Chest कैसे बनाये – 3 जबरदस्त तरीके

हेलो फ्रेंड्स कैसे हो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की,Chest कैसे बनाये”. आजकल के टाइम मे सब चाहते है की उसकी चेस्ट उभरी हुई हो जिस कारण लोगो का अट्रैक्शन उसी की तरफ हो. आप को हम पहले ही बता दे की चेस्ट बनाने के लिए कोई shortcut नही है. आपको चेस्ट बढ़ाने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी और इसे एक गोल की तरह लेना होगा. Chest बढ़ाने के लिए आपको 3 चीज़ो पर ध्यान देना होता है :- workout, techniques और diet. ये चीज़े आपकी चेस्ट को बढ़ने मे बहुत हेल्पफुल होगी, ध्यान रखे की बॉडी का कोई भी पार्ट बढ़ने के लिए आपमे patience का होना बहुत ज़रूरी है. तो फ्रेंड्स आप भी अपने chest को build करना चाहते है तो इस आर्टिकल मे बताये गये सभी टिप्स को ध्यान से पढ़े और उन्हे फॉलो करे. So, please check out below………………………………………………………………………………

chest-kaise-banaye-3-jabardast-tarike

कोन कोन से एक्ससाइज़ करे

बॉडी के किसी भी पार्ट को बिल्ड करने के लिए एक्ससाइज़ बने होते है. अगर आप ये exercise regular करते है तो आप body के कोई भी part को जल्दी उभर सकते हो. वेसे तो चेस्ट के लिए बहुत सारे एक्ससाइज़ होते है पर हम यहा पर आपको unique tricks बताएँगे, जिस की हेल्प से आप जल्दी success हो सकते हो.

1. Normal Push-up करे

नॉर्मली जब चेस्ट को बढ़ाने की बात की जाती है तब सभी आपको यही सलाह देंगे की pushup मार लो. Push ups बहुत ही common एक्ससाइज़ है chest को बढ़ाने के मामले मे. Push-up से shoulder और upper chest muscles build होते है. किसी भी एक्ससाइज़ का फयदा आप तभी उठा सकते हो जब आप उस एक्सर्साइज़ को रेग्युलर करो. पुश-उपस को आप 3 सेट्स मे डिवाइड कर सकते हो और हर सेट मे 20 पुश-उपस add कर लो. धीरे धीरे जब आप ये sets complete कर लो तब आप और sets add कर सकते हो. ध्यान रखे की regular करे.

2. Bench Press

चेस्ट बिल्ड करने के मामले मे bench press को सबसे बेस्ट एक्ससाइज़ माना गया है. इस एक्सर्साइज़ करने का फायदा ये है की इससे मसल जल्दी grow होता है और आपके calories को जल्दी burned करता है. इस एक्ससाइज़ को भी आप 3 सेट मे डिवाइड कर लो और हर सेट मे 12 reps मारो. बाद मे आप sets को और बढ़ा सकते हो.

3. Bar Dips करे

फास्ट मसल बनाने के मामले मे ये एक्ससाइज़ सबसे बेस्ट है. जो लोग पहली बार चेस्ट को बिल्ड करने के लिए ये वाली एक्सर्साइज़ कर रहे है उनको जल्दी फायदा मिलता है. ये एक्सर्साइज़ करने से बहुत सारा stamina मिलता है, जिसके through आपको pushups और bench press करने मे हेल्प मिलती है.

Techniques पर ध्यान दे जब आप Muscles बन रहे हो

किसी भी एक्ससाइज़ का फायदा आप तब उठा सकते हो जब आप वो exercise पूरी technique के साथ करो. आपको पता होना चाहिए की वो एक्ससाइज़ प्रॉपर तरीके से कैसे की जाती है. अगर आप किसी भी एक्सर्साइज़ को अच्छी तरह से नही जानते की कैसे की जाती है तो वो एक्सर्साइज़ मत कीजिए.

