Divorce से कैसे बचे – 10 जबरदस्त तरीके

हेलो फ्रेंड्स कैसे हो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, Divorce से कैसे बचे”. जेसे की सब को पता है की पति-पत्नी मे झगड़े तो चलते रहते है और ये झगड़े जब हद से ज़्यादा बढ़ जाते है तो फिर divorce पर बात आजाती है. Divorce सुनने मे जितना easy लगता है उतना easy है नही. Divorce के बाद दो लाइफ बर्बाद हो जाती है, चाहे ग़लती एक की क्यों ना हो पर भुगतना दोनो को पड़ता है. अगर आपके बच्चे है तो समझ लो की divorce के बाद उनकी life safe नही है. अगर आपके लाइफ मे कुछ problem चल रही है तो उन problems को solve करने मे ही भलाई है. अगर आप divorce से बचना चाहते है तो नीचे लिखी हुए सभी बातो पर गौर करे और उन्हे लाइफ मे फॉलो करे. So, please check out below for more information…………………………………………………………………………………

divorce-se-kaise-bache-10-jabardast-tarike

Marriage Life को कैसे कामयाब बनाये

तो दोस्तो क्या आप अपनी मैरिज लाइफ को कामयाब बनाना चाहते है, तो नीचे हमने बेस्ट और यूनीक टिप्स बताए है आपको. इन्हे फॉलो करो और divorce से बचो.

1. कारणों को जानने की कोशिश करो

अगर आप दोनो के बीच किसी बात के लिए लड़ाई हो रही है तो आपका पहला फर्ज ये बनता है की क्या कारण है की लड़ाई हो रही है. उस कारण को जाने और प्राब्लम को सॉल्व करने की कॉसिश करे. Marriage life मे अक्सर हर लड़ाई बड़ी तब बन जाती है जब हम हर बात तो इग्नोर करते है या छोटी छोटी बातो पर ध्यान नही देते है. यही छोटी छोटी बाते कल के टाइम पर बड़ी बन जाती है और जिस कारण से लड़ाई का रूप ले लेती है. तो समझदारी इसी मे है की कारणों को जाने और उसे solve करे.

2. ग़लतफहमी दूर करे

ज़्यादातार तलाक ग़लतफहमी के कारण होते है, कहते है ना की ग़लतफहमी का कोई इलाज नही. ग़लतफहमी किसी भी रिस्ते को तोड़ कर रख देती है इसलिए भलाई इसी मे है की ग़लतफमी को तुरंत सुधार ले. अगर आपको लगता है की आपका रिस्ता गलफहमी के कारण टूट रहा है तो तुरंत उसे solve करे. अपने पार्ट्नर को फील करवाये की वो ग़लत है और इस ग़लती की वजह से वो ये ग़लती करने जा रही है.

3. Life मे Changes लाये

अगर आपके लाइफ मे कई सालो से कोई changes नही है तो ये एक कारण बन सकता है बाद मे divorce का. ऐसे मे रिस्क ना ले और time to time अपनी लाइफ मे थोड़ी changes करे. ऐसे मे आप अपने पार्ट्नर से चेंजस के बारे मे बात कर सकते है. होता यू है की आप अपने पार्ट्नर के साथ कई साल स्पेंड कर चुके होते हो और ऐसे मे वो आप से एक तरह से उब चुकी होती है. हमारा मतलब् है की आप मे कई सालो से कोई changes ना होने से वो एक ही चीज़ की आदि हो जाती है. तो इसलिए अगर आप time to time अपने आप मे changes लायेगे तो आपके पार्ट्नर को कुछ अलग देखने को मिलेगा.

4. टाइम दे

अगर आप अपनी पर्सनल लाइफ को टाइम नही दोगे तो बाद मे यही कारण बनती है तलाक की. माना की आप लाइफ मे बहुत busy रहते है और जिस कारण आप अपने पार्ट्नर को टाइम नही दे पाते हो पर आपको टाइम तो निकलना होगा ही. अगर आप किसी के साथ लाइफ टाइम के लिए बँधे हो तो आपका फर्ज बनता है की आपका पार्ट्नर क्या चाहता है और क्या नही. अगर आप चाहते है की बाद मे यही बात तलाक तक ना पहुचे तो आज से क्या अभी से अपने पार्ट्नर को टाइम देना start करे.

