Hangover कैसे कम करे – 10 जबरदस्त तरीके

एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज हम hangover के बारे मे बात करने जा रहे है की, Hangover कैसे कम करे”. Hangover मे रह कर आप अपने आप पर काबू नही पा सकते आपको इतनी सुस्ती चड़ती है की आप कुछ करने के लायक नही रह पाते. Hangover के अगले दिन जब आप उठते हो तो सिर मे तेज दर्द, पानी की प्यास, मूह से अलचोहल की smell और थोडा बहुत हैंगओवर रहता है. बहुत से लोगो का यही सवाल रहता है की hangover क्योंकि होता है? हमारे पास सिर्फ़ एक ही जवाब है की ज़्यादा पीने की वजह से और पानी की कमी की वजह से. हम आज इस आर्टिकल मे जो तरीके बताएँगे वो तरीके सिर्फ़ hangover को कम कर सकते है. वेसे आप लोगो को बता दे की hangover को पूरी तरह से उतरा नही जा सकता है, बस इसके लक्षण को कम किया जा सकता है. So, please check out below………………………………………………………………………..

hangover-kaise-kam-kare

Hangover उतारने का तरीका

आज के टाइम मे alcohol का सेवन करना बहुत आम बात है. किसी को पार्टी मे hangover हो जाता है तो किसी को दोस्तो के साथ. ऐसे मे संभाला और संभालना बहुत मुस्किल हो जाता है. इन्ही बातो को ध्यान मे रखने हुए हमने नीचे कुछ घरेलू उपाय या आप घरेलू उपाय कह सकते है बताए है.

1. नींबू पानी पिये

Hangover के टाइम पर आप नींबू को एक बचाने वाला कह सकते हो. नींबू खाने और पीने मे इतना खट्टा होता है और hangover के टाइम पर आप इसका सेवन कर सकते हो. Hangover के टाइम पर या तो आप नींबू को कच्चा चबा डालो या तो नींबू पानी पी लो. असर आपको पीने के 10 मिनिट बाद पता चल जाएगा.

2. दही का सेवन करे

दही खाने मे जितना मज़ा आता है उतना ही hangover को उतारने मे ये असरदार है. Hangover के टाइम पर दही विष का काम करता है. ध्यान रखे की मीठी दही ना खाए इससे हैंगओवर नई उतरता. खट्टी दही या नॉर्मल दही फयदेमंद होता है.

3. खूब पानी पिये

हम आपको खूब पानी पीने के लिए इसलिए कह रहे है क्योंकि hangover के टाइम पर आपके शरीर के अंदर शराब की liquid मोजूद होती है. ऐसे मे आपको खूब पानी पीना चाहिए, जिससे liquid पिशाब के थ्रू निकल जाए और आपको hangover से थोडा राहत मिले. Normally वेसे भी रोज पानी पिए, जितना हो सके उतना पानी पिए.

4. नहाये

Hangover के टाइम पर नहाना भी बहुत अच्छा होता है. नहाने के तुरंत बाद ही आपका hangover कम हो जाएगा. कम से कम आप को पता तो चलेगा की हो क्या रहा है. फिर सीधा सो जाए.

5. अदरक का सेवन करे

हमने अपने कई सारे आर्टिकल मे बताया है की अदरक का सेवन क्यों ज़रूरी है. अदरक हमारे बॉडी को स्ट्रॉंग बनाता है और कई बीमारिओ से लड़ता है. hangover के टाइम पर आप अदरक का सेवन भी कर सकते हो. नही तो आप अदरक का पानी या अदरक की चाय पी सकते हो. अगर आपको अदरक खाने मे कड़वा लगता हो तो शुगर के साथ या शहद के साथ खा सकते हो.

6. हो सके तो थोडा टहले

कई लोगो का ये मानना है की hangover के टाइम पर ज़्यादा इधर उधर नही घूमना चाहिए क्योंकि कब कहा आप गिरे पड़े हो इसका पता नही. पर हम आपको ये कहेंगे की hangover के टाइम पर आप थोडा टहल ही ले, टहलने से आप अपने आप को बहुत रिलैक्स फील करोगे.

7. कोई Medicine ले

मार्केट मे बहुत सारे ऐसे medicine है जो दावा करते है की हम आपका hangover 10 मिनिट मे उतार देंगे. अगर एसी medicine मार्केट मे available है तो, अपने जेब मे पहले से इस दवाई को रख ले. हो सकता है कब इसकी ज़रूरत पड़ जाए.

8. जूस पिये

Fruits और उसका जूस पीने से आपको खूब मात्रा मे प्रोटीन मिलता है जो आपके hangover को कम करने मे हेल्प करता है. फ्रूट्स मे fructose की मात्रा बहुत होती है जो आपके लिवर और lungs को चलाने मे हेल्प करते है.

9. चुप चाप से सो जाए

नही तो दोस्तो अगर ये सब कुछ नही करना है तो hangover के टाइम पर सीधा घर आजाए और सीधा सो जाए. ऐसे मे ना कोई प्राब्लम क्रियेट होयगी और ना ही आपको tension. अगले दिन उठने के बाद फिर ये उपर वाले तरीके अपनाओ.

10. Other Things

वेसे दोस्तो आपको पता तो लग गया होगा की hangover क्या है और इसे कैसे दूर करना है. उपर बताए गये सभी तरीके काम करते है पर ये सब तरीके hangover को पूरा ख़त्म नही करते है. Hangover को कम किया जा सकता है पर पूरा ख़त्म नही किया जा सकता. ये सब तरीके अपनाने के बाद आप इतने होश मे आज़ाओगे की आपको पता चल जाएगा की क्या हो रहा है.

तो दोस्तो आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे कॉमेंट के थ्रू बताए. हम आपके कॉमेंट का इंतेजार कर रहे है. अगर आप लोग ये आर्टिकल पढ़ रहे है तो इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले. Take care and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here