Face से झुर्रियां कैसे हटाये – जबरदस्त तरीके

तो दोस्तो केसे हो, हमे पूरी उम्मीद है की आप लोगो को हमारे सभी आर्टिकल टाइम तो टाइम मिल रहे होंगे और आज का आर्टिकल है की, Face से झुर्रियां कैसे हटाये”. जब इंसान की उमर बढ़ती रहती है तब झुर्रियां का आना आम बात है. पर आजकल के टाइम मे स्ट्रेस और डिप्रेशन का ज़्यादा होने के कारण आप कम age वालो के फेस पर भी झुर्रियां देख सकते हो. वेसे तो मार्केट मे बहुत सी ऐसी दवाइया है जो ये दावा करती है की हम आपकी झुर्रियां हटा सकते है, तो ऐसे मे डिसाइड करना मुस्किल हो जाता है की कोन सी दवाइया बेटर है. पर दोस्तो टेंशन ना ले, हम आपको घरेलू उपचार के बारे मे बताने वाले है. आप दवाइया लेने से पहले एक बारी हमारे देसी इलाज को ज़रूर उसे करे.

face-se-jhuriya-kaise-hataye

झुर्रियां क्यों आती है

दोस्तो सबसे पहले आप लोगो को ये समझना होगा की फेस पर झुर्रियां क्यों होती है, जब आप एक बारी इस चीज़ का पता लगा लोगे तो आपको इलाज करने मे ज़्यादा दिक्कत नही आएगी. नीचे हमने कुछ ऐसे कारण बता रखे है जिन वजह से झुर्रियां आती है.

1. धूप मे ज़्यादा रहने से

रिसर्च से पता चला है की धूप की किरणों से फेस पर झुर्रियां आती है. तो अगर आप धूप मे ज़्यादा रहते है और आपके फेस पर झुर्रियां है तो समझ ले की यही कारण है. ऐसे मे अगली बार आप धूप मे निकले तो फेस पर sun creams ज़रूर लगाए, ये लगाने से फेस पर झुर्रियां कम होती है नही तो हमेशा अपने सिर पर टोपी पहने.

2. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग की वजह से

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग फेस की ग्लो को मार देती है. अगर डॉक्टर की माने तो स्मोकिंग और ड्रिंकिंग फेस की elastin और colejan को ख़त्म कर देते है. आप को बता दे की ये दोनो चीज़े फेस को चाहिए होती है. तो आप समझ ही गये होंगे की स्मोकिंग और ड्रिंकिंग क्यों हानिकारक है.

3. नींद की कमी से

रिसर्च से पता चला है की जो लोग कम नींद लेते है उनके फेस पर काले घेरे और झुर्रियां जल्दी पड़ते है. एक इंसान को कम से कम 8 घंटे की नींद चाहिए होती है, तभी आप झुर्रियां से निजात पा सकते हो.

4. अच्छी डाइट ना लेने की वजह से

अच्छी डाइट ना लेना भी एक ये प्राब्लम है, अगर आपके शरीर को विटामिन और मिनरल्स ना मिले तो आपके शरीर मे झुर्रियां पड़ जाते है. तो इसलिए हमेशा healthy डाइयेट का सेवन करे. आप ज़्यादा पानी पी कर भी फेस के झुर्रियां को हटा सकते हो. एक इंसान को कम से कम  7 से 8 ग्लास डेली पानी पीना चाहिए.

चेहरे की झुर्रियां का देसी इलाज

तो दोस्तो अब हम यहा पर आपको घरेलू उपचार के बारे मे बताएँगे. नीचे हमने कुछ तरीके बता रखे है, जो 100% आपके फेस के झुर्रियो को हटा देंगे.

1. मलाई लगाए

मलाई लगाने से फेस के dead cells मे जान आती है, जिस वजह से फेस की झुर्रियां गायब हो सकती है. रात को सोने से पहले फेस धो कर साफ़ कर के थोड़ी सी मलाई अपने फेस मे रगड़ का लगाए. एसा कुछ दिन करने के बाद फेस मे चमक आनी शुरू हो जाएगी.

2. दूध और शहद को मिक्स करके लगाए

दूध और शहद भी एक बेस्ट तरीका है फेस के झुर्रियो को हटाने के लिए. शहद फेस मे नमी लता है और दूध फेस के गड्ढो को साफ़ करता है. आपको करना कुछ नही है बस एक चमच शहद और दूध ले उसे मिक्स करके फेस पर लगाए. कुछ दीनो के अंदर ही आपको झुर्रियां दिखनी गायब हो जाएगी.

