Free Mind कैसे रहे – तनाव कम करने का तरीका

तो केसे हो आप सब लोग. दोस्तों आज का article है कि, “Free Mind कैसे रहे”. Free Mind का मतलब होता है एक एसी life जीना जहा पर ना stress हो और ना ही tension. पर क्या आपको लगता है कि, आज के time में एसी life जीना आसान है. आज के fast lifestyle में हर किसी को stress और depression या tension से गुजरना पड़ता है. ऐसे में free mind रहना हर किसी के लिए बहुत मुस्किल हो जाता है. आप में से तो कई लोग ऐसे होंगे जो हर छोटी छोटी tension को सोच सोच कर उसे बड़ा बना देते होंगे. ऐसे में tension और stress आपको अपनी और खिचती है. अगर आपने life में free mind रहना है तो आपको हमारे बताये गए कुछ तरीको को अपनी life में अपनाना होगा. इस article में हम आपको बहुत कुछ बताएँगे जो आपको stress और tension से दुर रखेंगे. तो दोस्तों निचे पढ़े और जाने जिंदगी को आसानी से जीने का तरीका………………………………………..

Free Mind कैसे रहे – तनाव कम करने का तरीका

Free Mind रहने के लिए Lifestyle में Changes करे

दोस्तों ऐसा कोई मंत्र या tablets नहीं होता है जिससे आप free mind रह सको. Free mind रहने के लिए आपको अपने में ही कुछ changes करने होंगे. आपको सबसे पहले अपने lifestyle में changes करने होंगे. एक बात तो आपको माननी होगी कि, अगर आप बहुत ज्यादा stress और tension feel करते है तो आपकी lifestyle अच्छी नहीं है. निचे हमारे बताये गए तरीको को follow करे और free mind रखना सीखे.

1. Morning जल्दी उठे

ज्यादातार tension और stress हम तब लेते है जब हमसे कोई काम पुरा ना हुआ हो. काम का पुरा ना होने का मतलब है कि, time कि कमी या time का ना मिलना. अगर आपको भी एसा लगता है तो आपको morning में जल्दी उठने कि आदत डालनी चाहिए. अभी आपके मन में ये चल रहा होगा कि, “यार सुबह से शाम तक काम फिर morning जल्दी उठाना ये तो बहुत मुस्किल है”. दोस्तों मुस्किल तो है but नामुमकिन नहीं है. Morning जल्दी उठने के लिए आपको night में जल्दी सोना होगा. अगर हम doctors कि माने तो, आप रात 10 बजे सोते हो और morning में 4 बजे उठते हो तो आप आपकी नींद पुरी हो जाती है. Morning में उठने के बहुत फायदे है जेसे कि :- आप exercise कर सकते हो, अपना pending काम कर सकते हो, पुरे दिन कि planning कर सकते हो, अपने family member को time दे सकते हो और सबसे जरुरी बात ये कि आप time से office पहुच सकते हो.

2. अच्छा खाए

खाना हमारी जरुरत है और खाना हमे ना मिले तो हम पागल हो जाते है. वेसे भी हम इस दुनिया में खाने के लिए ही जी रहे है. हम अपनी life में इतनी भाग दौड़ क्यु कर रहे है बस 2 time के खाने के लिए. अब आप समझ गए होंगे कि खाना हमारे लिए कितना जरुरी है ऐसे ही अच्छा खाना हमारे लिए और जरुरी है. आप केसा खाना खाते है वो बहुत matter करता है. जब आप कुछ भी खाते हो तो इसका असर आपके body और mind पर पड़ता है. एक तरह से आप समझ लो कि खाने से आपके विचार और सोच पर फर्क पड़ता है. तो ऐसे में आपको अच्छा खाना खाना चाहिए. आपको हर रोज अपने खाने में vitamin, minerals, calcium और protein लेना चाहिए. और ये सब आपको green vegetables, fruits में मिल सकता है.

3. Exercise करे

माना जाता है कि, exercise करने से आप negative thoughts को छोड़ देते हो. Exercise करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि, exercise आपको mind control करना सिखाता है. एक research से तो यहाँ तक पता चला है कि, exercise आपको positivity और आपका mood fresh रखता है. तो अब आप समझ गए होंगे कि exercise क्यु important है. अगर आप exercise से best result चाहते हो तो आपको morning के time exercise करना चाहिए. Exercise में आप :- walking, jogging, running, arebics या simple exercise कर सकते हो.

