घर पर Six Pack कैसे बनाये – जबरदस्त तरीके

हेलो फ्रेंड्स कैसे हो, क्या आप भी six pack abs बनाना चाहते है. आज का आर्टिकल हमारा इसी base पर है की, घर पर six pack कैसे बनाये”. आजकल six pack abs बनाना एक trending सा हो गया है. Six pack से हमारा मतलब् पेट पर cutting का होना. अगर आप भी six pack abs बनाने के बारे मे सोच रहे है तो अच्छी बात है पर एक बात का ध्यान रखे की इसमे आपको बहुत टाइम भी लग सकता है और अगर अपने खाने पीने मे थोड़ी changes भी करनी होगी. बिना diet changes के आप abs नही बना सकते. अगर आपका पेट बाहर की तरफ है और आप six pack abs बनाने की सोच रहे है तो भैया आपको बहुत मेहनत की ज़रूरत है. Six pack abs तभी बनता है जब आपके पेट की सभी चर्बी ख़त्म हो जाये. तभी आप six pack का मज़ा ले सकते हो. एक बारी जब आपकी six pack बन जाए तो इसे maintain रखना भी बहुत ज़रूरी है. तो आइये अब बात करते है की six pack abs कैसे बनते है? और six pack abs को बनाने के लिए diet मे क्या खाना चाहिए? So, please check out below for more information………………………………………………………………………..

ghar-par-six-pack-kaise-banaye-jabardast-tarike

Six Pack Abs के लिए एक्ससाइज़

Abs बनाने के लिए ऐसे कई एक्सर्साइज़ है जो आपकी पूरी हेल्प करेंगे. ध्यान रखे की आप जो भी एक्सर्साइज़ कर रहे हो regular करे. हमने आपको पहले ही बता दिया है की six pack abs बनाने मे आपको बहुत टाइम भी लग सकता है इसलिए patience रखे और workout करते रहे.

1. Sit Ups करे

Abs बनाने के मामले मे ये एक्सर्साइज़ को सबसे बेस्ट माना गया है. अगर आपको पता है की ये एक्सर्साइज़ प्रॉपर तरीके से कैसे की जाती है तो अच्छी बात है और जिन लोगो को पता नही की ये एक्सर्साइज़ कैसे की जाती है उन्हे हम बता देते है. सबसे पहले ज़मीन पर लेट जाइए और अपने leg को एक दम straight कर ले नीचे की तरफ. उसके बाद अपने हाथो को chest पर रखे और घुटनो को उपर कर ले. Leg को एक जगह पर रखने के लिए आपको किसी की हेल्प लेनी होगी यार कोई भारी चीज़ अपने लेग्स पर रख दो जिससे आपके लेग्स हिलेंगे नही और टाइट भी रहेंगे. अब अपने hips से उपर के सभी बॉडी पार्ट को उपर उठाने की कॉसिश करे ध्यान रखे की पीठ एक दम straight हो. अब उपर फिर नीचे, जब आप एसा कर रहे हो तो आपका ज़ोर आपके पेट पर होना चाहिए तभी आप फायदा उठा सकते हो.

2. Cycling करे

साइकलिंग भी एक बेस्ट तरीका है पेट की चर्बी को ख़त्म करने के लिए. साइकलिंग बहुत ही जल्दी पेट की चर्बी को कम करता है. एक बारी आपकी पेट की चर्बी कम हो गयी तो abs भी बन ही जाएँगे.

3. Kranches करे

Six packs abs के मामले मे kranches एक्ससाइज़ भी बहुत असरदार एक्सर्साइज़ है. अगर देखा जाए तो ये exercise situps की तरह ही है. सबसे पहले situps एक्सर्साइज़ की तरह अपनी बॉडी तैयार कर ले. इस exercise मे अपने हाथो को सिने की तरफ रखे. जिस तरह आप situps मे hips से उपर के सभी body part को एक दम straightly उपर उठाते थे उसी तरह इसमे बस अपने कंधो को उपर उठना होता है घुटनो की तरफ. इस एक्सर्साइज़ मे ध्यान देनी वाली बात ये है की अपनी पीठ को ज़मीन से ना उठाए क्योंकि इससे पीठ मे दर्द हो सकता है. ध्यान रखे की जब आप ये exercise कर रहे हो तब आपका भार आपके abs पर पढ़ना चाहिए मतलब् आपके पेट पर.

4. Legs को Up and Down करे

इस एक्ससाइज़ मे आपको ज़मीन पर लेटना होगा, एसी position मे legs एक दम सीधी होनी चाहिए. अब अपनी लेग्स को सीधा उपर उठाए, ध्यान रखे की लेग्स बेंड ना होये. Legs को तब तक उठाए जब तक 90 डिग्री पर ना आजाये. उसके बाद leg को नीचे की तरफ करे ध्यान रखे की ज़मीन पर टच ना होये. ऐसा contiune करते रहे जब तक आप थक नही जाते.

