Computer Workers मोटापा कैसे दूर करे – जबर्दस्त तरीके

Hi फ्रेंड्स केसे हो, हमे पूरी उम्मीद है की आप सभी लोगो को हमारे सभी आर्टिकल प्रॉपर मिल रहे होंगे और हम ये भी उम्मीद करते है की आप हमारे आर्टिकल का फायदा भी उठा रहे होंगे. दोस्तो आज का आर्टिकल है की, कंप्यूटर वर्कर्स मोटापा कैसे दूर करे”. अगर आप जॉब करते है, मतलब डेस्क जॉब या पूरा दिन भर Computer पर बैठ कर काम करते है तो weight gain होना आम बात है. बहुत से office worker इस बात का ध्यान नही रखते है और बाद मे मोटापा का शिकार हो जाते है, ऐसे मे मोटापा कम कर पाना थोडा मुस्किल हो जाता है. यहा पर हम आपको कुछ टिप्स बताएँगे जिससे आप weight gain को avoid कर सकते हो.

computer-workers-motapa-kaise-dur-kare

लाइफ स्टाइल मे चेंजस करे

अगर आप मोटे है या अपने आप को फिट रखना चाहते है तो आपको अपने लाइफ स्टाइल मे कुछ चेंजस करने होंगे. नीचे दिए गये कुछ तरीके अगर आप अपने डेली लाइफ मे फॉलो करते हो तो आप ऑफीस मे अपने आपको तरो ताज़ा फील करोगे और पूरे दिनभर active रहोगे.

1. हेल्ती डाइयेट ले

डाइयेट बहुत मैटर करती है, आप किस तरह की डाइयेट ले रहे है वो आपको देख कर ही पता लग जाएगा. अगर आप मोटे या थुलथुले है तो इसका मतलब् है की आप ज़्यादा spicy food या fatty food खाने के शोकिन है, ऐसे मे ऑफीस मे बैठकर आप और मोटापा को invite करते है. अगर आप सही मे मोटापा को कम करना चाहते है तो healthy diet लेना स्टार्ट कर ले. अपने डाइयेट मे हरी सब्जिया और fruits ले और जितना हो सके उतना पानी पिए.

2. बुरी चीज़ो का सेवन ना करे

बुरी चीज़ो का सेवन से हमारा मतलब् है की :- स्मोकिंग, ड्रिंकिंग, फैटी फुड etc. ये चीज़े हमारे फैशन मे जुड़ चुका है और लोग इसे इस्तेमाल करने मे कतराते नही है. आप लोगो को बता दे की ये चीज़े आपके शरीर को धीरे धीरे ख़त्म कर देती है. अगर रिसर्च की माने तो ये चीज़े मोटापा को जल्दी invite करती है.

3. आलसपान ना करे

आलसपान का होना आम बात है और आलसपान उन्ही लोगो को आता है जो लोग मोटापा का शिकार होते है. अगर आप बहुत आलसपान करते है तो समझ ले की आपमे मोटापा है और आप को फिज़िकली activitiy की ज़रूरत है.

मोटापा दूर करने के लिए Diet

दोस्तो हमने आपको पहले भी बताया था की डाइयेट बहुत मैटर करती है. एक हेल्ती डाइयेट आपको फिट आंड फाइन रखती है. अगर आप मोटापा का शिकार है तो समझ ले की आप healthy diet नही ले रहे है. नीचे हमने कुछ टिप्स बताए है weight gain को avoid करने के लिए…..

1. Healthy Breakfast करे

अगर आप अपना morning एक healthy breakfast से स्टार्ट करते हो तो आप पूरे दिन भर अपने आपको तरो ताज़ा फील करोगे. ऐसे मे क्या होता है की आपको दिन भर भूक कम लगेगी और आप फैटी फुड या कैंटीन के खाने से दूर रहोगे. कोशिश करे की अपने साथ एक healthy लंच भी ले कर आए. ऑफीस मे लंच लाना एक गुड हेबिट होती है.

2. Healthy लंच करे

जेसे की हम उपर भी बात कर रहे थे की office मे lunch लाना good habit है. आप ऐसा करके weight gain को beat कर सकते हो. जो लोग ऑफीस मे खाना नही लाते है वो लोग बाहर से खाना खाना पसंद करते है, बाहर के खाने मे बहुत calories और fat होता है जो की मोटापा लाता है और मोटापा को आप तभी कम कर सकते हो जब आप ऑफीस मे healthy लंच ले कर आओ.

