Dark Circle कैसे दूर करे – जबरदस्त तरीके

हेल्लो दोस्तो, हमे पूरी उम्मीद है की आपको हमारे सभी आर्टिकल पसंद आरहे होंगे. आज का आर्टिकल है की, Dark Circle कैसे दूर करे”. आपने अक्सर कई लोगो को देखा होगा की उनके आखो के नीचे डार्क सर्कल होते है. तो कभी आपने जानने की कोशिश किया की ऐसा क्यों होता है? डार्क सर्कल होने के बहुत कारण होते है. शरीर मे कमज़ोरी के कारण भी डार्क सर्कल हो सकता है. ज़्यादातार लोगो का यही सवाल होता है की डार्क सर्कल को कैसे दूर करे? अगर आपका भी यही सवाल है तो नीचे हमने बेस्ट और यूनीक तरीके बताए है, ये तरीके 100% काम करेंगे. So, please check out below………………………………………………………………………………

dark-circle-kaise-dur-kare

Dark Circle क्यों होते है

डार्क सर्कल होने के बहुत कारण हो सकते है और वो कारण हमने नीचे points मे बताए है. अगर आपको भी लगता है की इन्ही वजहो से आपके भी आखो के नीचे डार्क सर्कल है तो हमने डार्क सर्कल दूर करने के उपाए भी बताए है.

1. कम सोने की वजह से

आज के टाइम मे हमारे पास इतना सब कुछ करने को है की हम खुद का ध्यान नही रख पाते है और इसी चक्कर मे हम अपनी नींद को भी अवाय्ड कर देते है जिसकी वजह से दोस्तों हमारे डार्क सर्कल आँखो के नीचे आते है.

2. ज़्यादा कंप्यूटर पर काम करने की वजह से

Exactly दोस्तों, कंप्यूटर जैसे एलेक्ट्रॉनिक चीज़ो का इस्तेमाल बहुत होता है ओर mostly 100% मे से 80% ऐसे होंगे जो सारा दिन कंप्यूटर, लॅपटॉप मे अपनी आँखे लगा के रखते होंगे. जिसकी वजह से चाहे gents हो या ladies दोनो के आँखो के नीचे डार्क सर्कल्स होने लग जाते है.

3. बुरी आदतो की वजह से

बुरी आदतो का इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल का होना common है. ये हमारी बॉडी के साथ साथ आखो पर भी effect करता है. बुरी आदतो की वजह से हम फिज़िकली ओर मेंटली कमजोर होने लग जाते है.

4. स्ट्रेस और डिप्रेशन की वजह से

दोस्तों आप ये खुद नोटीस करना जो लोग या जो आपके दोस्त ज़्यादा stress मे या depression मे रहते होंगे उनके चेहरे मे glow भी नही रहता होगा. स्पेशली आखे कुछ ज़्यादा ही dull नज़र आने लग जाते है ओर वो कारण है डार्क सर्कल्स.

5. अच्छा खाना ना खाने की वजह से

Off-course दोस्तों, अगर आप अपने daily routine मे ज़्यादा काम करते हो ओर diet उसके हिसाब से नही लेते तो आप कमजोर होने लगते हो ओर वो कमज़ोरी कही ना कही आपके आखो के नीचे पड़े डार्क सर्कल के रूप मे दिखना शुरू हो जाते है.

Dark Circle दूर करने के उपाए

जिन लोगो के आखो के नीचे डार्क सर्कल होते है वो ढूंडते रहते है की कैसे दूर करे. अगर आप इस आर्टिकल को पड़ रहे है तो आप सही जगह पर आये है. हमने नीचे बेस्ट और यूनीक तरीके बताए है. इन्हें पढ़े और आज़माये, हमे उम्मीद है की आपको अच्छा response मिलेगा.

