Fast Height कैसे बढ़ाये – जबरदस्त तरीके

तो दोस्तो केसे हो, हमे उम्मीद है की आप सभी लोगो को हमारे सभी आर्टिकल time to time मिल रहे होंगे. आज हम हाइट से रिलेटेड आर्टिकल के बारे मे बात करने जा रहे है की, फास्ट हाइट कैसे बढ़ाए”. हमारे ब्लॉग पर बहुत बार एक ही सवाल पूछा गया है की, क्या हाइट तेज़ी से बढाई जा सकती है क्या”. तो फ्रेंड्स अगर आपका भी यही सवाल है तो दोस्तो हाइट तेज़ी से बढ़ाने का कोई तरीका नही होता है. अगर आपको कोई कहता है की हम आपकी हाइट तेज़ी से बढ़ाएँगे तो दोस्तो उनपर विश्वास ना करे. हाइट जेनेटिक बढ़ती है वो आपके DNA और आपके पेरेंट्स पर डिपेंड करता है की उनकी हाइट कितनी है या आपके खानदान पर. हमने कई बार आपको बताया है की हाइट बढ़ाने के लिए आप ट्राइ कर सकते हो जेसे की, हेल्ती डाइयेट, हेल्ती बॉडी, रेग्युलर एक्ससाइज़, अच्छी नींद etc etc. यही ही बाते हम आपको नीचे बताएँगे.

fast-height-kaise-badhaye

डाइटिंग से हाइट बढ़ाये

दोस्तो सबसे पहले हम आपको डाइटिंग के बारे मे बताएँगे. आप जो कुछ भी कहते हो उसका असर आपके बॉडी पर पड़ता है तो ऐसे मे अगर आपको अपनी हाइट इनक्रीस करनी है तो अपने डाइट मे आपको बहुत बदलाव करने होंगे.

1. ब्रेकफास्ट करे

हमने अपने कई आर्टिकल मे यही कहा है की healthy ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन भर healthy रखता है. ज़्यादातार लोग ब्रेकफास्ट करना पसंद नही करते है, अगर रीज़न पूछा जाए तो कहते है की, late हो जाते है मॉर्निंग मे etc etc. अगर आप ब्रेकफास्ट नही करते हो तो आपको दिन मे जल्दी भूक लगती है, सुस्ती आती है हो सकता है की आलस भी आए. अगर आपको टाइम पर दिन मे खाना नही मिला तो कभी कबार भूक भी मर जाती है और जब आपको खाना मिलता है तो आप कम खाते हो. कुल मिला कर बात ये है की आप अपने हेल्थ के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हो. तो अगर आपको हाइट इनक्रीस करनी है तो मॉर्निंग का ब्रेकफास्ट ज़रूर करे.

2. Healthy Diet ले

अच्छी डाइट आपको बहुत मात्रा मे प्रोटीन, nutrients और विटामिन देता है जो आपको healthy रखने के लिए बहुत है. कोशिश करे की हर रोज healthy diet अपने खाने मे ले. पिज़्ज़ा, कोल्ड ड्रिंक, बर्गर और ज़्यादा मसालेदार प्रॉडक्ट से दूर रहे और सलाद, मिल्क, मीट, ड्राइ फ्रूट्स, जूस, वेजिटेबल्स को अपने डाइयेट मे ले.

3. विटामिन-D ले

रिसर्च से पता चला है की विटामिन–D आपके बोर्न और मसल्स की ग्रोथ जल्दी करता है. अगर आप विटामिन–D सिंपल डाइयेट मे ढूंड रहे है तो मुस्किल है आपको रिच डाइयेट को अपने डेली लाइफ मे इस्तेमाल करना होगा तभी आप हाइट को इनक्रीस कर सकते है.

4. दूध पिये

हम आपको दूध पीने के लिए इसलिए बोल रहे है क्योंकि दूध मे कैल्शियम होता है जो बोर्न को स्ट्रॉंग बनाता है. सच तो ये है की दूध कभी भी हाइट नही बढाता है बस हाइट बढ़ाने मे हेल्प करता है. अगर आपकी age 20 साल से नीचे है तो आपको रोज दूध पीना चाहिए. अगर आपकी उम्र 20 से उपर है तो आपको कोई फायदा नही, क्योंकि इस age मे हाइट कम बढ़ती है और बॉडी मे मसल्स बनाने स्टार्ट हो जाते है.

5. मसालेदार चीज़े ना खाए

रिसर्च से पता चला है की ज्यादा चटपटा और मसालेदार चीज़े खाने से हाइट पर इंपॅक्ट पड़ता है और हाइट ग्रोथ कम होती है. एसा कहना इसलिए भी सही है क्योंकि इन सब प्रॉडक्ट मे fat ज़्यादा होता है और प्रोटीन कम. अगर आप मसालेदार चीज़े छोड़ नही सकते तो कम से कम सकते हो. हो सके तो अपने डेली रुटीन मे healthy diet का सेवन ज़्यादा करे.

