Face को Clean कैसे करे – जबरदस्त तरीके

आज का हमारा आर्टिकल है की, Face को Clean कैसे करे”. आज के टाइम मे fashion का क्रेज़ इतना है की हर कोई चाहते है की वो दूसरो से अच्छा दिखे. हर कोई चाहता है की वो उपर से लेकर नीचे तक अच्छा दिखे, ताकि लोगो का attraction उसकी और हो. Fashion मे रहने के लिए और attraction पाने ले लिए लोग बहुत टाइम और पैसा बर्बाद करते है. लोग सबसे ज़्यादा अपने फेस को मेनटेन करने मे टाइम और मनी स्पेंड करते है. आज हम आपको इस आर्टिकल मे बताएँगे की बिना पैसे खर्च किया अपना फेस को क्लीन कैसे रखे. So, please check out below………………………………………………….

face-ko-clean-kaise-kare

आपके Face की Skin किस Type की है

सबसे पहले आपको ये जानना होगा की आपका फेस कोन सी categories का है, तब फिर आप स्किन के अनुसार अपना फेस क्लीन कर सकोगे. नीचे हमने कुछ categories बताई है, आप चुन लो की आपका face का skin किस type की है.

1. Oily Skin

सभी की स्किन अलग अलग टाइप्स की होती है किसी की ड्राइ तो किसी की आयिली स्किन. अगर आपके फेस चिपचिहाट वाला है तो समझ ले की आपकी स्किन आयिली है. चाहे आपका फेस गोरा हो या सावला oilyपन आपके face पर दिख ही जाता है.

2. Dry Skin

दूसरे टाइप की फेस होती है ड्राइ, ड्राइ का मतलब् एक दम सकत और हार्ड फेस. ऐसे फेस हमेशा खुरदुरे होते है.

फेस को कैसे धोये

चलो अब बात करते है की फेस को कैसे सॉफ किया जाता है? इस section मे हम आप लोगो को यही ही बताने वाले है. तो ध्यान से पढ़े और फॉलो करे हमारे तरीके.

1. Fash wash का इस्तेमाल करे

Face को नॅचुरल तरीके से सॉफ करने के लिए आपको fashwash का इस्तेमाल करना होगा. कोई भी fashwash क्यों ना हो इससे कोई फर्क नही पड़ता है. अगर आप चाहते हो की आपका फेस पूरे टाइम क्लीन रहे तो कम से कम एक दिन मे 2 बार फेस वॉश से फेस को धोए. एसा करने से आपके फेस मे रोनक बनी रहती है.

2. कम से कम एक दिन मे 3 बार फेस धोए

फेस को आप जितनी बार धोगे उतनी बार फेस सॉफ रहता है. कम से कम एक दिन मे हो सके तो 3 से 4 बारी फेस को पानी से धोए.

3. क्लीन टावल से फेस सॉफ करे

कई बार क्या होता है की आप रेग्युलर तो फेस को क्लीन करते हो पर फेस मे वो चमक नही आती है. हो सकता है आप जो टावल इस्तेमाल करते हो अपने फेस पर क्या पता वो गंदा होता हो. गंदे टावल से फेस मे दुबारा गंदगई जम जाती है. तो अगले बार एक सॉफ सुधारा टावल से फेस को सॉफ करे और एक बात फेस को सॉफ करते टाइम फेस को रगडे नही, इससे फेस को नुकसान हो सकता है.

4. फेस को टच ना करे

कई लोगो की फेस को बार बार touch करने की आदत होती है ऐसे मे आप फेस को गंदा कर रहे होते हो, तभी फेस मे pimple होते है. तो कोशिश करे की चेहरे को क्लीन करने के बाद touch ना करे.

चेहरा साफ़ रखने के उपाए

उपर हमने फेस को कैसे धोए के बारे मे बताया है पर इस section मे हम आपको फेस को क्लीन रखने के उपाए बताएँगे. तो ध्यान से पढ़े और फॉलो करे.

1. सेहतमंद खाना खाये

कई लोग तो बंदे के फेस ग्लो से ही बता देते है की वो किस टाइप की डाइयेट लेते होंगे. आपकी डाइयेट आपके फेस और बॉडी पर झलकती है. तो अगर आप चाहते है की आपका फेस मे चमक और ग्लो रहे तो healthy diet लेना स्टार्ट कर दे. Healthy diet मे fruits, vegetables type के product ले, जिसमे बहुत प्रोटीन हो.

2. ज़्यादा पानी पिए

ज़्यादा पानी पीने से फेस ग्लो मरता है, तो आप ज़्यादा पानी पीना स्टार्ट कर सकते है. एक दिन मे कम से कम आपको 8 से 9 ग्लास पानी पीना चाहिए.

3. ज़्यादा धूप मे ना घूमे

धूप लेने से विटामिन D मिलती है पर ज़्यादा धूप मे रहने या घूमने से skin dark पड़ जाती है. तो ऐसे मे या तो आपके फेस का रंग डार्क हो जाएगा या तो फेस की ग्लो ख़त्म हो जाएगा. तो कोशिश करे की जब आप धूप मे हो तो फेस को धूप से बचा के रखे.

4. अपने स्किन के हिसाब से मेकप करे

मेकप भी एक बेस्ट तरीका है फेस मे ग्लो लाने के लिए. ज़्यादातार लोग मेकप इसलिए करते है ताकि उनके फेस मे ग्लो लंबे टाइम तक के लिए रहे. तो अगर आपको मेकप आता है तो खुद करे नही तो हल्का फूलका सीख ले.

तो दोस्तो आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट बॉक्स पर ज़रूर कॉमेंट क्रे. हम आपके कॉमेंट का इंतेजार करेंगे और हा अगर आपको हमारा आर्टिकल सही मे पसंद आया हो तो यार शेर करना ना भूले. Thanks.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here