फ्रिज की सफाई : घर पर फ्रिज कैसे साफ़ करे

आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का आर्टिकल है कि, “फ्रिज की सफाई कैसे करे”. Fridge का आनंद तो सभी लेना चाहते है पर जब बात फ्रिज साफ़ करने की आती है तो अच्छो अच्छो की हवा tight हो जाती है. फ्रिज बहुत बड़ा होता है और इसको साफ़ करने में बहुत वक्त लग जाता है तभी शायद यही कारण है कि, लोग फ्रिज को साफ़ करने से कतराते है. देखिये दोस्तो अगर फ्रिज को समय समय पर साफ़ नहीं किया गया तो आप अपने किचन में दुर्गंध की समस्या को झेल सकते हो. इसके साथ साथ आपके गंदे फ्रिज के अन्दर पड़ा खाना भी जल्दी ख़राब हो जाता है. तो अगर आप ऐसा कुछ नहीं होना देना चाहते है तो आपको अपने फ्रिज को regular साफ़ करना होगा.

अगर आपको लगता है कि, फ्रिज को कैसे साफ़ किया जाये? या कहा से शुरू किया जाये? तो आप हमारे बताये गए तरीको को फॉलो कर सकते हो. clean refrigerator in Hindi

फ्रिज की सफाई घर पर फ्रिज कैसे साफ़ करे

Fridge साफ़ करने से पहले कुछ बातो का ध्यान रखे

यहाँ पर आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना होगा ताकि आप अपने घर के फ्रिज को अच्छे से साफ़ करने में कामयाब हो सको. निचे हमने कुछ ध्यान देने वाली बातो पर बात करी है इन्हें पढ़े और समझे.

1. पहले फ्रिज का कनेक्शन बंद करे

Fridge electronic चीज़ है तो नार्मल सी बात है कि, फ्रिज को साफ़ करने से पहले उसका स्विच या कनेक्शन बंद करना चाहिये ताकि आप फ्रिज को साफ़ करते वक्त करंट के झटके ना खाये.

2. खाने पीने के सामानों को बाहर निकाले

फ्रिज की सफाई करने से पहले आपको फ्रिज में पड़े खाने पीने की चीजों को बाहर निकालना होगा और सही जगह रखना होगा. अगर आपके फ्रिज में कोई ठंडी चीज़े है जैसे कि :- दूध, meat या कोई और चीज़े तो इसे आप अपने पड़ोसियों के घर पर थोड़ी देर के लिये रख सकते हो. खाने पीने की चीजों को आप बाहर ही रख दे तो कोई चक्कर नहीं, वो खराब नहीं होंगे.

3. शेल्‍फ और ड्राअरों को भी निकाले

आपको ये पता होना चाहिये कि, फ्रिज के कुछ हिस्से होते है जो अलग होते है जैसे कि :- सेल्फ और ड्राअरों तो इनको निकालना ना भूले. अगर आपको ये हिस्से निकालने नहीं आते है तो जोर जबरदस्ती ना करे बल्कि किसी से पूछे या internet की मदद ले.

4. फ्रिज साफ़ करने के लिये सामान

जहा तक फ्रिज को साफ़ करने के लिये सामान की बात है तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बल्कि एक कटोरा या spray bottle ले उसमे पानी के साथ साबुन या सर्फ़ का घोल तैयार करे. लीजिये आपका सामान तैयार.

अच्छे से फ्रिज साफ़ करे

दोस्त इस भाग में हम आपको फ्रिज को अच्छे से साफ़ करने के बारे में बतायेंगे. निचे हमने कुछ तरीके बता रखे है आप इन्हें पढ़े और आजमाईये.

1. पहले Shelving, Drawers को साफ़ करे

फ्रिज को साफ़ करने से पहले फ्रिज के shelving या drawers को साफ़ करे ताकि जब आप फ्रिज साफ़ कर रहे हो तो ये चीज़े उस समय सूख रही हो. Shelving, drawers या फ्रिज के other parts को साफ़ करने के लिये आप dish soap का इस्तेमाल कर सकते है. जब आपके सभी parts अच्छे से साफ़ हो गए हो तो इन्हें सुखाने के लिये कही साफ़ जगह रख दे, नहीं तो आप धुप में कुछ देर इन्हें रख सकते हो.

2. अब Fridge के अन्दर साफ़ करे

Fridge का अन्दर वाला हिस्सा बहुत बड़ा होता है तो ऐसे में ना डरे बल्कि अपने सामान ले ले और फ्रिज को साफ़ करने में लग जाये. पहले बनाये गए घोल (पानी और सर्फ़) को फ्रिज के हर गंदे और साफ़ हिस्से में अच्छे से लगाये और फिर स्पंज या कपडे की मदद से फ्रिज को अच्छे से साफ़ करे. उसके बाद साफ़ पानी की मदद से फ्रिज को साफ़ करे.

3. Fridge Gasket को भी साफ़ करे

कई बार हम फ्रिज को जल्दी साफ़ करने के चक्कर में fridge gasket को साफ़ करना भूल जाते है जिस वजह से जब हम फ्रिज को खोलते या बंद करते है तो फ्रिज गन्दा सा लगता है तो आप ये गलती ना करे और फ्रिज को साफ़ करते वक्त gasket को भी साफ़ करे.

Fridge gasket बहुत hard होता है जब ये गन्दा हो जाता है तो ये सिंपल तरीके से साफ़ नहीं होता बल्कि आपको इसके लिये एक अलग घोल बनाना होगा. पहले एक cup ले उसमे थोडा पानी और थोडा विनेगर डाले और इसका घोल तैयार कर ले. उसके बाद एक कपडे की मदद से gasket को अच्छे से साफ़ कर ले.

4. फ्रिज के बाहरी हिस्से को साफ़ करे

जब आपका अन्दर का हिस्सा अच्छे से साफ़ हो जाये तो अब आपको फ्रिज के बाहरी हिस्से को साफ़ करना होगा. बाहरी हिस्से को साफ़ करने के लिये आपको एक साफ़ और गिला कपडा लेना होगा और फ्रिज के सभी हिस्सों को साफ़ करना होगा. अगर आपको लगता है कि, आपका फ्रिज बाहर की तरफ से भी गन्दा सा लग रहा है तो फिर आपको फ्रिज को साफ़ करने वाले घोल से फ्रिज को रगड़ रगड़ का साफ़ करना होगा.

5. Condenser Coils And Fan Blade को भी साफ़ करे

Fridge का पिछला हिस्सा फ्रिज को चलाने में मदद करता है तो आपकी जिम्मेदारी बनती है कि, condenser Coils और Fan Blade को साफ़ करे. कई बार क्या होता है कि, फ्रिज के conderser coils में धुल जम जाती है या बाल फस जाते है जिस वजह से आपके फ्रिज को proper गर्मी या energy नहीं मिल पाती.

Conderser coils के निचे fan blade होता है तो इसे भी साफ़ करना जरुरी है. Fan blade को साफ़ करने के लिये गिला कपडा ले और fan blade में फसी धुल मिट्टी को साफ़ करे.

तो दोस्तों यहाँ पर हमारा हो चूका है आर्टिकल खत्म. अगर आपके मन में कोई सवाल चल रहा है तो हमे comment करके पूछे. दोस्तों अगर आपको लगा हो ये आर्टिकल अच्छा तो इसे शेयर और like करना ना भूले. Take care and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here