3. नींबू का रस लगाए

नींबू मे acid होता है जो हमारे फेस के डेड स्किन को बाहर निकालता है. आपको करना कुछ नही है बस एक चमच नींबू का रस ले उसे फेस पर लगाए और 10 मिनिट बाद फेस को पानी से सॉफ कर ले.

4. अंडा लगाए

अंडा लगाने से फेस के घाव, डेड स्किन और झुर्रियां ख़त्म होती है. आपको करना कुछ नही है, एक कटोरा ले उसमे अंडा डाले, अंडा के पीले पार्ट को निकल ले और सफेद पार्ट को उसमे रहने दे. अब उसे अपने फेस पर लगाए और कम से कम 10 मिनिट तक रखे. वेसे अंडा जल्दी असर दिखाता है.

5. क्रीम लगाए

अगर आप ये सब करने के बाद भी आपको कोई फायदा नही होता है तो आप मार्केट की क्रीम इस्तेमाल कर सकते है. वेसे मार्केट मे बहुत टाइप की क्रीम होती है जो ये दावा करते है की हम झुर्रियो को ख़त्म कर देंगे, ऐसे मे सही क्रीम कोन सी है ये पता नही लगता. अगर आप कन्फ्यूज़ है तो सब क्रीम के रिव्यू पढ़े और जिस क्रीम का रिव्यू सबसे बेस्ट है वो क्रीम इस्तेमाल करे.

डाइट मे बदलाव करे

डाइट बहुत matter करती है आपको स्किन और बॉडी पर. कई लोग तो फेस देख कर ही बता देते है की इनकी डाइट रिच है की नॉर्मल. तो अगर आप फेस के झुर्रियो से राहत पाना चाहते है तो हमारे डाइयेट को फॉलो करो.

1. अच्छी डाइट ले

अच्छी डाइट लेने से बॉडी को बहुत मात्रा मे प्रोटीन और मिनरल्स मिलता है जिसका असर आपके फेस पर भी पड़ता है. अच्छा healthy diet लेने से फेस मे चमक रहती है. तो diet मे vegetable, fruits, ड्राइ फ्रूट्स और जूस का सेवन करे, इनमे बहुत मात्रा मे प्रोटीन और विटामिन होता है. कोशिश करे ही हर रोज इन डाइयेट को अपने खाने मे इस्तेमाल करे.

2. ज़्यादा पानी पिए

पानी आपके शरीर मे नमी की मात्रा को पूरी करती है जिससे आपकी बॉडी healthy और फेस मे चमक रहती है. तो अगर आप फेस के झुर्रियो को दूर करना चाहते है तो ज़्यादा पानी पी कर पानी की मात्रा बॉडी मे पूरी करे. आपको कम से कम 7 से 8 ग्लास रोज पानी पीना चाहिए.

3. Cosmetic Treatment करवाये

अगर ये सब कुछ करने के बाद भी आपको फर्क ना दिखे तो आप कॉसमेटिक ट्रीटमेंट करवा सकते है. ये ट्रीटमेंट थोडा कॉस्ट्ली है पर आपको 100% रिज़ल्ट मिलेगा. आप किसी भी कॉसमेटिक ट्रीटमेंट डॉक्टर्स से मिल कर अपना इलाज करवा सकते है. पर एक बात का ध्यान रखे की उनसे पहले पूछ ले की इसका कोई साइड-एफेक्ट तो नही है या ट्रीटमेंट करवाने से पहले कांट्रॅक्ट मे देख ले, टर्म आंड कंडीशन.

तो दोस्तो हमे पूरी उम्मीद है की आप लोगो को हमारा ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा और हा यार अगर पसंद आया हो तो सोशियल मीडीया पर शेयर करना ना भूले.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

4 COMMENTS

  1. sir ak questions hai app ko kese har chij me etana knowledge hai
    aap kitani age se a knowledge Le rahe ho kis source se
    aap is site ki book likhe ge to me pahala hounga kharid ne vala

  2. sir meri age 16 yrs hai mere sir mein kafi kam baal hai wo v patle aur jhadte hai koi upay btae ise mote aur ghane karne ke? baal itne kam age mein kyo jhad rhe hai?

  3. Mere chehre mai kale shape hai use kaise hataun or Maine kuch dva v kiya lekin sad nhi hi RHA hau for kya krun jisse chehre mai kale shape an the Koi acha sa upchar me bare bta sakte ho kya

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here