गुस्से को कैसे काबू करे – जबरदस्त तरीके

हेलो फ्रेंड्स कैसे हो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, गुस्से को कैसे काबू करे”. वेसे अगर गुस्से की बात करे तो सभी को गुस्सा आता है पर गुस्से मे कोई कुछ ग़लत कदम उठा लेते है तो कोई गुस्से को कंट्रोल करता है. असल मे हमे गुस्सा आता क्यों है? हमे गुस्सा तब आता है जब हम frustrate होते है, unhappy होते है और तब जब हम किसी बात से hurt होते है. गुस्से के टाइम पर आपको बस कुछ उल्टा बोलने या कुछ ग़लत करने का मन करता है. अगर आप गुस्से को कंट्रोल कर लेते हो तो सही होता है but अगर आप गुस्से को कंट्रोल नही कर पाते हो तो ऐसे मे आप अपनी energy, health और रिलेशनशिप को खराब करते हो.

गुस्सा भी 2 types के होते है एक वो गुस्सा जिसमे आपको छोटी छोटी बातो पर गुस्सा आता है और दूसरा वो गुस्सा जो आपको जायज़ आता हो मतलब कुछ आपके साथ ग़लत हो तब आता हो. तो गुस्से को कैसे रोके? अगर आप ये जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े. So, please check out below……………………………………………………………………..

gusse-ko-kaise-kabu-kare-jabardast-tarike

गुस्से को समझो

गुस्से को आप तभी ख़त्म कर सकते हो जब आप गुस्से को समझो की आपको इतना गुस्सा किन वजह से आरहा है. अगर आपको बिना बात के गुस्सा आता है तो ये आपकी natural habbit हो सकती है. ऐसे मे आपको अपनी लाइफ स्टाइल मे कुछ changes करना होगा. अगर आपको बहुत गुस्सा आता है और आप गुस्से मे कुछ उल्टा कर देते हो तो ऐसे मे आपको अपने गुस्से को समझना होगा.

जब तक आप ये नही मनोगे की हा मुझे बहुत गुस्सा आता है तब तक आप कुछ नही कर सकते. आप अपने गुस्से के बारे मे पता करने के लिए एक notebook का सहारा ले सकते हो. आपको कब गुस्सा आता है और किन किन बातो पर गुस्सा आता है ये सब आप अपनी नोटबुक मे लिख ले और फिर जब आप शांत बैठे हो तब इन बातो के बारे मे सोचे और कुछ हल निकालने की सोचे.

शांत रहना सीखे

शांत रहना जितना सुनने मे अच्छा लगता है उतना रियल लाइफ मे करना बहुत मुस्किल होता है. शांत रखने के लिए आपको अपनी लाइफ मे कुछ changes करने होते है. वही changes के बारे मे हम आपको बताएँगे की शांत रहने के लिए क्या करे.

1. शांत जगह घूमे

आप केसी जगह पे रहते है और किन लोगो के साथ रहते है, इससे आपके नेचर पर बहुत फर्क पड़ता है. अगर आप ऐसे group circle मे रहे है जहा हर छोटी छोटी बात पर बहस करते है, जल्दी गुस्सा करते है या लड़ाई करते है तो इससे आपका nature भी ऐसा हो जाता है. अगर आप शांत जगह पर रहना पसंद करते है और अच्छे लोगो के साथ रहते है तो आपका नेचर भी शांत रहेगा. कुल मिलाकर बात ये आती है की आप कहा रहते हो, किन लोगो के साथ रहते हो इसका आपके उपर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है. अगर आपने अपना गुस्सा शांत करना है तो शांत जगह पर घूमना start कर दे.

2. योगा करे

जेसा की हमने अपने कई आर्टिकल मे भी कहा है की योगा हर बीमारी की दवा है. योगा करने से स्ट्रेस और डिप्रेशन कम होता है. तो ऐसे मे आप योगा का सहारा ले सकते है. जब आप एक बारी योगा करना स्टार्ट कर दोगे तो अपने आप ही आपको कम गुस्सा आयेगा और आप अपने आप को better feel करोगे.

