साफ़ सफाई : गहने कैसे साफ़ करे

दोस्तों आज हम साफ़ सफाई के बारे में बात करेंगे. आज का आर्टिकल है कि, “गहने कैसे साफ़ करे”. अगर महिलाओ की पसंद की बात करी जाये तो गहने उनकी पसंदों में से एक है. ऐसे में बहुत सी महिलाये गहने रोज या कभी कबार पहनना पसंद करती है. नियमित रूप से गहनों का इस्तेमाल करने से उनमे धुल मिट्टी जमा हो जाती है जो धीरे धीरे करके गहनों की चमक को खत्म कर देते है. ऐसे में कई महिलाये सुनार के पास गहने चमकाने को दे देती है. पर क्या आप जानती है कि, आप अपने कीमती गहनो को घर पर ही अच्छे से साफ़ कर सकती है. हम इस आर्टिकल में आपको कुछ घरेलु तरीके बतायेंगे जिसकी मदद से आप अपने गहनों को अच्छे से चमका पाओगे.

साफ़ सफाई गहने कैसे साफ़ करे

अच्छे से गहने साफ़ करे

दोस्तों निचे हमने कुछ 5 तरीके बताये है.. आपको जो तरीका सबसे अच्छा लगे वो अपनाये और अपने पुराने गहनों को नये में बदले और उनकी चमक के नज़ारे ले.

1. Dish Soap से साफ़ करे

आप कोई भी dish detergent का इस्तेमाल करे वो आपके गहनों को चमका देंगे. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि, आपके गहने सोने के है या चाँदी के. डिश सोप में कुछ कार्बोनेशन होते है जो आपकी गहनों में फसी गंदगी को निकालने में मदद करता है. इस बात का ध्यान रखे कि, अगर आपके गहने नाजुक कीमती पत्थरों से बने है तो उसे गर्म पानी से साफ़ ना करे क्योंकि आपका गहना टूट सकता है.

अपने गहनों को साफ़ करने के लिये सबसे पहले एक बड़ा कटोरा ले जिसमे आपके सभी गहने अच्छे से आ सके. अब उस कटोरे में थोडा पानी डाले जितने में आपके गहने अच्छे से डूब सके. अब पानी वाले कटोरे में 2 से 4 बूँद dish liquid डाले और mix करे. अब इस mix पानी में अपने गहनों को डाले और कम से कम 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दे. अब एक हल्का टूथब्रश ले और उससे गहनों को अच्छे से साफ़ करे. अच्छे से गहने साफ़ करने के बाद अब गहनों को साफ़ पानी से साफ़ करे और आखरी में किसी साफ़ कपडे से गहनों को सुखा दे.

2. Ammonia से साफ़ करे

दोस्तों अगर आपको लगता है कि, डिश डिटर्जेंट से भी आपके गहने साफ़ नहीं हो पा रहे है तो आप अमोनिया का सहारा ले सकती है पर ammonia का इस्तेमाल करने से पहले इसके बारे में अच्छे से जान ले. Ammonia एक ऐसा प्रदाथ है जो आपके गहनों को मिनटों में साफ़ कर देगा पर इसमें कुछ केमिकल होते है जो आपके गहनों को नुक्सान पंहुचा सकते है. अगर आप ammonia का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको अपने हाथो को कवर रखना होगा मतलब ढक कर. अगर आपके गहनों में platinum और pearls जड़ा है तो आप ammonia का इस्तेमाल करने से बचे.

पर अगर आप कम time पर ज्यादा सफाई चाहती है तो आप ammonia का इस्तेमाल कर सकती है. आपको सबसे पहले एक बड़ा कटोरा लेना होगा उसमे अपने हिसाब से पानी डाले और ध्यान रखे कि, पानी के हिसाब से ही अमोनिया का इस्तेमाल करे. अगर आपने कटोरा आधा भर दिया है तो आपको अमोनिया का इस्तेमाल छोटे चम्मच से भी कम करना होगा. याद रखे आपका दोनों हाथ ढगे होने चाहिये. अब छानी की मदद से गहने उसमे डाले आधे मिनट के अन्दर ही गहने बाहर निकाल दे. अब गहनों को अच्छे से पानी से साफ़ करे. जब आपको लगे की आपका गहना चमक चूका है तो फिर साफ़ कपड़ो से साफ़ करे.

3. Toothpaste से साफ़ करे

अगर आप हमारे 2नो तरीको से सहमत नहीं है तो अब हम आपको कुछ देसी तरीके बताने वाले है हम बात कर रहे है टूथपेस्ट की. जी है आप टूथपेस्ट के through भी अपने गहनों को अच्छे से साफ़ कर सकते है वो भी बिना झंझट के. एक कटोरा ले उसे पानी के साथ टूथपेस्ट का घोल तैयार के ले. फिर इस घोल में गहनों को 10 मिनट तक रखे और फिर एक एक करके गहनों को बाहर निकाले और ब्रश की मदद से गहने साफ़ करे. अगर आप गहनों में भी टूथब्रश लगा कर ब्रश की मदद से साफ़ करना चाहते है तो ऐसा कर सकते है.

4. Soda से साफ़ करे

पानी के साथ सोडा एक अच्छा तरीका है अपने गहनों को चमकाने के लिये. पर इस बात का ध्यान रखे कि, सोडा सिर्फ चाँदी के गहनों को अच्छे से साफ़ कर पाता है. अगर आप सिंपल सोडा इस्तेमाल करना चाहती है तो कर सकती है पर इसके साथ साथ अगर आप 7up cold drink का इस्तेमाल करे तो वो ओर भी अच्छा होगा. सोडा और पानी को कटोरे में mix करे और 10 मिनट तक गहने उसमे डाले और फिर निकाल दे. अगर आप गहनों को ब्रश से स्क्रब करना चाहती है तो कर सकते है वरना साफ़ पानी में धो कर गहनों को सुखा दे.

5. गर्म पानी से साफ़ करे

गर्म पानी से गहने साफ़ करना ये भी एक अच्छा तरीका है पर आपको इससे पहले कुछ बातो का पता होना चाहिये जैसे कि :- ओपल, मोती, मूंगा, और चांदनी मिक्स गहने गर्म पानी से साफ़ नहीं करना चाहिये क्योंकि गर्म पानी में ये चीज़े टूट जाती है. अगर आपके गहने हल्के सोने के है तो भी गर्म पानी से ना साफ़ करे. पर अगर आपके गहने बहुत भारी सोने के है तो आप गर्म पानी से अपने गहनों को साफ़ कर सकते है. आपको करना कुछ नहीं है बल्कि गर्म पानी में अपने गहनों को डाले और जब तक पानी ठंडा ना हो जाये तब तक गहने रहने दे. उसके बाद गहनों को निकाले और ब्रश की मदद से स्क्रब करे.

तो दोस्तों हमने आपको यहाँ पर बहुत सारे तरीको के बारे में बता दिया है. आपको जो भी तरीका पसंद आया हो वो फॉलो करे और फिर हमे कमेन्ट के through बताये. दोस्तों हमारे साथ बने रहे और आर्टिकल पढने के लिये.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here