घर : दिवार की दरारों को कैसे छुपाये

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आज हम घर की सजावट के बारे में बात कर्नेगे. आज का आर्टिकल है कि, “दिवार की दरारों से कैसे छुटकारा पाये”. घरो में दरारों का होना आज के वक्त में आम सी बात हो गयी है. अगर हम घरो में दरारों के कारणों के बारे में बात करे तो वो कारण कुछ भी हो सकते है जैसे कि :- घर का पुराना होना, अगल बगल वालो की तोड़ फोड़ के कारण, भूकंप के कारण, बारिश के कारण, घर की तोड़ फोड़ के कारण etc etc.

घर में जगह जगह दरारों का होना घर की शोभा को बिगाड़ देता है. आपके घर में जो भी लोग या रिश्तेदार आते जाते रहते है उनकी नजर दीवारों पर पड़ जाती है जिस वजह से आपको शर्मिंदगी महसूस होती है. तो अगर आप काफी time से इन दरारों को छुपाने की सोच रहे है तो हमारे पास कुछ ऐसे तरीके है जिसकी मदद से आप अपनी दरारो वाली दीवारों को अच्छे से छुपा पायेंगे.

घर दिवार की दरारों को कैसे छुपाये

पूरी तरह से दिवार की दरारों को छुपाये

दोस्तों इस भाग में हम आपको बतायेंगे कि, पूरी तरह से अपने दीवारों को दरारों से कैसे छुपाया जाता है. निचे हमने कुछ बेहतरीन तरीके बताये है इन्हें पढ़े और जो भी तरीका आपको अच्छा लगे उन्हें फॉलो करे.

1. Drywall Mud इस्तेमाल करे

अगर आप अपनी दीवारों की दरारों को बाहर से छुपाने में कामयाब हो जाते हो तो इससे ज्यादा ख़ुशी की बात क्या है. Market में drywall mud available है जो दावा करते है कि, ये आपकी दरारों को छुपाने में मदद करेंगे. Drywall mud एक गीली सफ़ेद मिट्टी होती है जिसको दरारों में आसानी से लगाया जा सकता है. अगर आप खुद लगाने की सोच रहे है तो आपको एक ब्रश की जरुरत होगी. Brush की मदद से आप आसानी से दरारों पर गीली मिट्टी को लगा सकते हो. अगर आप खुद करने में सक्षम नहीं है तो आप बाहर से किसी drywall mud वाले को buy कर सकते हो.

2. Wallpaper इस्तेमाल करे

अगर आप drywall mud का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप texture wallpaper का इस्तेमाल कर सकते है. Market में बहुत अलग अलग प्रकार के texture wallpaper available होते है तो आप अपनी पसंद के हिसाब से buy कर सकते है. अगर आप दिवार के wallpaper लेने के बारे में सोच रहे है तो पहले दिवार की size को नाप ले मतलब दिवार की लम्बाई और चोडाई. फिर उसी size का textured wallpaper ख़रीदे. Textured wallpaper लाने से पहले इसके instruction के बारे में भी जान ले की इसे लगाया कैसे जाता है. वैसे तो सभी textured wallpaper के पीछे glue लगा होता है जिसकी मदद से आप textured wallpaper को आसानी से दिवार पर लगा सकते हो.

3. Tiles लगवाये

अगर आप अपने घर की दरारों के लिये बहुत serious है और आप चाहते है कि, इन दरारों को छुपाने के लिये एक permanent solution निकाला जाये तो हम आपको सलाह देंगे कि, आप टाइल्स का इस्तेमाल करे. Tiles घर को एक नया लूक देता है और आपकी दरारे हमेशा के लिये छुप जाती है. Market में आपको दीवारों को लगाने के लिये बहुत से tiles मिल जायेंगे.

Cover Up करे

दोस्तों इस भाग में हम आपको बतायेंगे कि, अगर आप दरारों पर पैसा नहीं खर्चना चाहते है तो हमारे पास कुछ ओर तरीके भी है. जिनकी मदद से आप अपने दरारों को cover up कर सकते हो.

1. Poster, Photo या Painting लगाये

Poster, photo या painting लगाकर आप कुछ हद तक दिवार की दरारों से पीछा छुड़ा सकते हो. आपकी दरार कितनी बड़ी या छोटी है उसी हिसाब से आप उसे किसी से ढक सकते हो. अगर आपको लागता है कि, आपके पास जो पोस्टर, फोटो या painting है वो आपकी दरारों को छुपाने में सक्षम नहीं है तो आप market से buy कर सकते हो……..ऐसे में आपकी दिवार में कुछ नया लगेगा तो वो आपकी घर की शोभा को और बढ़ा देगा.

2. Mirror लगवाये

शीशा लगाने का तभी फायदा है जब आप शीशे में अपनी सकल देख सको. कही आपकी दरार बहुत ऊपर हो और वहा पर आप शीशा लगा दो तो ये थोडा odd सा लगेगा. अगर आपने मन बना ही लिया है कि, mirror types का कुछ लगाना है तो market में दुनिया भर के design mirror मिलते है जिससे आपकी घर की शोभा और बढ़ जायेगी. इस बात का ध्यान रखे कि, बड़े size के mirror अपने घर पर लगाये……… तभी आपके घर का लुक सही लगेगा.

3. अलमारी लगाये

अलमारी भी बहुत ही अच्छा तरीका है दीवारों से दरारों को छुपाने के लिये. अगर आपके पास पुराने type के अलमारी पड़े है जैसे कि :- कपडे रखने वाली अलमारी तो आप लगा सकते है. पर अगर आप नये स्टाइल के अलमारी लगाने की सोच रही है जैसे कि :- जो दिवार पर फिट हो जाती है या आज के modern type की अलमारी तो आप लगवा सकती है. इससे आपको एक नया लुक मिल जायेगा और आपकी दरारे भी छुप जायेंगी.

तो दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा हमे बताने के लिये comment वाले भाग पर comment करे. अगर आपको लगता है कि, हमारी जानकारी आपके लिये बहुत मददगार साबित हुयी है तो इस आर्टिकल को शेयर और like करे. दोस्तों हमारे साथ जुड़ने के लिये thanks and have a nice day all of you.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here