बैठक कक्ष सजाना : Living Room को कैसे सजाये (2 तरीके)

दोस्तों आज हम बैठक कक्ष के बारे में बात करने जा रहे है आज का आर्टिकल है कि, “living room को कैसे सजाये”. पहले जानते है कि, living room का मतलब क्या होता है? लिविंग रूम एक ऐसी जगह जहा पर सजावटी सामान रखे जाते है जैसे कि :- light वाले झालर, रंग बिरंगी दीवारे, अच्छे सोफे, कारपेट, सजावटी फूल पोधे etc etc. लिविंग रूम में आप और आपका पूरा परिवार एक साथ बहुत time spend करते है. जब आपके घर पर कोई मेहमान आते है तो वो भी living room में बैठना पसंद करते है. ऐसे में living room आपके घर की image बन जाती है, लोग आपके living room को देखकर ही पुरे घर और आपका अंदाजा लगा लेते है.

दोस्तों अगर आप अपने living room की सजावट के लिये बहुत परेशान है और अगर आपको समझ नहीं आरहा है कि, लिविंग रूम की सजावट कैसे की जाये? तो ये आर्टिकल आपको जरुर पढना चाहिये.

बैठक कक्ष सजाना Living Room को कैसे सजाये (2 तरीके)

Decorate Living Room In Hindi

पहले Research करे

दोस्तों किसी भी काम को अच्छे से करने के लिये पहले आपको उस काम के लिये बहुत तैयारी करनी होती है. उसी तरह आपको अपने living room को सजाने के लिये कुछ research करने होंगे.

1. Living Room के बारे में Search करे

अगर आपको सजावट के बारे में कुछ भी नहीं पता है तो आपको सबसे पहले living room के बारे में search कर लेना चाहिये. ये देखे कि, living room को अच्छा बनाने के लिये किन किन चीजों की जरुरत होती है. आप internet के through भी जान सकते है कि, एक अच्छा living room कैसे बनाया जाता है?

2. किसी से सलाह ले

सिर्फ जानकारी हासिल करने से आप living room की पूरी जानकारी हासिल नहीं कर सकते बल्कि आपको किसी की सलाह लेनी चाहिये. किसी ऐसे को चुने जिसने living room की सजावट करी हो. आप उसके living room को देखे और जाने कि, उसने अपने living room को किस तरह से सजाया है. ये देखे की रंगों का चुनाव किस तरह से किया गया है, furniture कहा पर रखा गया है, table कहा पर है, टेलीविज़न का केंद्र कहा पर अस्थापित किया गया है, लाइटिंग का color combination किस तरह से रखा गया है etc etc.

3. एक List तैयार करे

सब कुछ जानने और परखने के बाद अब बारी आती है list बनाने की. इस list में आप ये mention करोगे कि, आपको living room को सजाने के लिये किन किन चीजों की जरुरत है. इस बात का ध्यान रखे कि, एक दुसरे की रीस ना करे और अपने budget के हिसाब से ही सामानों का चुनाव करे.

लिविंग रूम को सजाये

तो दोस्तों इस भाग में हम आपको बतायेंगे कि, अपने living room को कैसे सजाया जाता है. निचे हमने कुछ तरीके बता रखे है आप इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Color लगाये

दीवारों पर colors का बहुत बड़ा योगदान होता है, आपको living room के सामानों को देखकर ही, रंगों का सही चुनाव करना चाहिये ताकि आपके घर में color combination अच्छा लगे. अगर modern design की बात करी जाये तो आपको दीवारों पर bright color और bold patterns का इस्तेमाल करना चाहिये जैसे कि :- fire engine red, tangerine orange, and lime green, combination of white and red color.

2. Light लगाये

जहा तक lights की बात है तो lights का बहुत बड़ा योगदान रहता है. Modern design के हिसाब से आपको living room में हल्के lights का चुनाव करना चाहिये. सबसे important चीज़, living room में 3 प्रकार के प्रकाशो का होना बहुत जरुरी है जैसे कि :- ambient, task, और accent. इन प्रकाशो को living room में अलग अलग जगह पर रखा जाना चाहिये. आप living room के बीचो बीच एक झूमर लगा कर घर की सोभा को बढ़ सकते हो.

3. Floor Decoration करे

अगर आधुनिक डिजाईन योजनाओ की बात करी जाये तो ग्लॉसी लिनोलियम floor डेकोरेशन में से एक है. Floor के लिये ऐसे रंगों का चुनाव करे जो दिखने में बहुत सादे हो. अगर आप floor पर woods की sheets लगाना चाहते हो तो आप लगा सकते हो बस इस बात का ध्यान रखना कि, wood sheet आपके other combination से match करता हो.

4. सामान रखे

Living room जितना खुल्ला लगे उतना अच्छा लगता है तो आपको living room को सामानों से भरने से बचना होगा. color combination को बरकरार रखने के लिये और अपने कमरे को पूरा करने के लिये आपको इन चीजों की आवश्कता होगी जैसे कि :-

  • आजकल furniture का दौर है तो आपको एक furniture का पूरा set रखना होगा जिसमे 4 से 5 लोग बैठ सके. अगर आपके पास पुराना furniture या सोफे है तो आप उसे modify करवा सकते है.
  • सोफों के साथ साथ living room में कम से कम 2 से 3 कुर्सिया भी होनी चाहिये ताकि और लोग भी adjust हो सके. आप color combination बनाने के लिये chair पर color कर सकते है.
  • Living room के बीचो बीच एक mirror का table होना जरुरी है ताकि उसपर रख कर आप कुछ खा सके.
  • अगर आप living room में entertainment के लिये टीवी रखना चाहते है तो रख सकते है बस इस बात का ध्यान रखे कि, furniture के opposite टीवी रखे ताकि टीवी देखने में आसानी होये.
  1. Art

किसी ने खूब ही कहा है कि, खाली दीवारे घर को अधुरा सा बनाती है. तो आपको अपनी रंग बिरंगी दीवारों पर थोडा सा काम करना चाहिये. दीवारों पर हमेशा से ही एक चीज़ अच्छी लगती है और वो है art work. अगर आप art प्रेमी है या आपको unique तस्वीरे पसंद है तो आप अपने living room में एक बड़ी और अच्छी art या तस्वीर लगा सकते है.

तो दोस्तों हमे पूरी उम्मीद है कि, आपको ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा. तो दोस्तों इस आर्टिकल को शेयर और like करना ना भूले. दोस्तों हमारे साथ बने रहने के लिये thanks.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here