घुटनों का दर्द कैसे कम करे – जबरदस्त इलाज

दोस्तो इस बार हम बात करने जा रहे है घुटनो के दर्द की और आज का आर्टिकल है की, घुटनो का दर्द कैसे कम करे”. घुटनो मे दर्द होना आम बात है, ज़्यादातर घुटनो मे दर्द बड़ी age वाले लोगो को होता है. अगर एक बार घुटनो मे दर्द होना स्टार्ट हो गया तो ये लंबे टाइम तक नही जाता. बहुत से लोगो का यही सवाल रहता है की घुटनो के दर्द को केसे कम किया जाए? ज़्यादातार लोग मेडिकल की मदद लेते है पर इस आर्टिकल मे हम आपको बताएँगे की इससे कैसे पीछा छुडाये. सबसे पहले आपको समझना होगा की घुटनो मे दर्द किस वजह से होता है? So, please check out below…………………………………………………………………………….

ghutno-ka-dard-kaise-kam-kare

घुटनो मे दर्द क्यों होता है

बहुत से लोग घुटनो के दर्द से परेशान रहते है और चेकप करते रहते है पर कभी वो लोग ये नही सोचते की घुटनो मे दर्द क्यों और किस वजह से होता है? अगर आप इस गहराई से सोचते है तो अभी आप घुटनो से दर्द से मुक्ति पा चुके होंगे. हमने ऐसे कई वजहे नीचे बताए है.

1. ग्रीश ख़त्म होने के कारण

ये एक नॉर्मल कारण है घुटनो के टखनो मे ग्रीश की कमी के कारण घुटनो मे दर्द रहता है. ऐसी हालत मे चलना मुस्किल हो जाता है. ग्रीश की कमी को पूरा करने के लिए रोज घी का सेवन करे या सरदीओ मे खरोडे का सूप पिए.

2. ज़्यादा उम्र होने के कारण

अक्सर old age वाले लोगो को ही घुटनो मे दर्द की शिकायत रहती है. होता यू है की बुढ़ापे मे बोर्न कमजोर हो जाते है जिससे एसी प्राब्लम की सीकायत रहती है. शरीर जितना गरम रहे उतना ही अच्छा होता है.

3. ज़्यादा Weight होने के कारण

जी हा, ज़्यादा weight होने या पेट का ज़्यादा बाहर निकलने के कारण भी घुटनो मे दर्द हो सकता है. ऐसे मे आपको weight कम करने की ज़रूरत होती है. Running best option है weight को कम करने के लिए.

4. मसालेदार खाना खाने के कारण

आप किस टाइप का खाना खाते हो वो बहुत matter करता है आपकी बॉडी के लिए. अच्छा खाना आपको healthy बनाता है और मसालेदार वाला खाना आपकी बॉडी को नुकसान पहुचता है. घुटनो मे दर्द होने का कारण एक ये भी हो सकता है. मसाला वाला खाना हड्डियो को कमजोर बनाता है.

5. ज़्यादा बैठने के कारण

अगर आप एक जगह पर ज़्यादा देर तक बैठते हो तो ऐसे मे पैर अकड़ जाते है और पैरो मे दर्द शुरू होने लग जाता है. तो इसलिए एक जगह पे ज्यादा देर तक ना बैठे, कम से कम 20 मिनिट बाद उठ जाये तो इधर उधर टहले.

घुटनो का दर्द कैसे दूर करे

अब बात करते है की घुटनो के दर्द को कैसे दूर करे, नीचे हमने घरेलू उपचार बताए है, जिस की मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते है.

1. तेल से मालिश करे

तेल से मालिश को सबसे बेस्ट फ़ॉर्मूला माना जाता है. सबसे पहले कोई भी तेल ले लो वेसे तो सरसो का तेल सबसे बेस्ट है. अब उस तेल को गरम कर लो और फिर उसे घुटनो पर लगा लो और कम से कम 5 मिनिट तक मालिश करे. अगर आप old age है तो कम से कम 1 दिन मे 3 बारी मालिश करे. हमे पूरी उम्मीद है की आपको जल्दी फर्क दिखेगा.

2. एक्सर्साइज़ करे

बॉडी को fit and fine रखने के लिए एक्सर्साइज़ को सबसे बेस्ट माना जाता है. घुटनो के दर्द से मुक्ति पाने के लिए आप walk या jogging भी कर सकते है. नही तो योगा सही है है. ये exercise आपके घुटनो को strong बनाते है.

3. ज़्यादा घी का सेवन करे

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप घी को अपने daily routine मे इस्तेमाल कर सकते हो. आप चपाती मे मिला कर खा सकते हो या दाल मे डाल कर. ध्यान रखे की घी को रोज अपने खाने मे इस्तेमाल करे. 1 – 2 हफ्ते के बाद आप अपने आपको बेटर फील करोगे और future मे कभी घुटनो के दर्द से नही गुजरोगे.

4. घुटनो मे Ice से मालिश करे

घुटनो मे दर्द के टाइम पर आप ice का इस्तेमाल भी कर सकते हो. बर्फ लगाने से दर्द कम होता है और सूजन भी. कम से कम 5 मिनिट तक मालिश करे.

5. रोज दूध पिए

हड्डी को अंदर से मजबूत करने के लिए आप दूध का सहारा ले सकते हो. हर रोज रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पी ले. रोज हल्दी वाला दूध पीने से घुटनो मे दर्द ना के बराबर होता है.

घुटनो के दर्द के लिए Treatment करवाए

उपर बताए गये सभी तरीके अगर काम कर गये तो ठीक पर अगर इनसे भी फर्क नही दिखा तो आपको अब treatment करवा लेना चाहिए. नीचे हमने ऐसे ही ट्रीटमेंट बताए है जो आप लोगो को करवाना चाहिए.

1. डॉक्टर को दिखाए

अब आपको सीधा डॉक्टर के पास जाना चाहिए और ट्रीटमेंट करवा लेना चाहिए. डॉक्टर को सब बता दे की आपको कहा कहा प्राब्लम है और कब से हो रही है. डॉक्टर की बताई हुई दवा का सेवन करे और आपको असर भी जल्दी ही दिखेगा.

2. Acupuncture Therapy करवाए

Acupuncture थेरपी को प्राचीन थेरपी माना जाता है, इस थेरपी से दर्द उसी टाइम आधे से ज़्यादा ठीक हो जाता है. तो अगर आपके आसपास एसी थेरपी है तो करवा ले. ये थेरपी बहुत safe है और दर्द को जल्दी मार देता है.

3. सर्जरी करवाए

अगर घरेलू उपाय और डॉक्टर की मदद से भी घुटनो मे दर्द रहता है तो आपको अब सर्जरी करवा लेना चाहिए. अब अपने या किसी भी डॉक्टर से सर्जरी के बारे मे पूछे और करवाए. सर्जरी का main काम उस part को repair करना होता है जो damage होता है. तो सर्जरी के बारे मे आप डॉक्टर से अच्छी तरह से जान पाओगे.

तो फ्रेंड्स हमे उम्मीद है की आपको हमारा ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा. हम आपके कॉमेंट्स का इन्तेजार कर रहे है. इस आर्टिकल को share करे और दूसरो की मदद करे जो घुटनो के दर्द से गुजर रहे है. Take care and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here