4. कोई एक Game खेले

हम तो आपको ये कहेंगे कि दिन के बीच बीच में एक एसी game खेले जो आपको बहुत पसंद हो. कोई भी game खेलने से आपकी physical exercise होती है जिससे आप पुरे दिन कि tension और stress को भुल कर अच्छा feel करते हो.

5. Meditation या Yoga करे

Free mind रहने के लिए आपको अपने mind को control में रखना सीखना होगा क्युकी एक इंसान के दिमाग में एक दिन में कई हजार thoughts आते है जिनपर control पाना बहुत मुस्किल होता है. तो आपको free mind रहने के लिए meditation या yoga करना होगा. माना जाता है कि meditation और yoga करने से आप अपने mind पर control करना सीखते हो और काफी energy power collect करते हो. एक बात आपको माननी होगी कि meditation और yoga करना आसान नहीं है. आपको किसी traning center में जाकर ये सीखना होगा या आप Youtube से भी सीख सकते है.

6. Face पर Smile रखे

Face सब कुछ express कर देता है कि, आप दुखी हो कि खुश. मान लो कि आप दुखी हो और आपका face का expression भी वेसा ही है तो ऐसे में, कई लोग आपसे बात नहीं करेंगे क्युकी वो आपसे बात करके खुद दुखी नहीं होना चाहते. जो लोग आपसे बात करेंगे वो भी आपसे अपनी दुखभरी कहानी सुनायेंगे, तो ऐसे में आप और दुखी हो जाएँगी. तो इससे अच्छा है कि आपको अपने face पर smile रखना चाहिए, ताकि जो भी आपसे बात करे वो खुश होकर, हसी मजाक में बात करे. इससे होगा क्या कि आप अपने tension और stress को कुछ देर के लिए भुल जाओगे और आपको relex feel होगा.

7. दूसरो की बुराई ना करे

जो लोग यहाँ कि बाते वहा और वहा कि बाते यहाँ लगाते है मतलब पीठ पीछे बुराई करते है तो, देखा गया है कि ऐसे लोग अक्सर stress और tension में रहते है. ऐसे लोग अपनी life कम और दूसरो कि life में ज्यादा interest लेते है. ऐसे लोगो के साथ हमेशा कोई अच्छे से नहीं रहते है जिससे negativity आती है. तो अच्छा इसी में है कि, लोगो कि बुराई छोड़ कर अपनी बुराई पर ध्यान दे.

8. Books पढ़े

अगर आप stress और tension बहुत ज्यादा feel करते हो तो आपको ऐसे में inspirational या self-development कि books पढनी चाहिए. हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है क्युकी इससे आप बहुत motivate feel करोगे. इन books में लोगो ने अपनी life के बारे में बताया होता है जिससे हमे सिखने को बहुत कुछ मिलता है. हमे पता लगता है कि life कैसे जीना चाहिए और life में problems को कैसे handle करना चाहिए.

तो दोस्तों आपको हमारा ये article और pure हिंदी में लिखना केसा लगा, हमे comment करके बताये. दोस्तों इस article को share करना ना भूल social media पर. Take care and have a nice day all of you.

loading...

14 COMMENTS

  1. sir. mere muu ki awaj tez nahi Hai. logo me meri awaj tez nahi nikale. or logo ki tez nikal ti Hai esa kya karu jis se meri muu ki awaj tez ho jaae

  2. sir. kafii Dino se mera face bhot patla ho gya Hai. or mere eyes k niche black holes bhi Hai. sir mere body me kamjori bhi nahi Hai. jis k cause face bhot patla ho Janee. kya karu jis se do no problem khatam ho jaae black holes ki bhi.

  3. sir friends kese banaye or esa kya kare jis se wo ham se impress ho jye. or sir ye batao ki friends ke sath kaha kaha ghum sakte hai

  4. Sar may din rat tansan May rahta hu jisse mera cahra bhi kharab ho gaya h bal safad ho gaye he sarir dubla ho gaya h May achi nind nahi le pata sar palig koi nuksa bataye jisse in sab say chutkara mil sake bahut paresan hu sar palig

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here