घाव कैसे भरे – जबरदस्त उपचार

एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, घाव कैसे भरे”. घाव का होना बहुत आम बात है, आपको कभी भी और कही भी घाव हो सकता है. अगर चोट बड़ी हो तो हम आपको हॉस्पिटल जाने के लिए कहेंगे पर अगर चोट छोटी मोटी हो तो आप इसे नॅचुरली तरीके से ठीक कर सकते है. क्या होता है की कई बार आप एसी जगह पर होते हो जहा पर ना तो हॉस्पिटल होता है और ना ही कोई डॉक्टर. अगर आपको पता हो की किस तरह से घाव को भरा जा सकता है तो आपको कोई प्राब्लम नही होयगी. इस आर्टिकल मे हम आपको बताएँगे की घाव को कैसे ठीक किया जा सकता है वो भी घरेलू उपचार से. So, please check out below………………………………………………………………………………..

ghav-kaise-bhare

पहले घाव के बारे मे जाने

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए की घाव कितना बड़ा है. अगर घाव इतना बड़ा है की आपसे चला नही जा रहा या खून नही रुक रहा तो उस जगह को कपड़े से बाँध ले. घाव को कभी खुला नही छोड़े चाहिए, Infection होने का ख़तरा रहता है. अगर घाव छोटा है तो वो चोट आप आसानी से भर सकते है.

1. घाव कितना है

चोट लगने के बाद चोट को देखे की कितना है. अगर घाव आपके दायरे मे है तो आप उसे अपने हिसाब से भर सकते है. अगर घाव बहुत गहरा है तो तुरंत किसी हॉस्पिटल में जाए और दिखाए. इस टाइप के घाव हमारे बस के नही होते है, इन घाव को ठीक होने मे बहुत दिन लग जाते है. इस आर्टिकल मे हम छोटे मोटे चोटो को ठीक करने के बारे मे बता रहे है.

2. घाव को सॉफ करे

अगर खून नही रुक रहा हो तो मिट्टी से घाव को भर दे और थोड़ी देर तक रहने दे. अब अपने घर जाए और हाथ को अच्छे से साबुन से धो ले. घाव को डेटोल से धोना स्टार्ट कर दे, सॉफ करने के लिए रूई का इस्तेमाल करे. घाव को अच्छी तरह से साफ़ कर ले. अगर खून निकल रहा हो तो घाव को साफ़ ना करे.

3. खून को रोके

कई बार क्या होता है की खून रुकने का नाम नही लेता और ऐसे मे आप डर जाते हो की ये मेरे बस की नही है डॉक्टर को दिखाना चाहिए. अगर ऐसी सिचुयेशन आजाए तो या तो डॉक्टर को दिखाए या खुद ठीक कर ले. जिस जगह पर खून नही रुक रहा हो तो उस जगह पर cotton की सॉफ पट्टी को उस जगह पर रखे, कम से कम 10 मिनिट तक रखे. जब खून निकलना बंद हो जाए तब तक एसा करते रहे.

घाव को ठीक करने के उपाय

हमने उपर बताया है की घाव के टाइम पर क्या करना चाहिए पर इस section मे हम आपको बताएँगे की घाव को कैसे ठीक करे? इतना सब कुछ करने के बाद अब बारी आती है घाव पर कुछ लगाने का, जिससे घाव जल्दी भरते है. नीचे हमारे टिप्स को पढ़े और मुसीबत के टाइम पर इन उपचार को फॉलो करे.

1. हल्दी लगाए

हल्दी के फयदे तो निराले है, इसके सामने सभी फीके पड़ जाते है. घाव को भरने के मामले मे हल्दी को सबसे बेस्ट माना जाता है. सबका मानना है की घाव को हल्दी लगाने से एक तो infection नही होता और उपर से घाव जल्दी भरते है. आप हल्दी ला लीप लगा सकते है या तो सीधा हल्दी लगा ले.

2. शहद लगाए

शहद के लगाने से एक तो infection नही होता और दूसरा घाव पकता नही है. घाव को सॉफ करने के बाद उसपर सहद लगा ले और फिर उपर से पट्टी लगा ले. थोड़े दीनो मे घाव अपने आप ठीक हो जाएगा.

3. Alovera लगाए

अगर आपकी चोट छोटी मोटी है तो आप एक दिन मे कम से कम 2 – 3 बार alovera लगा सकते हो पर अगर घाव ऐसा हो की उसपर पट्टी लगाने की नोबत हो तो आप उसमे भी alovera लगा सकते हो. Alovera का काम सूजन को कम करना होता है और घाव वाले जगह पर नमी लाता है.

4. अब पट्टी लगाये

उपर जो हमने 3 उपचार बताए है वो एक से एक बढकर है, ये 3 चीज़े आपको अपने किचन मे ही मिल जाते है. इन सब को लगाने के बाद अब बारी आती है पट्टी लगाने की. पट्टी अगर सही लगी हो तो घाव जल्दी भरते है पर अगर ग़लत लग जाए तो काम बिगड़ सकता है. इसलिए आपको ये समझना होगा की पट्टी को ठीक से कैसे लगाया जाए? घाव या चोट को साफ़ cotton की पट्टी से ढक दे और फिर उपर से बड़ी पट्टी को घाव पर बाँध ले. ध्यान रखे की घाव को टाइट ना बँधे, ऐसे मे घाव जल्दी नही भरते.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, बताने के लिए हमे कॉमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करे. प्लीज़ इस आर्टिकल को सोशियल साइट्स पर शेयर करना ना भूले.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here