सजावट : घर को कैसे सजाये

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आज हम घर की सजावट के बारे में बात करने जा रहे है आज का आर्टिकल है कि, “घर को कैसे सजाये”. घर एक ऐसी जगह जहा पर हम एक सुकून वाली जिंदगी बीताते है, जहा पर हम अपना काफी समय बिताते है. पर कई बार हम घर के पुरानी जगह या structure से bore हो जाते है. हो सकता है कि, औरों के घरो की सजावट देख कर आपको अपना घर फीका लगे. तो ऐसे में आप घर की सजावट के बारे में सोच सकते है. घर की सजावट से ज्यादा मजा किसी और चीज़ में नहीं आसकता है क्योंकि घर की सजावट आपके हिसाब से होता है. दोस्तों इस बात का ध्यान रखे कि, घर के छोटे छोटे चीजों को बदलने से पहले घर के बड़े पहलुओ को बदलने की कोशिश करे.

सजावट घर को कैसे सजाये

घर के दीवारों पर काम करे

अगर आप सोच रहे है कि, घर की सजावट पुराने सामानों को फेक कर नये सामान ला कर ही घर की सजावट होती है तो आप गलत सोच रहे है. सबसे पहले आपको घर के बड़े हिस्सों को बदलना होगा तभी आपका घर नया सा लगेगा. निचे हमने कुछ tips बता रखे है इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. दीवारों पर Paint करे

हममे से बहुत से लोग दीवारों पर paint के बारे में बहुत कम सोचते है………अगर सोचते भी है तो हल्के फुल्के paint के बारे में सोचते है. पर क्या आपको पता है कि, दीवारों पर रंगों (paint) का सही चुनाव आपके घर को ओर सुन्दर बना सकता है. यहाँ पर ध्यान देनी वाली बात ये है कि, अगर आप किराये के मकान में रहते है तो आपको ऐसा कुछ करने की जरुरत नहीं है पर अगर आप अपने घर पर रहते है तो आपको अपनी पसंद के रंग को दिवार पर paint करवाना चाहिये. ऐसा color चुने जो आपकी personality पर fit बैठता है. जिस रंग को देख कर आपको relax या सकून फील होता हो. आजकल market में बहुत से wall paint मोजूत है तो हम आपको top brands suggest करेंगे जैसे कि :- Berger Paints, Nerolac Paints और Dulux.

2. अस्थायी अलमारियों

हम यहाँ पर बड़ी बड़ी अलमारियो के बारे में बात नहीं कर रहे है बल्कि आजकल के trending floating shelves के बारे में बात कर रहे है. ये छोटे shelves होते है तो जो directly दीवारों पर लग जाते है. ये अस्थायी अलमारिया दिखने में बहुत attractive होते है. इस shelves पर आप अच्छी अच्छी चीज़े सजा सकते है जो आपके personality के हिसाब से अच्छी लगे. आप इन shelves पर कुछ भी रख सकते है जैसे कि :- तस्वीरे, काच कि सजावट, फूल, art etc etc चीज़े.

3. Pictures या Stickers का इस्तेमाल करे

अगर आप दिवार को खाली खाली सा नहीं देखना चाहते है तो आप दिवार पर pictures या stickers का इस्तेमाल करके दिवार को ओर attractive बना सकते है. Simple और बड़े बड़े पोस्टर लगाने से बचे बल्कि अपने दिवार के रंग के हिसाब से पोस्टर या painting का चुनाव करे. अगर आपको समझ नहीं आरहा है कि, किस तरह का पोस्टर, फोटोग्राफी, पेंटिंग, कॉन्सर्ट पोस्टर सही लगेगा तो आप अपने आसपास के स्टोर में जा कर सलाह ले सकते है.

घर के बाहरी चीजों पर काम करे

दोस्तों अब यहाँ पर हम बाहरी लुक के बारे में बात करेंगे जो आपके घर को और भी खुबसूरत बना देंगे. निचे कुछ तरीके बताये गए है इन्हें पढ़े और आजमाये.

1. Furniture लगाये

घर की decoration में furniture का बहुत बड़ा योगदान रहता है. तो अगर आप कई सालो से बड़ा या भारी फर्नीचर इस्तेमाल कर रहे है तो आप नये furniture के बारे में सोच सकते है. नये furniture लाने से क्या होगा कि, एक तो आजकल के furniture छोटे और हल्के होते है जो आपके घर में भीड़ भाड़ नहीं करेंगे और दूसरा नये furniture आप अपने मैचिंग घर के हिसाब से ला सकते हो.

अगर आपके पास नये furniture लाने के लिये पैसे नहीं है या आप अपने पुराने furniture से बहुत प्यार करते है तो आप इन फर्नीचर को नया लुक दे सकते है. आपको करना कुछ नहीं है बल्कि फर्नीचर के बाहरी कपडे को नये कपडे में बदले.

2. Matching Lights लगाये

पहले का वक्त बहुत अलग था कि, एक ही बड़े watt के बल्ब से पूरा घर चमक जाता था पर आज कल की decoration बहुत अलग है. आजकल लोग भारी और तेज वाले lights पसंद नहीं करते बल्कि हल्के और मैचिंग lights को पसंद करते है जो आपके कमरे से मेल खाते हो. आपको मैचिंग lights के लिये ज्यादा पैसे खर्चने कि जरुरत नहीं है बल्कि lights को थोडा अलग तरह से लगाने की जरुरत है ताकि lights और attractive लगे.

3. Matching पर्दे लगाये

घर की सजावट के लिये पर्दों का बहुत बड़ा योगदान रहता है. आप कुछ ऐसे पर्दों का चुनाव कर सकते है जो आपके दिवार और फर्नीचर से मेल खाते हो तभी आपके घर के पर्दे और attractive लगेंगे. इस बात का ध्यान रखे कि, भारी और चटकीला रंग ना चुने बल्कि हल्के और हल्का रंग वाला पर्दा चुने.

4. दरी और कालीन

पहले वक्त में दरी और कालीन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता है पर आज कल के treanding ज़माने में लोग घर पर कालीन और दरी का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है. पर क्या आपको पता है कि, दरी और कालीन का घर पर पूरा इस्तेमाल करने से उसे maintain कर पाना बहुत मुस्किल हो जाता है. पर अगर आपके पास वैक्यूम (Vacuum) है तो आपको ज्यादा problem नहीं होगी.

तो दोस्तों कैसे लगा आपको हमारा ये आर्टिकल. अपने सवाल पूछने के लिये आप हमे comment कर सकते है. इस आर्टिकल को like और शेयर करना ना भूले और यु ही हमारे साथ बने रहे.

loading...

3 COMMENTS

  1. Sir top 20 post ka section dalia
    Or site k starting me jo images dikhati hai usaki vajah se site pahalese thoda late open hoti hai
    Paheli vali design mast thi (simple)
    Esame sirf color accha hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here