सफाई : टाइल कैसे साफ़ करे (100% तरीका)

दोस्तों आज हम टाइल के बारे में बात करने जा रहे है आज का आर्टिकल है कि, “टाइल कैसे साफ़ करे”. अगर टाइल की बात करी जाये तो टाइल घर की सुन्दरता को बढाता है. आजकल लोग घर के सभी हिस्सों (बाथरूम, बेडरूम, लिविंग room, बाहर) में टाइल लगाना पसंद करते है. टाइल जितना आपके घर को सुन्दर बनाता है उतना ही जल्दी टाइल गंदे भी होते है. अगर टाइलो की उचित देखभाल ना की जाये तो धीरे धीरे टाइलो की चमक खत्म हो जाती है. ऐसे में अगर आपको सही तरीको का पता हो तो आप टाइलो को पहले जैसे चमकदार बना सकते हो. टाइल की सफाई के बारे में ज्यादा जानने के लिये आपको ये आर्टिकल पूरा पढना चाहिये.

सफाई टाइल कैसे साफ़ करे (100% तरीका)

How To Clean Tile In Hindi

ध्यान देनी वाली बाते

टाइल को साफ़ करने से पहले आपको कुछ बातो का पता होना चाहिये. हमने आपको निचे कुछ tips बताये है आप इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. रेगुलर साफ़ करे

देखिये दोस्तों जितनी चमकदार चीज़ होती है वो उतनी ही जल्दी गन्दी और अपनी चमक छोड़ देती है. वैसे ही टाइल का चक्कर है. अगर आपके घर पर टाइल लगे है तो आपने एक बात नोटिस करी होगी की आपके टाइल फर्श के मुकाबले जल्दी गंदे हो जाते है. अगर आप टाइलो को हफ्ते या महीनो साफ़ नहीं करते है तो टाइल के ऊपर कुछ काला काला सा जम जाता है जो ये निशानी देता है कि, आपको टाइल साफ़ करने में बहुत मेहनत करनी होगी. अगर आप ऐसा कुछ नहीं चाहते है तो आपको अपनी टाइलो को हर रोज साफ़ करना होगा. आप पानी की या गिले पोछे की मदद से अपने फर्श को साफ़ कर सकते हो. इस तरह करने से आपके टाइल हर वक्त नये लगेंगे.

2. सही ब्रश का चुनाव

टाइल कभी भी पूरी जगह से गंदे नहीं होते बल्कि जहा पर आपका आना जाना ज्यादा होता है बस उसी जगह टाइल ज्यादा गंदे होते है ऐसे में आप इन जगहों पर बड़े या छोटे काले धब्बे देख सकते हो. ऐसे में आपको पता होना चाहिये कि, किस तरह के ब्रश से आपको टाइल साफ़ करनी चाहिये. कभी कबार गलत तरह के ब्रश मतलब तार वाला ब्रश आपके टाइलो को damage या खुरद सकते है. तो जब भी आप टाइल के लिये ब्रश का इस्तेमाल करे तो without तार वाला ब्रश ले.

3. सामानों का चुनाव

टाइल साफ़ करने के लिय आपको दुनिया भर के सामान मिल जायेंगे. अगर आप लोगो से पूछोगे तो सभी के अलग अलग जवाब होंगे. ऐसे में आपके लिये सही सामानों का चयन करना थोडा मुस्किल हो जाता है. पर इस भाग में हम आपको सही सामानों की list शेयर कर रहे है जैसे कि :- बाल्टी, गुनगुना पानी, ब्रश, सिरका, बेकिंग सोडा, बर्तन धोने वाला साबुन, डिटर्जेंट और सुखा कपडा.

टाइल साफ़ करे

दोस्तों इस भाग में हमने अलग अलग प्रकार के गंदे टाइलो को साफ़ करने के बारे में बताया है. हमारे इन तरीको को पढ़े और आजमाये.

1. नार्मल टाइल

टाइल में मिट्टी का होना, किसी प्रकार का liquid गिरना, चिकनाई का होना और कही कही गीलापन का होने को हम नार्मल गंदे टाइल कह सकते है. इस तरह के टाइल को साफ़ करने के लिये आप बर्तन धोने वाला साबुन, डिटर्जेंट और पानी की जरुरत होती है. पहले पानी में बर्तन धोने वाला साबुन या डिटर्जेंट की थोड़ी मात्रा डाले. इस बात का ध्यान रखे कि, ज्यादा मात्रा ना डाले, ऐसे में टाइल में चिकनाहट आयेगी जिससे आप फिसल सकते है. इन सब को mix करने एक बाद आप या तो बड़े ब्रश या पोछे से टाइल को साफ़ कर सकते हो.

2. दाग वाले टाइल

टाइलो में दाग जल्दी नहीं लगता है, जब गिरा हुआ liquid कई दिनों तक साफ़ ना किया जाये तो वो हिसा दाग में बदल जाता है जैसे कि :- किसी प्रकार का liquid या गन्दगी. ऐसे में आपको गर्म पानी, बाल्टी, ब्रश, सुखा कपडा और scouring powder या बेकिंग सोडा की जरुरत होती है. पहले scouring powder या बेकिंग सोडा और गर्म पानी को mix कर ले. अब दाग लगे टाइल पर ब्रश की मदद से दाग को साफ़ करे. जब तक दाग ना हटे तब तक ऐसा ही करते रहे. आखरी में गिले पोछे की मदद से टाइल को साफ़ करे.

3. जंक वाले टाइल

टाइलो पर जंक कभी कबार ही लगता है तो आपको ये हमेशा नहीं करना पड़ेगा. अगर आपके टाइलो में कही जंक लगा हो तो आपको मिट्टीतेल और एक कपडा चाहिये होता है. थोडा सा मिट्टीतेल कपडे में लगाये और जंक लगे टाइल पर रगड़े. हो सकता है कि, जंक जाने में बहुत वक्त लगे पर आपको इस process को तब तक करते रहना है जब तक जंक ना हट जाये. एक बार जब टाइल से जंक हट जाये तो फिर गर्म पानी और बर्तन धोने वाला साबुन या डिटर्जेंट से टाइल को साफ़ करे.

तो लीजिये दोस्तों यहाँ पर हो चूका है हमारा आर्टिकल खत्म, तो आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे comment करके बताये. दोस्तों हमार साथ बने रहने के लिये thanks.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here