गंजापन कैसे दूर करे – जबरदस्त तरीके

केसे हो दोस्तो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, गंजापन कैसे दूर करे”. सिर पर गंजापन का होना मर्दो मे आम देखा गया है. आप बालो की अहमियत उन लोगो से पूछ सकते हो जिनके सिर पर बाल बहुत कम होते है. बहुत से लोगो का ये ही सवाल रहता है की गंजापन क्यों होता है? गंजापन को कैसे दूर किया जाये? इस आर्टिकल मे हम आपको यही बताएँगे. सो, So, please check out below………………………………………………………………………..

ganjapan-kaise-dur-kare

गंजापन क्यों होता है?

आप एक reason नही लगा सकते की इसकी वजह से गंजापन हो रहा है, ऐसे बहुत से कारण होते है जिससे गंजापन की संभावना होती है. ऐसे ही कई कारण हमने नीचे बताए है, उन्हे पढ़े और अगर आप ये तरीके नही करते है तो करना start कर दे. हो सकता है की इन कमीयो के कारण गंजापन हो रहा हो.

1. बालो मे तेल ना लगाने की वजह से

अक्सर हम अपने कामो मे इतने busy रहते है की बालो मे तेल लगाना भूल जाते है. ज़्यादातार लोग तेल इसलिए नही लगाते है क्योंकि तेल लगाने से चिपचिपाहट बहुत होती है. आपको शयद ये नही पता होगा की तेल ना लगाने से आपके सिर मे गंजापन हो सकता है. लोग तेल क्यों लगाते है ताकि बालो को प्रोटीन मिल सके और घने हो सके. ऐसे मे अगर आप बालो मे तेल नही लगाओगे तो बालो का झड़ना तो बनता है.

2. बालो मे ज़्यादा Color लगाने की वजह से

कई लोग fashion मे रहने के कारण बालो मे कलर करते है तो कई लोग weight बालो के होने के कारण बालो मे कलर लगाते है. पर बहुत सारे लोगो को ये नही पता होगा की ज़्यादा बालो मे कलर लगाने की वजह से भी गंजापन हो सकता है. तो अगर आप बालो मे कलर लगते है तो कम लगाए.

3. बुरी आदतो की वजह से

बुरी आदतो से हमारा मतलब् bad habits जेसे की :- शराब, स्मोकिंग, ड्रग्स etc etc. आपने अक्सर देखा होगा की जो लोग bad habbit के शिकार होते है उनमे गंजापन होता ही होता है. अगर आप बुरी आदतो के शिकार है और आपमे गंजापन नही है तो मोके पर ही छोड़ दे कही बाद मे आप भी गंजेपन का शिकार हो सकते है.

4. ज़्यादा Shampoo इस्तेमाल करने की वजह से

कई लोगो की आदत होती है रोज शैम्पू इस्तेमाल करने की तो कई लोग 2 या 3 दिन मे शैम्पू इस्तेमाल करते है. जो लोग रोज ही शैम्पू इस्तेमाल करते है उनमे ज़्यादा गंजेपन होने की संभावना बढ़ जाती है. ज़्यादा शैम्पू इस्तेमाल करने की वजह से बालो के जड़े कमजोर हो जाती है.

5. Body मे कमी की वजह से

हमने आपको पहले ही बताया था की गंजेपन के कई लक्षण हो सकते है. अगर आप प्रोटीन वाला खाना कम खाते है और पानी कम पीते है तो आप गंजेपन का शिकार हो सकते है. अगर बालो को proper प्रोटीन मिले तो बाल strong बनते है, तो ऐसे मे झड़ने की संभावना कम हो जाती है.

गंजापन दूर करने का घरेलू उपचार

बहुत सारे लोग घरेलू उपचारो पर बहुत भरोशा करते है, उनका मानना है की घरेलू उपचार हमेशा ही काम करते है. तो इसलिए हमने इस आर्टिकल मे घरेलू उपचारो के बारे मे भी बताया है.