1. ज़्यादा एक्ससाइज़ ना करे

बहुत सारे लोग ये मानते है की ज्यादा weight लगाने से जल्दी chest build होती है. अगर आपका भी यही मानना है तो आप की सोच ग़लत है. ज़्यादा weight मारने से आपकी मसल्स तभी तक बढ़ेंगी जब तक वर्काउट कर रहे होते हो. अगर आप चाहते है की आपके मसल्स की सही तरह से growth होये तो इन बतो का ध्यान रखे. एक हफ्ते मे एक या दो बारी chest की एक्ससाइज़ करे और बाकी दिन और body part की एक्ससाइज़ करे जेसे की shoulder, back, legs और arms. ध्यान रखे की 30 मिनिट से ज़्यादा कोई भी एक्ससाइज़ ना करे ऐसे मे आप अपने muscles को damage कर सकते हो.

2. Hard Work करे

कोई भी काम करने के लिए आपको सबसे पहले उसकी प्लॅनिंग करनी होती है की ये कैसे किया जाए, कितना टाइम इसपे स्पेंड किया जाए. सबसे ज़रूरी एक गोल सेट करना होता है, आपको उस challenges के लिए तैयार होना होता है तब आप कोई भी काम पूरा कर सकते हो. किसी भी काम को complete करने के लिए hard word का होना बहुत ज़रूरी है. अगर आप कोई set मार रहे हो और वो set आप easily पूरा कर पा रहे हो तो ऐसे मे आपको और weight मारना चाहिए. आपके अंदर से ये आवाज़ आनी चाहिए की हा मैं और कर सकता हू.

3. सही तरीके से करे

कोई भी exercise को सही तरीके से कर के ही आप उस एक्सर्साइज़ का फायदा उठा सकते हो. अगर आपको किसी भी एक्सर्साइज़ के बारे मे पता नही है तो ऐसे मे वो एक्सर्साइज़ ना करे. आप किसी ट्रेनर की हेल्प ले सकते है की इस एक्सर्साइज़ को कैसे सही करे. ग़लत तरीके से किया गया एक्सर्साइज़ आपके muscles को damaged कर सकती है.

Diet मे क्या क्या खाये

Body के किसी भी part को बढ़ाने के लिए diet का बहुत अहम योगदान होता है. एक्ससाइज़ के साथ सही diet chart आपके muscles को build करने मे help करता है. तो नीचे हमने यही बात बताई है की diet मे क्या क्या खाये और क्या क्या नही.

1. ज़्यादा Calories ना ले

बहुत से लोगो का यही मानना है की ज़्यादा calories खाने से muscles जल्दी gain होते है अगर आप भी यही सोच रखते है तो आप ग़लत है. Tanning के टाइम पर आपको बहुत कम calories खानी चाहिए. Muscles बनाने के लिए आपको ज्यादा foods खाने की ज़रूरत नही है. खाने मे वही खाइये जिससे आपको बहुत प्रोटीन मिले.

2. प्रोटीन वाले खाना खाये

अगर आप सही मे चेस्ट को build करना चाहते है और वो भी natural तरीके से तो आपको प्रोटीन वाला खाना खाना start करना चाहिए. अगर आप non-veg खाते है तो उसमे आप meats और egg का सेवन कर सकते है और अगर आप veg खाते है तो आप उसमे मिल्क, नट्स, बीन्स, वेजिटेबल्स, काले, स्पीनेच etc खा सकते है.

3. आप Supplements भी ले सकते है

तो अगर आप supplement के बारे मे सोच रहे है तो अच्छी बात है. आप supplement का इस्तेमाल कर सकते हो ट्रैनिंग के दौरान. हम आपको यही सलाह देंगे की अगर आप सही मे supplement इस्तेमाल करना चाहते है तो कोई costly सा इस्तेमाल करे. Supplement मे बहुत सारी variety आती है lower cost से ले कर high cost तक. सब के अपने अलग अलग benefits होते है. Supplement एसा इस्तेमाल करे जिसे use करने के बाद आपके muscles जल्दी build ना होये बल्कि धीरे धीरे बिल्ड होये. ऐसे muscles आपके लंबे टाइम तक आपका साथ देते है.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, बताने के लिए हमे कॉमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करे. और हा साथ साथ मे इस आर्टिकल को भी social media sites पर शेयर करे. Take care and have a nice day all of you.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here