3. उल्टी गिनती गिने

गुस्से को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका ये है की जब आपको गुस्सा आये तो तभी उल्टी गिनती गिनना start कर दे. जेसे ही आप उल्टी गिनती गिनना स्टार्ट कर दोगे तभी गुस्सा शांत हो जाएगा. है ना बेस्ट तरीका.

4. मेडिटेशन करे

मन या गुस्से को शांत करने के लिए मेडिटेशन भी एक बेस्ट तरीका है. मेडिटेशन करने से आपकी भावनाए कंट्रोल मे होती है और ऐसे मे आप फालतू की बातो पर गुस्सा कम करोगे. आप मेडिटेशन कही भी कर सकते हो बस ध्यान रखे की आसपास वाली जगह शांत हो. आप ज़्यादा सौर गुल वाली जगह पर ध्यान नही कर सकते.

5. म्यूज़िक सुने

जेसे ही आपको गुस्सा आए तभी म्यूज़िक सुनना स्टार्ट कर दे, होगा यू की जेसी ही आप म्यूज़िक सुनना स्टार्ट कर देंगे वेसे ही आपका मूड अच्छा हो जाएगा. होता यू है की जब आप म्यूज़िक सुन रहे होते हो तब आपका ध्यान गुस्से से हट कर म्यूज़िक के ख्यालो मे चला जाता है. एसए करने से आप अपने आपको relax feel करोगे.

लाइफ मे कुछ Changes लाये

गुस्से को control करने के लिए लाइफ मे बहुत changes लाने होते है. बहुत से लोगो को ये नही पता होगा की अच्छे खाना करने की वजह से, पूरी नींद लेने से या happy रखने की वजह से आप गुस्से को काफ़ी हद तक कंट्रोल मे रख सकते है.

1. अच्छा खाना खाये

खाना भी बहुत matter करता है की आप किस टाइप का खाना कहते हो. अगर आप ज्यादा मसालेदार खाना खाते हो तो इससे आपमे ज़्यादा उत्तेजना आती है, जिससे आपको गुस्सा जल्दी आसाकता है. अगर आप प्रोटीन वाला कहना खाते हो तो इससे आपकी बॉडी और माइंड healthy रहता है जिससे आपको गुस्सा कम आता है. तो अब आपको समझ आगाय होगी की खाना बहुत matter करता है आपके नेचर पर.

2. नींद पूरी करे

नींद का पूरा ना होगा जिस तरह से आपके सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है उसी तरह से माइंड पर भी असर पड़ता है. कम नींद लेने से आपमे ज़्यादा गुस्सा और चिड़चिड़ापन ज़्यादा आजाता है. एक इंसान को अपने पूरी नींद लेने के लिए कम से कम 7 से 8 घंटा सोना चाहिए. तभी वो अपने आपको को अगले दिन relax feel करेगा. कई लोगो का क्या होता है की उन्हे नींद कम आती है तो ऐसे मे आपको किसी डॉक्टर को दिखना चाहिए. ये एक अलग बीमारी भी हो सकती है.

3. खुश रहना सीखे

ज़्यादा गुस्सा इंसान को तभी आता है जब वो किसी बात से परेशान हो या unhappy feel करे. Research से पता चला है की जो लोग खुश रहते है, ज़्यादा हसी मज़ाक करते है उन लोगो को गुस्सा बहुत कम आता है या जब आता है तब वो गुस्सा कंट्रोल करने मे कामयाब रहते है. अगर आपको हसी मज़ाक नही करना आता है तो आप हस तो सकते हो. आप कॉमेडी शो या कॉमेडी मूवी देख कर हस सकते हो. ऐसे ग्रूप के साथ जुड़ जाओ वो हस्ते रहते है.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा आर्टिकल केसा लगा हमे बताने के लिए कॉमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करे. हम आपके कॉमेंट कर इन्तेजार करेंगे. और हा इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद सोशियल मीडीया पर शेयर करना ना भूले. Take care and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

3 COMMENTS

  1. Are pagal gusse ko.kam karna kaisa malum.jab gussa ayetho pani se muh dholena.agar kam naaho khamush sojana.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here