1. खीरे का इस्तेमाल करे

खीरा सिर्फ़ खाने के लिए ही नही होता दोस्तों, बल्कि इसका इस्तेमाल आप बहुत तरीके से कर सकते हो. उसमे से एक तरीके ये है की आप अपने डार्क सर्कल्स को खीरे के थ्रू कम कर सकते हो. खीरा का इस्तेमाल एक cleanser के रूप मे भी किया जाता है. तो खीरे का slice काट ले ओर उसके दिन मे 2 बार इस्तेमाल करे, हफ्ते मे आपको अपने डार्क सर्कल्स कम होते नज़र आएँगे.

2. नींद पूरी करे

अपने busy schedule मे से खुद के लिए टाइम निकाले और खुद को पूरी नींद दे. जब आपकी नींद पूरी होने लगेगी तो आपके आख के डार्क सर्कल्स धीरे धीरे कम होते नज़र आएँगे.

3. ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिए

हम लोग क्या करते है जब हमे प्यास लगती है तब ही हम पानी पीते है पर क्या आपको पता है पानी body के लिए कितना ज़रूरी है. अपने पास हमेशा एक वॉटर बॉटल साथ रखे चाहे गर्मी हो या सर्दी हमेशा साथ रखे. ये आदत आपको कई बीमारी से दूर कर देगी जिससे एक डार्क सर्कल्स भी involve होता है. Regular पानी पीने से आप अपने बॉडी ओर स्किन को hydrate रखते है.

4. Ice का इस्तेमाल करे

Ice easily available हो जाती है और इसका इस्तेमाल भी बहुत easy है. आपको सिर्फ़ एक cotton का कपड़ा लेना है ओर उसमे बर्फ का एक cube रखना है ओर आँखो मे धीरे धीरे apply करना है इससे आपकी आँखो को ठंडक मिलेगी ओर साथ ही साथ आपके आखो के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स भी कम होंगे. इस technique को daily इस्तेमाल करे.

5. आलू का इस्तेमाल करे

इसमे कच्चे आलू का इस्तेमाल होता है. फिर उससे पतला पतला करके काट ले. आँखे बंद करके इससे अपनी आखो मे apply करे. 30 मिनिट्स तक अपनी आँखो मे लगा के रखे ओर फिर नॉर्मल पानी से वॉश कर ले. ये method कुछ कुछ लोगो पर काम कर जाता है.

6. बादाम का तेल इस्तेमाल करे

बादाम का तेल हर तरह से useful होता है चाहे वो खाने के मामले मे हो या skin के मामले मे. तो इसका इस्तेमाल आप डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए भी कर सकते हो. क्योंकि इसमे विटामिन A होता है जो आखो के साथ साथ स्किन के लिए भी ठीक होता है. इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले करना चाहिए ताकि वो पूरी रात अपना काम कर सके.

7. मेडिटेशन करे

मेडिटेशन हम बरसो से करते आ रहे है. क्योंकि सबको पता है इसका इस्तेमाल मेंटली के साथ साथ फिज़िकली फिट भी होते है. पर इसको करने का टाइम हम लोगो के पास नही होता है. सो दोस्तों अपने बिज़ी शेड्यूल मे से थोडा टाइम निकाले ओर मेडिटेशन करे फिर देखे आप कितना लाइट फील करेंगे ओर अपनी स्किन भी ग्लो करने लगेगी ओर नॅचुरल बात है जब स्किन ग्लो करेगी तो डार्क सर्कल्स भी दूर हो जाएँगे. तो हर रोज मेडिटेशन early morning या जब कभी भी टाइम लगे तो ज़रूर करे.

8. Exercise करे

एक्ससाइज़ करने मे हम आलस मारते है या फिर हमारे पास टाइम नही होता है. पर डेली एक्ससाइज़ से हम कई body problem ओर mentally problem से दूर रहते है. दिमाग़ शांत रहता है स्ट्रेस कम होता है जिसकी वजह से हम healthy दिखते है ओर स्किन से रिलेटेड प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाती है ओर रही बात dark cirlce की वो अपने आप भाग जाते है.

तो दोस्तो, आपको हमारा ये आर्टिकल केसा ल्गा, बताने के लिए हमे कॉमेंट करे, हम आपके कॉमेंट का इंतेजार करेंगे. प्लीज़ इस आर्टिकल को भी सोशियल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करे. Take care and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here