किचन घर : बर्तन कैसे चमकाये

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आज का आर्टिकल है कि, “बर्तन कैसे चमकाये”. किचन में जब बर्तनों में खाना बनता है तो बाद में उसे साफ़ करना पड़ता है ताकि आप इन बर्तनों में दुबारा खाना बना सको. पर जब बर्तन साफ़ करने की बारी आती है तब बहुत से लोग इस काम को करने से कतराते है. ऐसे में वो उसी वक्त बर्तन साफ़ नहीं करते बल्कि एक दिन छोड़ या कुछ घंटो के बाद बर्तन साफ़ करने के बारे में सोचते है. पर क्या आपको पता है कि, जूठे बर्तनों या जले हुए बर्तनों को देर से साफ़ करने से बर्तन बहुत hard हो जाते जो फिर बाद में धो पाना बहुत मुस्किल काम हो जाता है. आपको बर्तनों को नियमित रूप से साफ़ करना और सक्त दागो को हटाने का तरीका सीखना होगा. दोस्तों इस आर्टिकल में हमने कुछ ऐसे तरीके बता रखे है जिसकी मदद से आप बर्तनो को आसानी से धो सकते है.

किचन घर बर्तन कैसे चमकाये

नार्मल गंदे बर्तन कैसे साफ़ करे

इस भाग में हमने बता रखा है कि, एक नार्मल गंदे बर्तनों को कैसे साफ़ किया जाता है. निचे हमारे तरीको को पढ़े और आजमाये.

1. गर्म पानी

बहुत से ऐसे लोग है जो गंदे बर्तनों को साफ़ करने से इसलिये कतराते है क्योंकि उन्हें पानी में हाथ डालना पसंद नहीं होता है या गंदे बर्तनों की चिपचिपाहट पसंद नहीं होती. तो ऐसे में आपको गर्म पानी की मदद लेनी चाहिये. गर्म पानी में एक तो आपके हाथो को दिक्कत नहीं होगी और दूसरा आपको बर्तन साफ़ करते वक्त चिपचिपाहट महसूस नहीं होगी.

तो दोस्तों आपको करना कुछ नहीं है बल्कि एक बड़े डोंगे में medium पानी गर्म करे. इस बात का ध्यान रखे कि, पानी ज्यादा गर्म ना हो बल्कि नार्मल हो.

2. बर्तन बार (dishwash)

बिना बर्तन बार (dishwash) के आप अपने गंदे बर्तनों को पहले जितनी चमक नहीं दे सकते. Market में दुनिया भर के बर्तन बार मोजूत है जो ये दावा करते है की हम आपके बर्तनो को चमकाने में मदद करेंगे. ऐसे में आपको अच्छे बर्तन बार का चयन करना चाहिये. इस बात का ध्यान रखे कि, सिंपल बर्तन बार लेने से बचे बल्कि निम्बू का रस वाला बर्तन बार ले.

जले हुये बर्तन कैसे साफ़ करे

दोस्तों ऊपर हमने नार्मल गंदे बर्तनों को चमकाने के बारे में बताया था पर इस भाग में हम आपको जले हुए बर्तनों को साफ़ करने के बारे में बतायेंगे. निचे हमने कुछ देसी तरीके बता रखे है जिनकी मदद से आप अपने जले हुये बर्तनों को तुरंत साफ़ कर पाओगे.

1. गर्म पानी

जले हुये बर्तन धो पाना तब मुस्किल हो जाता है जब जला हुआ बर्तन काफी समय से पड़ा हो. ऐसे में जली हुयी चीज़ बहुत सक्त हो जाती है…………. तो इसके लिये हमने एक इलाज निकाला है. जब बर्तन में खाना जल जाये तो तुरंत उसमे गर्म पानी डाल ले और उसे आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दे. आधे घंटे बाद आप पाओगे कि, आपका जला हुआ हिस्सा या तो ऊपर पानी में तेर रहा होगा या जला हुआ हिस्सा कमजोर हो गया होगा.

2. बेकिंग सोडा से साफ़ करे

वैसे तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बर्तनों को साफ़ करने में कम किया जाता है पर जब बात जले हुये बर्तन की आती है तो आपको baking soda का इस्तेमाल कर लेना चाहिये. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिये आपको एक छोटा कटोरा लेना होगा उसमे थोडा पानी मिलाये और अपने हिसाब से बेकिंग सोडा डाले और इस mixture का पेस्ट तैयार कर ले. जब पेस्ट तैयार हो जाये तो बर्तन साफ़ करने वाले सूखे कपड़े या स्पंज को स्क्रब करे. जब आप ऐसा करोगे तो आपका बर्तन पहले से भी नया लगेगा.

3. निम्बू का रस

निम्बू का रस जले हुये हिस्सो को कमजोर करता है. तो आपको करना कुछ नहीं है बल्कि एक कच्चा निम्बू ले और उसे जले हुये हिस्सों पर रगड़े. अगर आप पानी का भी इस्तेमाल करना चाहती है तो गर्म पानी का use करे और ब्रश या स्पंज की मदद से दाग के निशान साफ़ करे.

अगर आप कच्चे नीबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप market से जले हुये बर्तनों को साफ़ करने के लिये बर्तन बार आते है आप वो ले सकते है.

4. सॉफ्ट ड्रिंक

कई बार सब कुछ करने के बाद भी जले हुये सक्त बर्तन साफ़ ही नहीं होते. तो ऐसे में आप सॉफ्ट ड्रिंक की मदद ले सकते है. थोडा सा सॉफ्ट ड्रिंक अपने जले हुये बर्तनों पर डाले और हल्का सा गर्म करे. उसके बार ब्रश या स्पंज की मदद से साफ़ करे.

तो दोस्तों हमने तो अपना आर्टिकल पूरा कर लिये है पर अगर आपको जले हुये बर्तनों से regarding कुछ और सवाल है तो आप हमसे comment के through पूछ सकते है. हम आपके सवालों के जवाब जरुर देंगे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे अगले आर्टिकल के लिये. Take care and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

2 COMMENTS

  1. Comment:ele yar sir me 5 month se wait kar raha tha or aap kam ki post ni dal rahe
    kuch ni to esake bich ak do kam ki oost dal dijiye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here