जूतों की सफाई : सफ़ेद जुते कैसे साफ़ करे

दोस्तों आज हम जूतों की साफ़ सफाई के बारे में बात करने वाले है. आज का आर्टिकल है कि, “घर पर सफ़ेद जूतों की सफाई कैसे करे”. अगर आजकल के ट्रेंडिंग की बात करे तो सफ़ेद जूतों ने काफी हद तक fashion के ट्रेंडिंग में अपना नाम बनाया है. आज जो मर्जी कपडे पहने पर अगर आप उन कपड़ो के निचे सफ़ेद जूते पहनते है तो आपकी personality में ओर चार चाँद लग जाता है. आजकल के youngster बिना सफ़ेद जूतों के रह नहीं पाते है और हमेशा सफ़ेद जूते पहनना पसंद करते है.

पर जब आप कोई चीज़ बार बार पहनते है तो वो जल्दी गन्दी हो जाती है और सफ़ेद जुतो तो बहुत जल्दी गंदे हो जाते है जिस वजह से उसकी चमक फीकी पड़ जाती है. ऐसे में इन जूतों की सही से देखभाल करना बहुत जरुरी हो जाता है. हमारा बोलने का मतलब है कि, सफ़ेद जूतों को साफ़ करना बहुत जरुरी हो जाता है. तो दोस्तों अगर आपको लगता है कि, आप सही तरीके से सफ़ेद जूतों को साफ़ नहीं कर पाते हो तो इस आर्टिकल की मदद से आप अपने सफ़ेद जूतों को पहले जैसी चमक दे सकते हो.

जूतों की सफाई सफ़ेद जुते कैसे साफ़ करे

चीज़े जिनकी आवशकता आपको होगी

यहाँ पर गौर देनी वाली बात ये है कि, क्या आप अलग अलग stuff के सफ़ेद जूतों को easily धो सकते हो क्या? हमारे हिसाब से आप कपड़ो के सफ़ेद जूतों को आसानी से साफ़ कर सकते हो पर अगर जुते चमड़े या हल्के पोलोथीन के stuff के हो तो ऐसे में आपको दिक्कत आसकती है. यहाँ पर हम आपको कपडे वाले stuff के बारे में बतायेंगे.

तो दोस्तों सफ़ेद जूतों को साफ करने के लिये आपको पहले पानी, बेकिंग सोडा, विनेगर, ब्रश, स्पंज, शैम्पू, डिटर्जेंट या साबुन की जरुरत होती है.

घर पर हाथो से सफ़ेद जूते कैसे धोये

यहाँ पर हम आपको देसी तरीका बतायेंगे कि, घर पर सफ़ेद जूतों को कैसे चमकाया जाता है? निचे हमारे तरीको को पढ़े और फॉलो करे. हम दावे के साथ कह सकते है कि, आप हमारे तरीको से खुश हो जाओगे.

1. जूतों को खोले

जब जूतों को साफ़ करना है तो पहले जूतों को खोलना तो पड़ेगा ही. पहले जूतों के फित्तो को खोले ताकि आप सफ़ेद जूते को अन्दर से अच्छी तरह से साफ़ कर पाओ. फिर जुते के सोल को निकाले और अलग से रखे दे. सफ़ेद जूते के सोले में बहुत गन्दगी होती है तो तो इसे अच्छे से साफ़ करना ना भूले.

2. जूतों को पानी से धो ले

अब बारी आजाती है जूतों के सभी हिस्सों को पानी में भिगोने की ताकि आपका जूता नर्म हो जाये और उसकी सफाई आसानी से हो सके. आप जूतों को पानी में धोने के लिये नल का सहारा ले सकते है नहीं तो आप एक बाल्टी में सर्फ़ डाल कर जूतों को उसमे डाल कर कम से कम 30 मिनट तक ऐसे ही ऐसे रख सकते है. ऐसे में क्या होगा कि, आपके सफ़ेद जुते की कुछ हद तक गंदगी वैसे ही निकल जायेगी.

3. भारी गंदे हिस्सों को बेकिंग सोडा और विनेगर के पेस्ट से साफ़ करे

ये वाला तरीका optional है अगर आप ये तरीका आजमाना चाहते है तो आजमा सकते है. आपको करना कुछ नहीं है आपको एक जग में अपने अनुसार बेकिंग सोडा, विनेगर और पानी को मिला कर पेस्ट तैयार कर लेना है. अब एक खराब दात साफ़ करने वाला ब्रश ले और तैयार पेस्ट को ब्रश की मदद से जूतों के भारी गंदे हिस्से में लगाये. हम आपको ऐसा करने के लिये इसलिये कह रहे है क्योंकि कभी कबार सफ़ेद जूतों के कुछ भारी गंदे हिस्से आसानी से नहीं जाते तो आप ये तरीका आजमा सकते हो.

4. शैम्पू, डिटर्जेंट या साबुन जूते पर लगाये

अगर आप ऊपर वाले तरीके को फॉलो नहीं करना चाहते है तो आप देसी तरीको को फोलो कर सकते है आपको करना कुछ नहीं है बल्कि इन तीनो (शैम्पू, डिटर्जेंट या साबुन) में से किसी एक का चयन करना है और जूते साफ़ करने है. आप में से बहुतो के मन में ये सवाल चल रहा होगा कि, क्या इससे (शैम्पू, डिटर्जेंट या साबुन) भी जूते अच्छे से साफ़ हो सकते है क्या? जी हा दोस्तों ये भी एक तरीका है अपने जूतों को अच्छे से साफ़ करने के लिये.

5. ब्रश या बड़े ब्रश की मदद से जूते को स्क्रब करे

जब आप बेकिंग सोडा और विनेगर के पेस्ट या शैम्पू, डिटर्जेंट या साबुन को जूतों पर लगा चुके हो तो अब आपका काम जूतों को स्क्रब करने का है ताकि जूतों में से गन्दगी साफ़ हो सके. अब आपको जहा जहा लगता है कि, आपका जूता का  वह हिस्सा बहुत गन्दा है वहा वहा ब्रश की मदद से जुते को स्क्रब करे.

6. जूतों को अच्छे से धोये और धुप में सुखा डाले

जब आपको लगे कि, अब जूता पूरी तरह से अच्छे से साफ़ हो गया है तो जूते को साफ़ पानी से साफ़ करे. इस बात का भी ध्यान रखे कि, फित्ते और सोल को अच्छे से साफ़ करके साफ़ पानी से साफ़ करे. अब बारी आती है जूतों को सुखाने की. सफ़ेद जुते को सुखाने के लिये धुप का होना बहुत जरुरी है तभी आप जूते को अच्छे से सुखा सकते हो. इस बात का भी ध्यान रखे कि, जूते को हवा में ही सुखाये ताकि जूते अच्छे से 4रो तरफ से सूख सके.

तो दोस्तों यहाँ पर हो चूका है हमारा पूरा आर्टिकल. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हमे comment करके पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहने के लिये thanks.

loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here