3. मसालेदार चीज़ो से परहेज करे

जेसा की हमने उपर भी बताया है की मसालेदार चीज़ो मे calories, fat और carbohydrates होता है जो आपको मोटा करने के लिए बहुत है. तो कोशिश करे की healthy diet ले और तीखे चीज़ो से दूर रहे जेसा की :- pizza, burger, पास्ता, snacks etc etc. ये चीज़े कभी कबार ही अच्छी लगती है पर अगर इसकी आदत रेग्युलर्ली बन जाए तो आपमे मोटापा तो पक्का है.

4. Healthy Snacks ले

ज़्यादातर office worker अपने long schedule के कारण बीच बीच मे कुछ हल्का फुल्का खाना पसंद करते है. ऐसे मे कई लोग snacks मे चिप्स, कोल्ड ड्रिंक etc etc high carbohydrates के product खाते है जिससे मोटापा आना आम बात है, ऐसे मे स्ट्रेस और डिप्रेशन का होना भी आम बात है. आपको एक healthy snacks लेना चाहिए जेसा की :- dry fruits, juice, fruits etc etc. ये healthy snacks आपको healthy रखेंगे और आपको active भी. ऐसे मे मोटापा आने का कोई chance नही.

5. ज़्यादा पानी पिये

हमने अपने बहुत से आर्टिकल मे कहा है की ज़्यादा पानी पीने से बॉडी healthy रहती है. ऐसे मे ऑफीस वर्कर को भी ज़्यादा पानी पीना चाहिए. क्या होता है की ज़्यादातर ऑफीस वर्कर प्यास लगने पर पानी पीने की जगह कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करती है. अगर आप मोटापा को avoid करना चाहते है तो पानी पीना स्टार्ट कर दे, कम से कम एक दिन मे 8 ग्लास पानी ज़रूर पिए. माना की आपको ज़्यादा पानी पीने की वजह से ज़्यादा toilet भी जाना पड़ सकता है, तो क्या हुआ इससे थोड़ी चलने की एक्सर्साइज़ तो हो जाएगी आपकी.

मोटापा दूर करने के लिए एक्ससाइज़

चलो दोस्तो अब बात करते है की मोटापा को दूर करने के लिए कोन कोन सी एक्सर्साइज़ होती है. वेसे अगर सही कहे तो आप कोई भी एक्सर्साइज़ करे, सभी एक्सर्साइज़ मोटापा को दूर करते है. नीचे हमने कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताए है इन्हे फॉलो करे……………

1. हर 1 घंटे के बाद टहले

यहा पर हम आपको बताएँगे की ऑफीस मे रह कर भी आप कैसे एक्ससाइज़ कर सकते है. मान लो की आपकी ऑफीस की टाइमिंग 8 घंटे है तो हर एक घंटे बाद अपनी सीट से उठे और टहले मतलब कभी पानी पीने के लिए चले जाए तो कभी बाहर टहल ले 5 मिनिट के लिए. अब ऑफीस मे push-up मारते हुए आप अच्छे तो लगोगे नही.

2. Running करे

मोटापा को दूर करने के लिए running सबसे बेस्ट तरीका है, रनिंग करने से जल्दी calories कम होती है. बहुत से ऑफीस वर्कर्स का यही सवाल रहता है की running का सबसे बेस्ट टाइमिंग कब होता है? तो दोस्तो, मॉर्निंग सबसे बेस्ट रहता है. स्टार्टिंग मे रन्निंग स्टार्ट ना करे, पहले वॉकिंग कर फिर जब आपको लगे की body warm-up हो चुकी है तो तभी running start करे.

3. GYM करे

कई लोग मोटापा को दूर करने के लिए जिम भी join करते है, वेसे जिम भी बेस्ट तरीका है. Running की तरह ही GYM मे जल्दी calories burn होती है. तो अगर आपके पास morning मे running करने का टाइम नही है तो आप ऑफीस के बाद GYM जा कर एक्ससाइज़ कर सकते है.

4. Cardio Exercise करे

कार्डियो एक्सरसाइज भी एक बेस्ट तरीका है weight loose करने के लिए. अगर आपके पास gym करने के लिए भी टाइम नही है तो आप week मे 2 से 3 बार कार्डियो एक्ससाइज़ कर सकते हो. Week मे 2 से 3 दिन एक्ससाइज़ करने से भी आप मसल्स बना सकते है और calories को burn कर सकते है.

तो फ्रेंड्स हमे पूरी उम्मीद है की आप लोगो को हमारा ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट बॉक्स पर ज़रूर कॉमेंट करे और हा यार इस आर्टिकल को प्लीज़ शेयर करे सोशियल मीडीया साइट्स पर’.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here