Communication Skill कैसे Improve करे – जबरदस्त तरीके

हेलो फ्रेंड्स केसे हो, आप सभी का एक बार फिर से गुरुमंत्र.कॉम पर स्वागत है और आज का आर्टिकल है की, Communication Skill कैसे Improve करे”. आप एक इंसान के बारे मे अंदाज़ा तभी लगा सकते है जब आप उससे बात करे और बॉडी बिहेव देखे. तो ये बहुत ज़रूरी है की आपका कम्यूनिकेशन स्किल केसा है? आप घर पर कैसे बात करते हो, बाहर केसे बात करते हो, दूसरो को अपनी बातो से कैसे converse करते हो, दूसरो की बातो को कैसे सुनते हो ये सब बहुत matter करता है. अगर आपको लगता है की आपकी expectation के हिसाब से आपका कम्यूनिकेशन स्किल बहुत कम है तो आपको हमारा ये आर्टिकल पढ़ने की ज़रूरत है. इस आर्टिकल मे हम आपको talking way किस तरह करनी चाहिए? और body language केसी रखनी चाहिए? के बारे मे बताएँगे.

Communication Skill Kaise Improve Kare – Jabardast Tarike

 

Talking Way अच्छा रखे

दोस्तो यहा पर हम आपको बताएँगे की किस तरह से दूसरो से बात करनी चाहिए. नीचे हमने कुछ टिप्स के बारे मे बात करी है. इन्हे पढ़े और फॉलो करे.

1. पहले सुने

अच्छा कम्यूनिकेशन स्किल पाने के लिए पहले सुनना ही सबसे बेस्ट रहता है, तभी आप दूसरो के सामने अच्छे से अपनी बातो को रख सकते हो. ऐसे मे सामने वाले को भी अच्छा लगता है और उसके मन मे आपकी अच्छी इमेज बन जाती है. जब आपको लगे की कोई एसी conversation चल रही है जिसके बारे मे आपको नालेज नही है तो ऐसे मे आपको उनकी बातो को ध्यान से सुनना चाहिये. अगर आपके मन मे कोई सवाल चल रहा हो तो वो भी पूछे. सवाल पूछने से ही आपको नालेज मिलेगी.

2. लोगो के उपर ना बोले

बहुत से लोगो की ये आदत होती है की वो लोगो की बातो को काट कर अपनी बाते लाते है मतलब अपनी बाते कहते है. ये एक bad hobbit है और ऐसे मे आपका इंप्रेशन डाउन होता है. तो एसी ग़लती करने की कोशिश भी ना करे कभी. अपनी बात कहने के लिए wait करे और जब किसी की कॉन्वर्सेशन कंप्लीट हो जाए तो फिर अपने बातो को सामने रखे. ऐसे मे सभी आपके बात को अच्छे से समझेंगे.

3. हमेशा छोटी Talk रखे

बातो को describe करने से अच्छा है की जो बात आप करना चाहते है उसे short summary मे बता दे. इससे एक तो लोगो का टाइम बच जाएगा और दूसरा आपके पास और भी बाते हो जाएँगी कहने को. लंबी बाते अक्सर लोगो को पका देती है और कभी कबार तो आपको भी समझ मे नही आता है की आप क्या कह रहे हो. तो शॉर्ट बातो की आदत डाले,

4. काम की बात करे

अक्सर लोगो को वो लोग पसंद नही होते जो बस फालतू की ही बाते करते है. फालतू बातो का भी अपना एक टाइम होता है पर हर टाइम फालतू बाते करते रहना ये सही नही है. अगर आप किसी एक टॉपिक पर बात कर रहे है तो वो सही है पर अगर आप किसी ऐसे टॉपिक पर बात कर रहे है जिसका आपसे कोई लेना देना ही नही है तो ये आदते bad habbit मे आजाती है. हमेशा यही कोशिश करे की जब आप किसी से मिले तो फालतू बातो को छोड़कर पहले किसी मुद्दे पर बात करे.

5. उची आवाज़ ओर फास्ट मे बात ना करे

हममे से बहुत ऐसे भी है जो उची आवाज़ या फास्ट बात करना पसंद करते है. पर क्या आपने कभी सोचा है की ऐसी बात करने से सामने वालो पर आपका क्या इंप्रेशन जाता है? अगर हम कहे तो ऐसे मे आपका इंप्रेशन खराब होता है. ज़्यादातार लोगो को कम आवाज़ मे बोलने वाले और धीरे बोलने वाले बहुत पसंद आते है. ऐसे लोगो को good habbit मे गिना जाता है.

Body Language अच्छा रखे

दोस्तो अब बात करते है की कम्यूनिकेशन स्किल मे बॉडी लैंग्वेज केसी रखनी चाहिए. दोस्तो नीचे हमने कुछ पॉइंट सामने रखे है, इन्हे पढ़े और फॉलो करे.

1. Eye Contact करके बात करे

चाहे आप बात कर रहे हो या सुन रहे हो, ऐसे मे हमेशा सामने वाले के साथ eye contact रखे. आइ कॉंटॅक्ट करने से सामने वाला का इंटेरेस्ट बना रहता है. बहुत से ऐसे लोग भी होंगे जिन्हे आइ कॉंटॅक्ट करके बात करने मे शरम आती होगी. ऐसे लोगो की ज़्यादातार थिंकिंग ये होती है की, यार किसी लड़के से आइ कॉंटॅक्ट करके केसे बात की जा सकती है अगर लड़की होती तो अलग बात थी. दोस्तो एसा कुछ नही है, आइ कॉंटॅक्ट गुड कम्यूनिकेशन स्किल मे गिना जाता है.

2. ध्यान से सुने बातो को

कम्यूनिकेशन स्किल मे बाते सुनना भी आता है. आप किसी की बातो को किस तरह से सुनते हो वो भी matter करता है. ध्यान से बाते सुनने से आप सामने वाले का attention पा लेते हो.

3. Body Language सही रखे

शायद बहुत लोग इस पर ध्यान नही देते होंगे की बॉडी लैंग्वेज से भी आप उसके बारे मे जान सकते है. जो लोग बाते सुनते वक्त अपनी बॉडी को relax रखते है ऐसे लोग बातो को ध्यान से सुनते है. इसके उल्टा जो लोग बाते सुनते टाइम इधर उधरे देखते है या अपने बॉडी पार्ट को एक जगह पर स्टे नही रखते है ऐसे लोगो को आपकी बातो मे इंटेरेस्ट नही रहता है.

तो दोस्तो हमे उम्मीद है की इस आर्टिकल से आपको बहुत हेल्प मिली होगी. अगर आपके मन मे और कोई सवाल है तो हमे कॉमेंट करके पूछे. अगर आपका मन है तो इस आर्टिकल को दूसरे लोगो तक पहुचाए.

 

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढ़े

loading...

3 COMMENTS

  1. communication skills bahut hi important hoti hai apne thoughts aur intension ko express karne ke liye…You have discussed well.

  2. hiii…sir kisi bhi new friends jise hm nhi jante h nd use agr job offer krna ho to kese kre.. starting kese kre first step kya hoga nd wo hmare job offer ko bhi except kre…eske liye kya krna hoga plzzz help me sir

    • manoj kumar ji, agar aap kisi ko job offer karwa raha hai to pahle hello hi kahe. fir use kahe ki apne bare me kuch bataye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here