चूहों से कैसे छुटकारा पाये – Get Rid Of Rats In Hindi

एक बार फिर आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “चूहों rats से कैसे छुटकारा पाये”. चूहा दिखने में एक दम छोटे और इतने मासूम होते है की इन जेसा कोई नहीं होगा, पर ये इतना आतंक मचाते है कि, इनकी हरकतों से हमारा बहुत नुक्सान होता है. चूहों को अंधेरो में रहना पसंद है और ये घर के कोनो कोनो पर अपना अड्डा बनाते है ताकि उन तक कोई पहुच ना सके. चूहे हमारे बीच इतनी सफाई से रहते है जेसे कि, ये raw के agent होंगे. हमारे बीच रहते हुये भी ये हमारे चीजों और हमे नुक्सान पहुचाते है और हमे पता भी नहीं लगता. कभी ये कपडे कुतर देते है, कभी कागज फाड़ देते है, कभी तार कुतर देते है और कभी हमारे खानों को झूठा कर देते है. ऐसे में आप ही बताओ कि, इनसे छुटकारा कोन नहीं पाना चाहेगा.

चूहों से छुटकारा पाने के लिये पता नहीं लोग क्या कुछ नहीं करते है. ऐसे में कई लोग कामयाब हो जाते है तो कई लोग हार मान कर अपने अपने काम पर लग जाते है. दोस्तों आज इस article में हम आपको कुछ ऐसे best and unique तरीके बतायेंगे जिसको पढने और आजमाने के बाद आप खुश हो जाओगे. So, please check out below for more information……………………………………………………

चूहों से कैसे छुटकारा पाये – Get Rid Of Rats In Hindi

चूहे भगाने के तरीके

दोस्तों इस section में हमने आपको लगभग 5 तरीके बताये है. तो जोन सा तरीका आपको अच्छा लगे उसे follow करे.

1. पहले ये Decide करे की आप चूहों को भागना चाहते है की मारना

हम इंसान है और हम किसी को नुक्सान पहुचने से पहले एक बार जरुर सोचते है कि, इसे नुक्सान पंहुचा जाये की नहीं. वेसे ही हमे चूहों के साथ करना चाहिये. माना की चूहों की value हमारे सामने कुछ नहीं है but फिर भी, वो हमारे nature का एक हिस्सा है, उनमे भी खून है, आत्मा है, वो भी देखते है, साँस लेते है, चलते है etc etc.

अगर आप चूहों से इतने परेशान है कि, उन्हें देखते ही आपका मन उन्हें गोली मरने का करे तो आपको market से कुछ produce खरीदने चाहिए जेसे कि :- चूहे rats मारने के लिये फंदा, चिपचिपे traps, जहरीली गोलिया etc etc. अगर आप ये सब नहीं करना चाहते है तो आप अपने घर पर बिल्ली या कुत्ता पाल सकते है. ये दोनों जानवर चूहों के लिये यमराज से कम नहीं है.

अगर आपका मन चूहों को मारने का नहीं है तो आप किसी professional को बुला कर अपने घर चूहों को भगा सकते हो या घर पर हर जगह पिंजरा लगा सकते हो.

2. छेदों को ढूंढे और बंद करे

घर पर चूहों का पसंदीदा जगह छेदों में होता है, तो अगर आपके घर बहुत चूहे है तो आपको सबसे पहले अपने घर के दीवारों के छेद या किसी सामानों के छेदों को टटोरना चाहिये, हम दावे के साथ कह सकते है कि, आपको वहा पर चूहों का निवास जरुर मिलेगा. उन सभी जगहों को साफ़ करे और सभी छेदों को बंद करे.

अगर आप चूहों rats को मारने की फिराक में है तो उन सभी छेदों को बंद करने के बजाये वहा आसपास जहरीले product रखे दे, ताकि उनको खाने के बाद वो मर सके. चूहों के तुरंत मरने के बाद उनकी body को उसी time बहार फेक दे. हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है ताकि मरने के बाद चूहों के body से जहरली गंध ना आये.

3. घर में सफाई रखे

चूहों का घर पर आने का एक ये भी कारण है. जिस घर पर सफाई नहीं होती, खाना खुल्ला रहता है एसी जगहों पर चूहों का वास होना आम बात है. तो अगर आप इनसे बचना चाहते है तो अपने घर को हर रोज साफ़ रखे. कही पर भी खाने को खुल्ला ना रखे बल्कि ढककर रखे. अपने घर के सभी दीवारों के छेदों को बंद करे, ऐसा करने से चूहों का अड्डा ना के बराबर हो जायेगा. अपने घर के कूड़ा करकट को कही दूर कूड़ेदान में रखे.

अगर फिर भी आपको लगता है कि, घर पर चूहों का वास है तो आप market से चूहे मारने या पकड़ने के product ले सकते हो.