5. Jack-Knife Sit-ups करे

इस एक्सर्साइज़ को भी हम एक perfect six pack abs एक्सर्साइज़ कह सकते है. इसे करने के लिए आपको स्ट्रेट ज़मीन पर लेटना होगा. अब अपने सिर और घुटनो को एक साथ उठाए और तब तक उठाए जब तक आपका सिर घुटने को ना छुये. फिर उसके बाद नॉर्मल पोज़िशन मे आजाए. माना की ये एक्ससाइज़ बहुत मुस्किल है और सही तरीके से करना बहुत ज़रूरी है. हम आपको यही सलाह देंगे की किसी expert के साथ ही ये exercise करे.

6. Butt Ups Exercise करे

ये एक्सर्साइज़ जितना easy लगता है उतना ही फायदेमंद भी है. इसे करने के लिए push-up की starting की तरह कर ले. अपनी कोहनी को ज़मीन पर रख ले और हाथ एक दम स्ट्रेट. अब धीरे धीरे अपने hips को उपर की तरफ उठा ले. अब हिप्स को नीचे कर ले फिर उपर. ऐसे मे आपके पेट पर असर होना चाहिए तभी आप abs बना सकते हो.

Diet मे क्या खाये और क्या नही

जितना एक्ससाइज़ important है उतना ही diet पर कंट्रोल करना बहुत ज़रूरी है. कई लोग एक्ससाइज़ तो प्रॉपर कर रहे होते है पर diet मे कोई बदलाव नही करते और जिस कारण उनके abs बनने मे बहुत टाइम लग जाता है. तो अगर आप सही मे six packs abs बनाना चाहते है तो diet पर भी ध्यान दे.

1. खाने मे Calories कम कर दे

आपको सबसे पहले ये समझना होगा की abs बनाने के लिए आपको किस चीज़ को कम करना होगा. वो है पेट की चर्बी को. अब आपको ये समझना होगा की किस कारण से पेट की चर्बी बढ़ रही है. तब आपको समझ मे आएगा की diet के कारण ऐसा हो रहा है. आपको अपने diet मे calories को कम करना होगा इसके लिए आपको कई product छोड़ना start करना होगा. तभी जाकर आप पेट की चर्बी को कम कर सकते हो.

2. ब्रेकफास्ट करे

बहुत से ऐसे लोग है जो मॉर्निंग का खाना skip कर देते है अपने बिज़ी schedules की वजह से. माना जाता है की breaksfast छोड़ने की वजह से आपकी बॉडी पर 2गुना नुकसान होता है. आपको दिन मे जल्दी भूक लग जाती है और टाइम पर खाना ना मिलने से भूक मिट जाती है. तो इसलिए ब्रेकफास्ट ज़रूर करे.

3. Fat वाले फुड खाना बंद कर दे

अब आप six pack abs बना रहे है तो fat वाली सभी चीज़ो को आपको छोड़ना होगा. Abs बनाने के लिए आपको बलिदान तो देना होगा. माना की ये करना बहुत मुस्किल है और इस चक्कर मे कई लोग abs बनाना छोड़ देते है पर सही कहे तो यही सच्चाई है. आपको इतना तो करना ही होगा.

4. जितना हो सके उतना पानी पिए

बहुत से लोगो का ये सवाल रहता है की एक दिन मे कितना पानी पिए? देखो आपको हमेशा अपने वजन के हिसाब से पानी पीना चाहिए. अगर आप 150 पौंड के हो तो आपको 2 letter पानी पीना चाहिए एक दिन मे. ध्यान रखे की एक टाइम मे इतना पानी ना पिये, इसको धीरे धीरे पूरे दिन मे पिये. आप जितना पानी पीओगे उतना ही आपके body से गंदगी दूर होगी.

तो friends आपको हमारा ये आर्टिकल कैसे लगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करे. प्लीज़ इस आर्टिकल को भी शेर करे. Take care and have a nice day all of you.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

26 COMMENTS

  1. thanks Bhai keay hai aaj ke doar me body sahi hai to sab sarir accha rahena chaiye aur pesa to kamate hi rahete hai thanks. fit India tips ke liye

  2. Aur Mera din start hota.h……………… subh 7 bje bed tea pita hu aur uske bad fresh hone chla jata hu uske bad nha kr ik ya do roti kha kr job pr chla jata hu uske bad dophar me 12 bje se 1 bje k bich me 4 roti khata hu uske bad sam ko baps aaker nha kr rat me 8/9 bje 4 roti khata hu abbbbbb btaye muhje kya krna chaiye aur kya nhi six pack k liye

  3. Mera name kunal h and m 11th class m hu ..
    Mine bhi abs bnane shuru keye h is artical ko follw kr k ..
    But mera qution h ki mere pet m chrbi ni h ..
    Then mere abs kitni din m bn jaye ngy ..
    And mera wait 60 h to m is ko km kru ki or bda u ye bhi bta do ..
    Thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here