शीशे की सफाई : Mirror साफ़ करने का तरीका

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आज हम शीशे की सफाई के बारे में बात करेंगे. आज का आर्टिकल है कि, “मिरर साफ़ करने का तरीका हिंदी में”. जैसे की आप सभी को पता है कि, आज का time modern वाला है. आजकल लोग घरो, ऑफिस और शॉप में शिशो का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है. आजकल शीशे के दरवाजे, शीशे के खिडकिया या बड़े बड़े दर्पण लगाने का एक fashion बन गया है. पर शिशो का दिखना जितना अच्छा लगता है उसके साथ साथ ये जल्दी भी गंदे हो जाते है…………..जिस कारण आप शिशो की चमक खो बैठते हो. अगर आप शिशो को समय समय पर साफ़ ना करे तो शिशो में दाग धब्बे बन जाते है जिसको साफ़ करना थोडा मुस्किल हो जाता है.

तो अगर आप अपने शिशो की गन्दगी या दाग धब्बो से परेशान है तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान से तरीके बतायेंगे जिनकी मदद से आप अपने शिशो को आसानी से साफ़ कर पाओगे.

शीशे की सफाई Mirror साफ़ करने का तरीका

पहले सामान इकठ्ठा करे

शीशे या दर्पण को साफ़ करने के लिये कोई जल्दबाजी ना करे बल्कि पहले कुछ सामान इकठ्ठा करे ताकि आप अपने शिशो को अच्छे से साफ़ कर सको. निचे हमने कुछ तरीके बताये है आप इनको follow कर सकते हो.

1. Mirror साफ़ करने के लिये सामान

किसी भी तरह का शीशा बहुत नाजुक होता है अगर सही तरह के साफ़ करने के सामानों से इनको साफ़ नहीं किया गया तो आपके शिशो में दरारे या scratches आसकते है और हमे नहीं लगता कि आप ऐसा कुछ होना देना चाहोगे. तो अब बात करते है कि, शिशो या mirror को अच्छे से साफ़ करने के लिये किन किन सामानों की जरुरत है. आपको एक साफ़ सुथरा कपडा, थोडा पानी, white paper, spray bottle और white vinegar की जरुरत होगी.

2. Cleaner तैयार करे

शीशे को साफ़ करने के काम में spray bottle का बहुत बड़ा योगदान है तो अगर आपके पास ये पड़ा है तो ठीक नहीं तो आपको इसको market से buy करना होगा. इस बात का ध्यान रखे कि, पानी का इस्तेमाल ज्यादा होगा और विनेगर का इस्तेमाल ¼. अगर आप 4 cup पानी का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको 1 cup vinegar का इस्तेमाल करना होगा.

अगर आप इतना सब झंझट नहीं पालना चाहते तो आप market से mirror cleaner buy कर सकते है. ये भी एक अच्छा option है आपके लिये.

शीशे की सफाई करे

तो दोस्तों अब हमारे पास शीशे साफ़ करने के लिये सामान बन चूका है अब आपको अपने घरो के शिशो को साफ़ करना है. तो आईये साफ़ करते है.

1. शीशे को गीला करे

ये depend करता है कि, आपका शीशा कितना छोटा है या बड़ा. अगर आप शीशा बहुत छोटे है जैसे कि :- bike का शीशा या छोटा दर्पण तो आपको शीशे को गिला करने की जरूरत नहीं है बल्कि पहले साफ़ कपडे में spray bottle से spray करे और फिर शीशे को साफ़ करे.

अगर आपके घर के शीशे बहुत बड़े है जैसे कि :- शीशे के दरवाजे, शीशे की खिडकिया या शीशे के design तो आपको सबसे पहले spray शिशो पर मारना चाहिये फिर साफ़ कपडे की मदद से साफ़ करना चाहिये.

2. शीशे को साफ़ करे

अगर शिशो में धुल मिट्टी है तो आपके शीशे आसानी से साफ़ हो जाते है पर अगर आपके शिशो में दाग है तो आपको उस जगह पर spray मारना चाहिये और उस हिस्से को साफ़ कपडे से रगड़ कर अच्छे से साफ़ करना चाहिये तभी वो हिस्सा साफ़ होगा.

अगर आपने शिशो का इस्तेमाल किचन में भी किया है तो इसका मतलब है कि, आपके किचन के शीशो में चिकनाई या दाग जमे होंगे. इस तरह के शिशो को गर्म पानी और विनेगर की मदद से साफ़ करना चाहिये.

3. कागज़ से भी साफ़ कर सकते है

हल्के कागज़ का इस्तेमाल आप तभी कर सकते हो जब आपके शिशो में धूल मिट्टी हो. आपको करना कुछ नहीं बल्कि. पहले साफ़ पानी की मदद से शिशो को गिला करना है फिर उसके बाद हल्के कागज़ की मदद से इन्हें साफ़ करना है. ऐसा करने से भी शिशो में चमक आती है.

तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा, हमे comment करके बताये. अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो इस आर्टिकल को शेयर और like करना ना भूले. दोस्तों हमारे साथ जुड़ने के लिये thanks.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here