एक्ससाइज़ से हाइट बढ़ाये

अब डाइट के बाद बारी आजाती है एक्ससाइज़ की, एक्ससाइज़ एक बेस्ट तरीका है बॉडी को healthy बनाने के लिए और हाइट इनक्रीस करने के लिए. आपको सबसे पहले ये समझना होगा की किस एक्ससाइज़ से आपको फायदा होगा.

1. सिंपल एक्ससाइज़ करे

एक्ससाइज़ मे बहुत कुछ आजाता है, अगर इन सभी एक्सर्साइज़ करने लग जाए तो पागल हो जाएगा. अगर आप अपने teen age मे हाइट और इनक्रीस करना चाहते है तो आपको कोई भी एक्ससाइज़ पसंद हो वो करे, एसा कुछ नही है की हाइट बढ़ाने के लिए कोई स्पेशल एक्ससाइज़ होती है. आप जो मर्ज़ी एक्ससाइज़ करो पर रेगुलर करो और पेशेंस रखो. मॉर्निंग मे जल्दी उठो और एक्ससाइज़ करो, हम आपको एसा इसलिए कह रहे है क्योंकि मॉर्निंग मे आपकी बॉडी जल्दी खुलती है.

2. बॉडी को स्ट्रेच करे

हाइट बढ़ाने के लिए आपको अपनी बॉडी मे खिचाव लाना होता है. खिचाव लाने के लिए आपको स्ट्रेच वाली एक्ससाइज़ करनी चाहिए. कोशिश करे की मॉर्निंग मे उठने के बाद और रात मे सोने से पहले ये एक्ससाइज़ करे. हम दावे के साथ नही कह सकते की इससे हाइट बढ़ ही जाएगी पर इससे चान्स ज़्यादा हो जाते है हाइट बढ़ने के .

3. Patience रखे

अगर आपने सही मे हाइट बढ़ानी है तो सबसे पहले अपने मे patience रखे. हमारे ब्लॉग मे बहुत से ज़्यादा लोगो ने कहा है की हाइट कितनी टाइम मे बढ़ जाती है, मैं तो रेग्युलर एक्सर्साइज़ कर रहा हू पर फिर भी हाइट नही बढ़ रही है. तो फ्रेंड्स हाइट बढ़ने मे टाइम लगता है, किसी की जल्दी बढ़ जाती है तो किसी की बढ़ने मे टाइम लगता है. मान लो की आपकी हाइट नही बढ़ रही है पर ये भी तो देखो ना की आपकी हेल्थ तो अच्छी बन रही है ना एक्ससाइज़ से.

हाइट लंबी लगने के लिए कोशिश करे

कई लोग अपनी हाइट लंबी लगने के लिए कुछ ना कुछ ट्राइ करते रहते है जेसे की ड्रेस से, अपने posture से या shoes से. नीचे हमने ऐसे ही कुछ ट्रिक्स बताए है इन्हे फॉलो करे और मज़े ले.

1. हमेशा सीधा खड़े

कई लोगो को अपनी हाइट औरो से छोटी लगती है और वो हाइट बढाने के लिए दूसरो से पूछते है. आपने कभी अपने posture structure को गौर से देखा है की आप किस तरह से खड़ते है या लोगो के सामने रहते है. हो सकता है की आप खड़ते टाइम थोडा बंद रहते हो. बॉडी के ग़लत posture structure से भी आप छोटे दिख सकते हो. तो ऐसे मे आपको सबसे पहले अपने बॉडी structure को सही करना सीखना होगा. सबसे पहले अपने खड़ने के स्टाइल को चेंज करे और हमेशा स्ट्रेट खड़े. अगर आपको लगता है की आप लंबे टाइम तक एक जेसी बॉडी posture नही रख सकते तो रेगुलर पुश-उप मारे, इससे straight खड़ने मे हेल्प मिलेगी.

2. Dressing Sense अच्छा रखे

जिन लोगो की हाइट छोटी है और उपर से खुले कपड़े पहनते है तो वो नॅचुरली छोटे लगते है. आपको सबसे पहले ड्रेसिंग सेन्स के बारे मे सीखना होगा, कलर कॉंबिनेशन और फिटिंग कपड़ो इन सब की जानकारी आपको होनी चाहिए. फिटिंग और कलर कॉंबिनेशन कपड़ो से लोगो का ध्यान हाइट पर कम और इनपर ज़्यादा जाता है. अगर आपको इन सब के बारे मे पता नही है तो आप किसी फ्रेंड्स, टीवी, मॅगज़ीन्स से हेल्प ले सकते हो और अच्छा hairstyle भी हाइट को छुपा सकता है.

3. High Shoes पहने या Heel

अगर आप लड़की है तो आपको हाइ हील के सॅंडल और अगर आप लड़के है तो हाइट शूस पहने चाहिए, इससे आप कुछ हद तक हाइट बड़ी दिखाने मे कामयाब हो सकते हो. अगर आप उपर से नीचे तक टिप टॉप हो तो लोगो का ध्यान शूस या हील पर कम ही जाता है.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करना ना भूले और हा साथ ही साथ मे ये आर्टिकल शेयर करे सोशियल मीडीया साइट्स पर.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here