1. प्याज

कई लोग तो ये सुन के ही हेरान हो जाते है की प्याज से भी बाल वापस आसाकते है क्या? हा प्याज जितना खाने मे फयदेमंद होता है उतना है बालो के मामलो मे भी है. आप प्याज का रस बना कर उसे बालो मे लगा सकते हो नही तो आप प्याज का 2 टुकड़ा कर के एक एक टुकड़े को अपने गंजेपन पर लगा सकते हो. ऐसा आपको कम से कम 1 महीने तक करना होगा, हमे उम्मीद है की एसा करने से आपके बालो का झड़ना कम हो जाएगा और बाल तेज़ी से वापस आजाएँगे.

2. मेथी

मेथी को भी बालो के मामले मे सबसे ज़्यादा फायदेमंद माना जाता है. आपको करना कुछ नही है. रात को सोने से पहले मेथी को किसी cup वाले पानी मे भिगो दे, सुबह पानी निकाल दे और मेथी को पिस दे. पिसे हुए मेथी को सिर पर वहा वहा लगाए जहा पर गंजापन है. ध्यान रखे की नहाने से 1 घंटे पहले मेथी को सिर पर लगाए, कम से कम मेथी को सिर पर 40 मिनिट तक रहने दे. फिर उसके बाद सिर धो ले.

3. मालिश करे

मालिश करने से सिर मे blood flow तेज़ी से फेलता है, जिस वजह से बाल मजबूत और स्ट्रॉंग बनते है. आप मालिश करने के लिए बालो मे सरसो का तेज या नारियल का इस्तेमाल कर सकते है. हफ्ते मे कम से कम 2 बार बालो मे मालिश करे.

4. अदरक

अदरक का सेवन जितना आपके body के लिए फायदेमंद होता है उतना ही ये आपके बालो के लिए भी फायदेमंद है. अदरक को पिस लो और उसका paste अपने गंजेपन पर लगा ले. कुछ दिन तक एसा करे, हमे उम्मीद है की आपको ज़रूर फायदा मिलेगा.

गंजापन दूर करने का इलाज

कई लोग जितना घरेलू उपचारो पर भरोशा करते है उतना ही काई लोग medicine पर भरोशा करते है. हमने इस आर्टिकल मे बेस्ट medicine बताये है, जिस की help से आप गंजेपन से निजात पा सकते है. ध्यान रखे की इस मेडिसिन को इस्तेमाल करने से पहले किसी डॉक्टर की सलाह ले ले और फिर इस्तेमाल करे.

1. Minoxidil Rogaine इस्तेमाल करे

Minoxidil Rogaine बालो को झड़ने को कम करता है और नये बाल लाने मे मदद भी करता है. इस दवाई का एक नुकसान ये है की जब आप ये दवाई लगाना बंद कर दोगे तो फिर से आपके बालो का झड़ना start हो जाएगा. तो ये दवाई लेने से पहले किसी डॉक्टर की हेल्प ले ले.

2. Finasteride

Finasteride एक खाने की दवा है, जिससे बालो का झड़ना कम हो जाता है. जेसे की हमने minoxidil rogaine के बारे मे बताया था की जब आप इसका सेवन छोड़ दोगे तो छोड़ने के थोड़े दिन बाद फिर से बाल झड़ना स्टार्ट हो जाएँगे पर finasteride के साथ एसा नही है, इसके छोड़ने के कम से कम एक साल के बाद फिर बालो का घड़ना स्टार्ट हो जाते है. तो finasteride औरो के मुकाबले सबसे best है.

3. Transplant करवाये

लोग गंजेपन को दूर करने के लिए transplant को बेस्ट मानते है. Transplant है तो बहुत costly पर आपको बेस्ट रिज़ल्ट देता है. एक बार transplant करवाने के बाद आपको गंजेपन की शिकायत नही होती.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करे. और हा साथ ही साथ मे इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले. Thanks and take care and have a nice day all of you.

loading...

5 COMMENTS

  1. Ms.pradeep,thanks to your advise.but ganjepan par ye tarike asar nahi kar rahe hai.Joe adhik kargar tarika ho to.
    Thanks once again.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here