4. पिंजरे में बंद करे

पिंजरे में चूहों को फ़साने का तरीका बहुत ही पुराना और असरदार है. आपको पिंजरे में रोटी का टुकड़ा रखना है और घर के किसी कोने में पिंजरे को रखना है. चूहों को भूक तो लगेगीही, तो वो जब पिंजरे में आयेंगे और रोटी खायेंगे तो तुरंत पिंजरा का spring पिंजरे को बंद कर देगा, जिस वजह से चूहा पिंजरे में फस जायेगा. फिर आपको पिंजरों को कही दूर जगह पर ले जाना है और चूहे को छोड़ देना है.

5. Traps बिछाये

आजकल traps का दौर है, चूहों को पकड़ने के लिये. Market में अलग अलग types के traps available है आप कोई भी एक अपने घर पर ले आईये. अब उस traps को घर पर कही भी रखे दे मतलब जहा पर चूहों का आना जाना ज्यादा हो. आप देखोगे जी जब चूहे traps पर जायेंगे तो एक दम फस जायेगा क्युकी traps चिपचिपा होता है एक दम fevicol की तरह. उसके बाद आपको उस traps को कही बहार फेक देना है.

6. Professional Help ले

शायदा ये बात बहुत कम लोगो को पता है कि, चूहों को भगाने के लिये professional लोग भी होते है. आप online देख कर या किसी friend की मदद से इनसे contact करना चाहिये. आपको ऐसा तभी करना चाहिये, जब आपको लगे की आपके घर चूहों का वास बहुत ज्यादा है और आपका बहुत नुक्सान हो रहा है.

आपके घर जब professional लोग अपना काम कर रहे हो तो आप उनका काम देखे की वो किस तरह से poison या पिंजरे का use कर रहे है. दोस्तों इस बात का भी ध्यान रखे कि, वो लोग warranty भी देते है की नहीं. कही ऐसा ना हो कि, कुछ महीनो बाद फिर पहले जेसा हो जाये.

चूहों से छुटकारा पाने का घरेलु तरीका

दोस्तों अब हम आपको कुछ natural तरीका बता रहे है जिसे आप घरेलु तरीका बोल सकते हो. नीचे हमने 3 ही तरीके बताये है जो आपके लिए बहुत है.

1. Papermint का Use करे

Papermint की एक smell होती है जिसे चूहे पसंद नहीं करते है, ऐसे में आप papermint का फायदा उठा सकते हो. आपको करना कुछ नहीं है, बस एक छोटा कपडा का टुकड़ा ले और उसमे papermint डाले और अपने घर के हर कौनो में रखे दे. इससे होगा क्या कि, जहा जहा पर आपके papermint रखा होगा वहा पर चूहे आयेंगे ही नहीं.

2. लाल मिर्च

लाल मिर्च जितना खाने में तीखा है उतना ही चूहों के लिए भी तीखा है. चूहे लाल मिर्च से परहेज करते है तो आप इसका फायदा उठा सकते हो. आपको घर में जहा चूहों का आना जाना ज्यादा लगे वहा पर लाल मिर्च powder को बिखेर दे. आप यकीन नहीं करोगे कि, चूहे उस जगह को हमेशा के लिए छोड़ देंगे और future में कभी नहीं आयेंगे.

3. इंसान के बाल

ये बात भी बहुत कम लोगो को पता होगी कि, इंसान के बाल चूहों के लिये poison से कम नहीं है. चूहे बाल को निगल नहीं पाते जिस वजह से उनकी मौत हो जाती है. तो आप बालो को जमीन पर बिखेर कर रखे सकते हो.

तो दोस्तों आपको ये article केसा लगा, हमे अपने विचार comment के through बताये. हम से बहुत लोग कह रहे है कि, आप ये घर बार पर article क्यु लिख रहे है तो हम बताना चाहेंगे की ये भी बहुत सारे ladies visitors की wish थी. हो सकता है की बहुत सारे लोगो को हमारे article पसंद ना आरहे हो but दोस्तों थोड़े दिन की और बात है फिर हम आपके लिये motivational stories ले कर आने वाले है, जिसे आप बहुत पसंद करोगे. तो यार हमारे साथ बने रहे और life को enjoy करे. Thanks and have a nice day.

loading...

2 COMMENTS

  1. Sir.jab shaam hoo jati hai 7 baje se phele mujhe esa feel hota hai ki jese bhot jada raat ho gaae hai esa lag ta hai jese raat k 3 baj gaae ho to mujhe esa feel kyo hota hai or jab ki mera koi life style bhi change nahi hua reply jarur dena

    • deepak ho sakta hai ki, aapki shararik kamjori ke karan aapko esa lag raha ho………… aap ek baari apna checkup karwaye jara.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here