपने आपको discipline में रख सकते हो. Morning से लेकर evening का time set करे कि, किस किस time आपको क्या क्या करना है. इस तरह की आपकी हर रोज की effort या routine आपको time के साथ साथ ले कर चलती है.

3. Body को भी Healthy रखे

अगर आपको लगता है कि, आप ज्यादा time गुस्से में या unhappy रहते है तो हो सकता है कि, आपकी body healthy ना हो. हमारे बोलने का मतलब है कि, आपकी diet healthy ना हो. Research से साबित हो चुका है कि, आप जिस भी type की diet लेते हो उसका असर आपके दिमाग और आपके body पर पड़ता है. तो अब आप समझ ही गये होंगे कि, body को healthy रखना कितना जरुरी है. Body को healthy रखने के लिए healthy diet ले जेसे कि :- हरी सब्जिया, fruits, juice, जितना हो सके उतना पानी पीये etc etc. अगर आप junk food का बहुत सेवन करते है तो इन्हें कम कर दे. इसके साथ साथ body को healthy रखने के लिए आप exercise, aerobics या gym कर सकते है.

4. खुद में Changes लाये

आप किसी भी इंसान को देखकर ये बता सकते है कि, वो अपनी life में serious है की नहीं. अब आप सोच रहे होंगे कि, ये कैसे हो सकता है? दोस्तों बहुत simple है, जब हम किसी से मिलते है तो सबसे पहले हम उसके बाहरी look को देखते है और यही से हम 50% अंदाजा लगा लेते है कि, वो इंसान किस तरह का है. अगर वो इंसान एक दम clean हो, चेहरे में चमक हो, full attitude में रहते हो तो आप समझ सकते है कि, वो अपनी life में बहुत serious है. इस तरह के इंसान को हम कह सकते है कि, ये time के हिसाब से चलने वाला बंदा है. तो दोस्तों अपने बाहरी look पर भी ध्यान दे.

Friends आपको हमारा ये article केसा लगा, हमे commenting के through बताये और ये भी बताये कि, इस article में किस चीज़ की कमी है. दोस्तों इस article को share भी करे और हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

2 COMMENTS

  1. hi. I like your all articles your all articles are very good and motivational. but sir please write a article about how to spent a good day whose activity keep us happy and why are our day spent baad with reasons so plz write a article sir I am waiting for your answer

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here