Exam Stress को दूर करने के 10 तरीके

Hello friends केसे हो, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है की, Exam stress को दूर करने के 10 तरीके”. सही मे दोस्तो exam के time पर जो stress होता है वो कभी नही होता, उस time पर बस हमको exam की tension रहती है. ज़्यादा tension उन लोगो को होती है जो पूरे साल भर मज़े मारते है और exam के time पे पढ़ते है, ऐसे बच्चो को number की tension कम और पास होने की tension ज्यादा होती है. तो friends अगर आपको exam के time पे ज़्यादा tension फील होती है तो हमारे पास आपको relax करने के लिए बहुत कुछ है. नीचे हमने कुछ तरीके बता रखे है जिसकी help से आप exam stress को कम कर सकते हो और mind-free exam से गुजर सकते हो. So, please check out below……………………………………….

Exam Stress Ko Dur Karne Ke 10 Tarike

How To Reduce Exam Stress In Hindi

यार सही मे exam के time पर बहुत tension और stress रहती है. अगर आपका भी यही हाल है तो tension ना ले, ये article आप लोगो के लिए ही है. पढ़े और follow करे.

1. पहले से ही Study Start करे

दोस्तों अगर आप नही चाहते की end time पर study मे confusion ना होये तो पहले से ही पढ़ना शुरू कर दे. ताकि आप end time ये ना सोचे की – अरे ये भी पढ़ना था या ये भी important है but time नही है. Class मे teacher ने जो भी topic पढ़ाया होता है उसे भी अच्छे से याद कर अपने stress को दूर कर सकते है या तो आप ये कर सकते हो की, स्कूल के time से ही थोडा थोडा पढ़ना start कर दो ताकि exam के time पर आपको problem ना होये.

2. Music सुने

Music stress को दूर करने का ये एक मजेदार तरीका है. Music सुनने से एक positive environment बनता है जिससे आपका मूड अच्छा रहता है और study के time पर आपका मन भी लगा रहता है. Research की माने तो music best recommended है जो brain power को boost करता है. दोस्तो बहुतो को ये थोडा अजीब सा लग रहा होगा but यही सच्चाई है. आप करके तो देखे एक बार………………

3. Exam अच्छा है

I know दोस्तों की exam किसी को भी अच्छा नही लगता. But दोस्तों ये पता होने के बावजूत कि, exam जरूरी है इसके बावजूत भी हमे इसे एक कड़वी दवा के रूप मे पीना होता है. मुझे मेरा एक friend कहता है की it’s all in mind – मतलब ये सब हुमारे mind का खेल है हम जेसा सोचेंगे वैसे ही हमारे साथ होगा. तो exam को अच्छा बनाने के लिए मन मे बार बार बोले exam अच्छा है… exam अच्छा है.

4. अपने Study Routine को Plan करे

ये कोई surprise वाली बात नही है जब student अपने routine को plan करना शुरू कर देगा तो उसका benefit उसे ही मिलेगा. Study routine बनाना एक बेस्ट तरीका है exam stress को avoid करने के लिए. इससे आप ही को फायदा है, आपकी ये वाली आदत आपको बहुत काम आएगी आपके future मे.

5. Preparation का अलग ही मज़ा होता है

दोस्तों preparation time भी बड़ा मजेदार होता है. घंटो घंटो तक किताबो मे उलझे रहना, अलार्म लगा के उठना, group study करना, अपने favorite serial की कुर्बानी देना, बीच रात को भूक लगने पर किचन मे भटकना, जब study मे मन लगे तो लाइट का चले जाना ये कुछ ऐसे moment होते है जो बहुत ही मजेदार होते है जिनको याद करके face पर smile आने लग जाती है. तो दोस्तों इस moment को fully enjoy करे.

6. अपने Mind को Space दे

Mind को space दें से हमारा मतलब है की :- meditation, yoga या हल्की फुल्की exercise करना. Meditation करने से Mind को space ही नही बल्कि focus को maintain करने मे help मिलती है और focus आपके exam के time मे बहुत काम आएगी. तो दोस्तो regular योगा या मेडिटेशन करे और अपने माइंड पावर को इनक्रीस करे.

7. खुद को Distractions से दूर रखे

Exam मे stress से बचने के लिए सबसे पहले अपने distraction जैसे Facebook, Instagram ओर other social networking sites जो भी आप use करते है को दूर करे क्यूकी ये सिर्फ़ waste of time है. I know दोस्तों लाइफ से इन्हें avoid करना मुश्किल है but study के लिए इतना तो करना ही पड़ेगा ना.

8, Free Mind Study करे

दोस्तों वो time गया जब अपने parents के business को आगे बढ़ाना compulsory होता था… जैसे किसान खेती करते है तो किसान का बेटा भी खेती करेगा. No guys, आज के time मे बहुत सारी opportunities है जो इंसान अच्छे से life जी सकता है. सो exam की tension लेनी की तो बिल्कुल भी ज़रूरत नही है. आप बिंदास रहे study करे जो नही होता उसमे सिर खपाने की ज़रूरत नही है. कुछ syllabus  छूट भी जाए तो कोई बड़ा lose नही है. Tension मे रह कर आपका याद किया हुआ भी almost भूलने लगता है, so study mind free हो के करे.

9. Dark Chocolate खाये

दोस्तों chocolate सभी को पसंद होती है तो believe me chocolate मे 70% कोको होता है जो हुमारे stress stress hormone cortisol से fight करता है and overall body को relax रखता है. तो जब भी आपको लगे की आप stress या डिप्रेशन मे है तो उसी time चॉक्लेट खा ले, आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

10. पूरी नींद ले

और end मे दोस्तों अपनी नींद को पूरी रखे, जब exam आने वाले होते है तो सबसे पहले student की नींद ही भाग जाती है. So relax रहे ओर अपनी नींद को पूरी रखे जिससे आप जो study करना चाहते हो वो आराम से कर सके. क्यूकी जब भी मैं books खोलता था मुझे 5 minute बाद नींद आने लगती थी and i am sure की ऐसे ओर भी स्टूडेंट्स है. तो दोस्तों अपनी नींद को पूरी रखे.

आपको आज का आर्टिकल कैसा लगा हमे comment के through ज़रूर बताये and also अपने opinion share करने के लिए comment करे. Thanks for visiting our site and have a nice day.

निचे और भी article है please इन्हें भी पढिये

loading...

1 COMMENT

  1. Dear Sir/ Madam,

    Greetings from Concept PR!

    We handle various education clients across India and we would be glad to be associated with you for our news/ events in the sector.

    Currently, we have an upcoming event where one of the IIM Institutes will be making a major announcement in Mumbai. The event is scheduled for early next week.

    Please let me know if you would be keen to attend such events.

    Kindly also share your contact number as well, to discuss further.

    Awaiting to hear from you soon.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here