Hard Work सही है कि Smart Work – Hard Work Or Smart Work

Hello friends, तो कैसे हो आप लोग. दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Hard work सही है कि smart work”. दोस्तों हम सभी को पता है कि, मेहनत करके हम कुछ भी हासिल कर सकते है. तो ऐसे में सभी के लिए एक सवाल बना हुआ है कि, क्या hard work सही है की smart work? जिन लोगो को इसके बारे में पता नहीं है उन्हें बता देना चाहते है कि, hard work और smart work दोनों एक तरीका है मेहनत करके कुछ भी हासिल करने के लिये. पर अभी भी लोगो के मन में ये सवाल बना हुआ है कि, क्या hard work सही है? की smart work? दोस्तों इस article में हम आपको इन दोनों के बीच difference बताएँगे और ये भी बतायेंगे कि, smart work और hard work के क्या क्या फायदे है? So, please check out below for more information……………………

Hard Work सही है कि Smart Work – Hard Work Or Smart Work

Hard Work और Smart Work में क्या Difference है

दोस्तों अगर hard work की बात करे तो इसमें आपको हर रोज कई घंटो तक मेहनत करनी होती है और वो भी काफी long time तक. Hard work वही लोग कर सकते है जिनमे बहुत passion और patience होता है. हमारे हिसाब से ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि, hard work smart work से best है. माना की hard work आपको success, पैसा बाद में देता है but ये आपको कुछ बना कर ही छोड़ता है. तो दोस्तों hard work करो पर किसी सही career में.

अगर smart work की बात करे तो इसमें smarty तरीके से काम होता है. For example :- hard worker अपनी गलतियों से सीख सीख कर experience gain करता है और smart worker किसी के काम को देखकर फटाफट सीख लेता है. अगर सही कहे तो smart worker hard worker से जल्दी success होते है. अगर पैसो की बात करे तो smart worker कम time में ज्यादा पैसे कमाते है. Smart worker किसी भी काम में ज्यादा time spend करने में believe नहीं करते.

Hard Work के फायदे

तो दोस्तों अब बात करते है कि, hard work करने के क्या क्या फायदे है? चलो आइये, नीचे पढ़कर जानते है कि, hard work सही में कितना comfortable है?

1. Hard Work आपको Discipline में रहना सिखाता है.

अब आपको बताते है कि, hard work आपको discipline कैसे बनाता है. जेसा की आपको पता है कि, hard work काम में बहुत time लगता है. आपको hard work में हर रोज कई घंटे बिताने पड़ते है. तो ऐसे में जो आप हर रोज एक लम्बा time spend करते हो वो भी non-stop, वही से पता लगता है की आपमें discipline है. यही से पता चलता है कि, आपको focus, patience और time की कदर बहुत अच्छे से पता है. यही चीज़ इंसान को success की ओर लेजाती है.

2. Hard Work आपको Motivating और Confidence बनाता है

अगर हम hard work के hidden benefits की बात करे तो hard work आपको motivating और confidence बनाता है. Hard work काम में success काफी time बाद मिलती है और ऐसे में अगर आपको अपने goal को achieve करना है तो आपको अपने ऊपर भरोसा रखना होता है. जब आप अपने काम में कही फस जाते हो और अपनी problem को solve करते हो तो यही से आपका confidence level high होता है और साथ साथ में आप motivate होते हो. यही चीज़ आपको आगे बढ़ने में help करती है और हर problem को solve करने में हिम्मत देती है.

3. Hard Work आपको Best Result देता है.

अगर आप काफी time से hard work कर रहे है तो दोस्तों यकीन मानिये आपका hard work आपको आने वाले time में best result देगा. ये word हम नहीं बोल रहे है बल्कि वो लोग कह रहे है जो successful है.

4. Hard Work करने से New Opportunities मिलती है.

कामचोर लोग हमेशा complain करते है कि, किस्मत नहीं थी, इसकी वजह से मैं ये काम कर नहीं पाया etc etc. तो आप ही बताइये की ऐसे लोगो को opportunities कैसे मिलेगी. Edison’s का कहना है की, “Opportunity is missed by most people because it is dressed in overalls and looks like work”.

जहा तक Hard work की बात है तो इनके लिए हमेशा दरवाजे खुले होते है क्योंकि इनके काम की लोग कदर करते है. आप hard work को एक opportunity magnet कह सकते है.

Smart Work के फायदे

तो दोस्तों अब बात करते है कि, smart work के क्या क्या फायदे है?   

1. कम Time में ज्यादा काम हो जाता है

इस बात को तो आप ignore नहीं कर सकते की hard work की तुलना में smart work में कम time लगता है. कम time लगने से ज्यादा फायदा होता है, लोगो में आपकी अलग पहचान बन जाती है और आपके career में growth के chance बहुत ज्यादा बढ़ जाते है.

2. Smart Work से अच्छी Reputation होती है.

आजकल के time में boss, manager, team leader और clients उन्ही worker से impress होते है जो अपने काम में smart work दिखाते है. काम में smart work दिखाने का मतलब है कि, काम को जल्दी समझना, काम को fast करना और काम को time से पहले देना. ऐसे लोगो की reputation ओरो से अलग बनती है और करियर में growth के chance बढ़ जाते है.

3. पैसा और Opportunities यहाँ पर ज्यादा है.

Smart worker कम time में ज्यादा कमाता है और उसके carrier gaining के chance ज्यादा होते है. हम ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि smart worker जल्दी action लेता है, जल्दी समझता है, दुसरो की fast help करता है, time से पहले ही काम पूरा करता है और वो बेझिझक बोलते है. तो आप ही बताइये ऐसे लोगो से कोन खुश नहीं होगा. तभी ऐसे smart worker जल्दी पैसा कमाते है और promotion भी जल्दी पाते है.

दोस्तों यहाँ पर हमने hard work और smart work पर अपनी अपनी बात रख दी है. हम ये नहीं कह रहे है कि, smart work सही है या hard work. हमारे नजरिये से दोनों ही अपनी जगह सही है और दोनों के अपने अपने फायदे है. अब आपको decide करना है कि, आपको अपने करियर के लिए क्या चुनना है. दोस्तों आपको अगर ये article पसंद आया तो इस article को share करना ना भुले social media sites में. हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here