Chest कैसे कम करे – Reduce Chest Fat In Hindi

हेलो फ्रेंड्स केसे हो, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, Chest कैसे कम करे”. Male हो या Female बड़े चेस्ट को हमेशा से ही attractive माना गया है पर अगर चेस्ट हद से ज़्यादा बड़े हो तो आपको embarrassing का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप लोगो को भी ऐसा लगता है की आपकी चेस्ट बहुत बड़ी है तो ये आपके डेली-लाइफ स्टाइल की वजह से है. ऐसे मे हम अंदाज़ा लगा सकते है की आपकी diet किस तरह की है. अगर आपकी चेस्ट कुछ ज़्यादा ही बड़ी है तो समझ ले की आपमे fat बहुत है चेस्ट मे. ऐसे मे आपको chest reduce करना चाहिए और वो भी डाइयेट और एक्ससाइज़ की वजह से. नीचे हमने ऐसे ही कुछ टिप्स ओर ट्रिक्स बाते है जो आपके बहुत काम आएँगे.

chest-kam-kaise-kare

चेस्ट कम करने के लिए एक्ससाइज़

अगर आप सोच रहे है की आप diet के दम पर chest को reduce करने मे कामयाब हो सकते है तो आपका सोचना गलत है बिना एक्ससाइज़ के आप चेस्ट को एक इंच भी कम नही कर सकते. नीचे हमने कुछ best upper body workout बताये है जो आपके चेस्ट को रेड्यूज़ करने मे हेल्प करेंगे.

1.साइकलिंग

अगर आप ज़्यादा effort नही करना चाहते है तो आप सिंपल साइकलिंग करके weight gain कर सकते है. रोज कम से कम 1 घंटा कही भी साइकलिंग करे आपको असर दिखना जल्दी शुरू हो जाएगा. Research की माने तो cycling जल्दी ही weight loose करता है.

2. Swimming

Swimming भी एक best option है आपकेपास. जिन लोगो को joint problem की बीमारी रहती है उन्हे swimming करना सबसे बेस्ट रहेगा. स्विमिंग के टाइम पर आपकी पूरी बॉडी वर्काउट करती है जिससे fat burn करने मे आसानी होती है. अगर आपको स्विमिंग नही आती है तो करने की कोशिश ना करे. आप swimming की class ले regular swimming करे.

3. Jump Rope

अगर किसी को जंप रोप नही आता है तो वो भी easily तरीके से कर सकता है. Jump rope heart rate को बढाता है जिससे calories burn होने मे हेल्प मिलती है. Regular jump rope करने से गजब का stamina बढ़ता है. Jump rope करने के लिए किसी tranning की ज़रूरत नही है आप easily कर पाओगे.

4. Walking

अगर रिसर्च की माने तो उनका कहना है की walking और jogging करने से weight losse होता है. तो आप regular walking या jogging भी कर सकते हो, माना की स्टार्टिंग मे आपको थोड़ी बहुत दिक्कत हो सकती है पर बाद मे आपको इसकी आदत पड़ जाएगी और अच्छी आदत हमेशा साथ देती है. हो सके तो मॉर्निंग के टाइम पर वॉकिंग या रन्निंग करे, इससे आपको ज़्यादा फायदा होगा.

5. जिम जाये

अगर आप इतना सब कुछ नही करना चाहते है तो आप सिर्फ़ जिम की हेल्प से भी chest को reduce कर सकते हो. सबसे पहली बात की आपको पता होना चाहिए की चेस्ट को reduce करने के लिए कोन सी एक्ससाइज़ होती है. अगर जिम की माने तो chest presses, Push-up, bench presses और rowing machine से चेस्ट को ग्रोथ देती है पर रिसर्च से ये पता चला है की ये सब करने से भी आप chest को reduce कर सकते हो क्योंकि ये सभी एक्ससाइज़ चेस्ट वाली है जिससे चेस्ट का fat जल्दी कम होगा.

Chest कम करने के लिए Diet

बिना अच्छी diet के आप एक्ससाइज़ के through chest reduce नही कर सकते, आपको पता होना चाहिए की चेस्ट को reduce करने के लिए किस तरह की डाइट लेनी चाहिए. नीचे हमने कुछ टिप्स बताया है जिन्हे आपको फॉलो करना है.

1. Fat Diet को Avoid करे

आपको पता है की आपके chest मे fat है तो इस करके आपको fat diet को avoid करना होगा तभी आप एक्ससाइज़ का फायदा उठा सकते हो. आपको अपने डाइट मे calories और fat food को अवाय्ड करना होगा तभी आप अपने बॉडी से fat को कम कर सकते हो.

2. Healthy Diet ले

Healthy diet से हमारा मतलब है की :- मीट, टोफू, बीन्स, वेजिटेबल, एग, जूस etc etc. Fat diet और low sugar को avoid करे. हमेशा ध्यान रखे की फ्रेश फुड हमेशा बेस्ट रहता है. आपको हमेशा sure होना चाहिए की आप healthy food ले रहे हो तभी आप चेस्ट को reduce कर सकते हो.

3. ज़्यादा पानी पिये

हमने अपने बहुत सारे आर्टिकल मे यही बताया है की आप डेली लाइफ मे जितना पानी पी सकते हो उतना पिये. इससे आपकी बॉडी हेल्ती रहती है और बीमारिया लगने के कम चान्स रहते है. आपको कम से कम एक दिन मे 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए. ध्यान रखे की एक ही टाइम पर इतना पानी ना पिए, थोडा थोडा करके पानी पिये. ज़्यादा पानी पीने से fat reduce करने मे हेल्प मिलती है.

4. मसालेदार ना खाये

अक्सर देखा गया है की जो लोग ज़्यादा मसालेदार चीज़े खाते है उनमे दुनिया भर का fat होता है जो दूर से ही नज़र आजाता है. अगर आपको लगता है की आप ज़्यादा मसालेदार चीज़े खाते है तो एक ये रीज़न भी हो सकता है. तो आज से ही fat वाले डाइट को खाना कम करे और हेल्ती डाइट की तरफ focus करे.

तो फ्रेंड आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे कॉमेंट सेक्शन पर कॉमेंट करके बताये. अगर आपको हमारा आर्टिकल बहुत पसंद आया हो तो प्लीज़ शेयर करना ना भूले आर्टिकल.

निचे और भी आर्टिकल है प्लीज इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here