5. ग़लतीओ को माने

अक्सर मैरिज लाइफ मे देखा गया है की ग़लतिया ना मानने की वजह से बाद मे divorce तक की बात आजाती है. अगर आपसे ग़लती हुई है तो उसे मानने मे आपका क्या घिस रहा है. ग़लती ना मानना आप एक और ग़लती कर बैठे हो. होता यू है की अगर आप अपनी ग़लतीओ को नही मानते हो तो आपका पार्ट्नर भी कल के टाइम पर अपनी ग़लतीओ को नही मानेगा और बाद मे यही ग़लतियो की वजह से लड़ाई होयगी और फिर तलाक. तो इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे की अपनी ग़लतीओ को मानना सुरू करे.

6. Problem Solve करे

अगर आपको पता है की प्राब्लम किस कारण से हुई है तो उस प्राब्लम से पीछा छूटने की कोशिश ना करे बुल्की उसे solve करे. आप दोनो कट्ठे बैठे और उस प्राब्लम को सॉल्व करने की कॉसिश करे अगर आपसे वो प्राब्लम सॉल्व नही हो रही तो आप अपने फॅमिली की हेल्प ले सकते है. ऐसे मे क्या होता है की आपको किसी की हेल्प मिल जाती है और प्राब्लम सॉल्व भी हो जाता है.

7. Positive Thinking रखे

मैरिज लाइफ मे एक एसा टाइम भी आता है की जब आपको लगता है की तलाक लेने मे ही भलाई है या मैं अब इसके साथ रह नही सकती/सकता. ये decision आप तब लेती है जब आपके मन मे positive thinking आती है. तो एसी situation मे आपको पॉज़िटिव थिंकिंग के बारे मे सोचना चाहिए की प्राब्लम को कैसे सॉल्व किया जाए. एसी क्या सिचुयेशन है की जिस कारण मन मे तलाक की बात आई आपके. एक दूसरे से बात कर के आप प्राब्लम को सॉल्व कर सकते हो.

8. प्यार बरकरार रखे

मैरिज लाइफ के एक साल तो इतना प्यार होता है की जेसे की प्यार कभी ख़त्म नही होगा पर बाद मे धीरे धीरे प्यार मे कमी आजाती है, इसमे आपकी भी ग़लती नही है. होता यू है की आपकी responsibility बढ़ जाती है और इन्ही responsibility को निभाते निभाते आप अपनी निजी लाइफ को टाइम नही दे पाते हो. अगर आपको अपनी मॅरेज लाइफ को कामयाब रखना है तो आपको प्यार मे नया जोश लाना ही होगा. ऑफीस जाते और आते टाइम i love you बोले या माथे को चूमे. जब आप बाहर जाए तो हाथ मे हाथ पकड़ कर बाहर जाए.

9. Space दे

मैरिज लाइफ हो या कोई और रिलेशनशिप हर किसी को लाइफ मे स्पेस चाहिए होता है. आप किसी पर दबाव नही बना सकते हो या किसी को एक कमरे के अंदर बंद नही कर सकते हो. ऐसे मे दूसरे इंसान आपसे पीछा छुड़ाना चाहेगा. अगर आप भी अपने शादीशुदा जिंदगी को कामयाब बनाना चाहते है तो अपने पार्ट्नर को स्पेस देना स्टार्ट करे. उससे ये ना पूछे की वो कहा जा रही है, कहा से आराही है, ये किसने दिया etc etc.

10. Other Things

उपर बताए गये सभी तरीके एक से बढ़ कर एक है. हमे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा. हम आपके कॉमेंट का इन्तेजार करेंगे, कॉमेंट करने के लिए कॉमेंट बॉक्स पर लिखे. और हा साथ साथ मे इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले. Take care and have a nice day.

निचे और भी article है इन्हें भी पढिये

loading...

3 COMMENTS

  1. mera husband mujhse divorce chahta h me kya kro usne mujhe hr jgah block kr diya h, i know wo mujhse abhi bhi pyar krta h lekin wo aaisa qqq kr rha h, me kya kro apne riste ko divorce se bachne k liye pls replay

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here