Cockroach से कैसे छुटकारा पाये – Get Rid Cockroach In Hindi

तो कैसे हो दोस्तों आप, आज हम कॉकरोच के बारे में बात करने जा रहे है कि, “cockroach से कैसे छुटकारा पाये”. दोस्तों घर पर कॉकरोच का होने का मतलब है कि, घर पर गंदगी का वास होना. बहुत कम लोगो को ये पता होगा कि, cockroach के घर पर होने से बीमारी बढती है और कोई ना कोई बीमार जरुर पढता है. For example :- अगर आप जमीन पर सोते है तो रात के time कॉकरोच आपको उड़ कर काट सकते है जिससे बिमारी होती है. अगर कॉकरोच आपका खाना झुटा कर दे तो भी बीमारी हो सकती है.

अगर बात करे कि, cockroach घर पर ज्यादा कहा पर होते है तो बता दे की kitchen किचन सबसे main जगह है. Kitchen की बाहरी सफाई करने से आप cockroach को घर पर आने से नहीं रोक सकते बल्कि आपको किचन में और घर के अंदरूनी जगह पर सफाई करनी चाहिये.

अब बात करते है कि, अगर घर पर cockroach हो तो उससे कैसे छुटकारा पाया जाये? हो सकता है कि, आपके पास बहुत से तरीके हो या आप किसी की सलाह से cockroach से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हो but दोस्तों एक बार हमारे तरीको को भी आजमा कर देखो. हमारे पास ऐसे कोई फालतु tips नहीं है बल्कि काम में आने वाले tips है. तो दोस्तों हर एक तरीके को पढ़े और अपने पसंद के अनुसार cockroach से छुटकारा पाये. So, please check out below for more information………………………………………………………………

Cockroach से कैसे छुटकारा पाये – Get Rid Cockroach In Hindi

कुछ बातो को ध्यान में रखे अगर आप Cockroach से दूर रहना चाहते है तो

अगर हम आपको सीधा cockroach से छुटकारा पाने के तरीके बता देंगे तो आपके साथ नायींनसाफी होगी. आपको सबसे पहले ये पता होना चाहिये कि, किन कारणों से cockroach घर पर आते है. तो चलिये बात करते है……………………….

अगर आप सोच रहे है कि, जहा पर खाना होता है वही पर cockroach पनपते है तो आप गलत सोच रहे है. Cockroach बिना खानों के भी कई महीनो तक जिन्दा रहते है तो ऐसे में अंदाजा लगा पाना मुस्किल होता है कि, कॉकरोच कहा पर ज्यादा होते है? पर कुछ hint से आप कोशिश कर सकते है जेसे कि :- घर पर जहा ज्यादा पानी होता है वहा पर cockroach पनपते है, घर पर ज्यादा गंदगी होती है वहा पर cockroach ज्यादा पनपते है और जहा पर खाना खुला रहता है वहा पर cockroach का होना 100% है.

तो दोस्तों आपके घर पर जहा पर भी water leak हो रहा है उसे फिक्स करे. अपने घर की सफाई regular करे चाहे वो table हो या फर्श. अपने घर में किसी भी खाने को खुल्ला ना छोड़े बल्कि उसे ढक कर रखे. दोस्तों घर के कूड़े को घर पर ना रखे बल्कि regular use कूड़ेदान में डाले. दोस्तों ये थी कुछ कोशिश, जो आप कर सकते हो. अगर ऐसा करने से फिर भी आपके घर cockroach का आना बंद नहीं हुआ तो दोस्तों आपको कुछ product और घरेलु नुक्शे को follow करना होगा.

Chemical Product का Use करे

दोस्तों chemical हमेशा से ही इंसानों के लिये सही नहीं रहा है, चाहे वो खाने में हो या कही use करने में हो. अगर cockroach को भगाने या मारने के लिये chemical product की बात की जाये तो market में cockroach को भगाने के लिये आपको दुनिया भर के product मिल जायेंगे. ऐसे में decide कर पाना बहुत मुस्किल होता है कि, कोन सा product सबसे best और safe है क्युकी सभी product यही दावा करते है कि, हमारा product सबसे best है.

ऐसे में आपको किसी की ना मानते हुये आपको सभी product के review को पढना चाहिये. Review में लोगो ने अपने अपने experiences बताये होते है product के बारे में. जोन सा review आपको best लगे वो वाला product आप use करे.

Natural तरीका Use करे

दोस्तों अगर आप chemical product या market product use नहीं करना चाहते है तो आपके लिये हमारे पास natural तरीके है मतलब घरेलु नुक्शे है. नीचे हमने best and unique tips बताये है. आप कोई एक को follow करे और cockroach से छुटकारा पाये.

1. Baking Soda और चीनी

ये वाला तरीका सबसे असरदार है क्युकी baking सोडा और पानी का mixer किसी जहर से कम नहीं होता है इसे खाने से cockroach सीधा मार जायेंगे. एक छोटा कटोरा ले उसमे थोडा baking सोडा डाले और उतना ही चिन्नी डाले और इनका घोल बनाये. आपके घर पर जहा पर ज्यादा cockroach होते है वहा पर इस घोल को डाले.

2. Amonia और पानी

Amonia की खुशबु cockroach के लिये गंध होती है तो आप इसका फायदा उठा सकते हो. आप पानी में अमोनिया डाल कर जहा पर cockroach ज्यादा होते है वह पर डाल सकते हो या पौछे वाले पानी में थोडा amonia डाल कर घर के हर हिस्से पर पौछा लगा सकते हो, ऐसे में cockroach आपके घर आयेंगे ही नहीं.

3. बोरिक Powder

Borik powder भी cockroach के लिये खतरनाक है. आप बोरिक powder को आटे की तरह गुंध कर इसके छोटे छोटे दाने बना दे और cockroach वाली जगह पर रखे दे. कुछ ही दिनों में आपको cockroach मरे हुये दिखाई देंगे.

4. साबुन और पानी

ये एक दम देसी तरीका है. आपको एक spray bottle चाहिये, उसमे पानी और साबुन के mixer को डाले और आपको जहा जहा पर कॉकरोच दिखाई दे वहा वहा पर spray मारे. ऐसा करने से cockroach उस जगह कभी नहीं आयेंगे.  

5. Traps का Use करे

Market में दुनिया भर के कॉकरोच traps available है आप कोई एक product purchase करके use कर सकते हो. सभी traps काम के होते है, इसमें कॉकरोच आसानी से फस जाते है.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे comment करके बताये. अगर आपके दिमाग में कोई और सवाल चल रहा है इस article से related या other topic तो आप हमसे दिल खोल कर बात कर सकते है, हम आपकी जरुर help करेंगे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

1 COMMENT

  1. sir aap is pe post likhe ki
    mind ko kaise sant kare
    or ese night me kaise sant karke so jaye
    jaise a breath or bath se sant ho ta hai
    aap mind helth or self improvement motivation pe post likhe vo aap bahot acchi likgate ho or public bahot pasand karti hai
    sab se best aapaki mind pe post acchi hai

    jaise ki soch ko kaise control kare
    man ko kaise kabu kare
    aap es pe bhi post likhe filling ko kaise kabu ya control kare ppplllllllz
    a dhum macha degi logo ka intrest jyada tar kam ki chijo par jyada hota hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here