अपने Health के बारे में सोचना कैसे बंद करे – Health Tips in Hindi

तो कैसे हो दोस्तों, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि,”अपने health के बारे में सोचना कैसे बंद करे”. ये article उन लोगो के लिए है जो health को लेकर कुछ ना कुछ तो सोचते है but action में कुछ नहीं करते. समझ रहे हो हम क्या बताने की कोशिश कर रहे है. देखो दोस्तों दिमाग सबके पास है और हर कोई सोचता है but action कोई कोई ही ले पता है और जब तक action ना किया जाए तब तक कोई result सामने नहीं आयेगा. इसलिए दोस्तों ये time है action का ना की over thinking का. आपने सुना तो होगा कि,”health is wealth”. दोस्तों इस article में हमने कुछ ऐसे tips बताये है जो आपको healthy बना सकते है. So, please check out below for more information……………………………….

अपने Health के बारे में सोचना कैसे बंद करे – Health Tips in Hindi

Healthy Diet ले

आपके लिए ये समझना बहुत जरुरी है कि, healthy diet आपके लिए और आपके body के लिए बहुत फायदेमंद है. तो दोस्तों आपको किस तरह की diet लेनी चाहिए वो हमने नीचे बता रखा है.

1. Junk Food को Avoid करे

Mostly बच्चे और youngster junk food के बहुत शोकिन हो रखे है just because उनके पास खुद के लिए time नहीं या खाने के लिए time नहीं है so ऐसे में वो junk food जिससे हम fast food भी कह सकते है का use करते है. इसकी दोस्तों जितनी भी बाते करे हम उतना कम है और सबको पता है की junk food हमारे body के लिए कितनी ख़राब है but फिर भी हम इसका use करना नहीं छोड़ते है. तो बस हम यही कहना चाहेंगे की junk food को जितना हो सके avoid करे.

2. ज्यादा पानी पीये

पानी सिर्फ एक word है but इसका use body के लिए बहुत ही फायदेमंद है. पानी body को hydrate रखने में help करता है. Body के waste material को बहार निकालता है. Body में toxic acid को कम करता है. Body में सबका balance बना के रखता है. Face में glow लाता है. दोस्तों इसकी जितनी भी बात करे कम है. इसके health से related फायदे ही फायदे है. बस आपको ये करना है की morning उठते ही बिना मुह धोये और कुला किये 4 glass पानी पीना है ओर वो भी एक सांस में फिर देखे पूरा दिन आपनी body कैसे balance रहती है. दोस्तों इसका ये मतलब नहीं की पुरे दिन में सिर्फ 4 ही glass पीना है, पुरे दिन में 12 glass पानी पीना चाहिए.

3. Well Balanced Diet ले

सबको अपने body का अपने health के बारे में पता होना चाहिए. आपकी body की किस type की है आप में क्या कमी है, आपको किस चीज़ को ज्यादा intake करना है, क्या नहीं लेना है. Everything की knowledge आपको होनी चाहिए अगर नहीं पता तो doctor या nutrition वाले से सलाह ले सकते है. जब आपको इन सब की knowledge हो जाएगी तो आप easily आपना balance diet बना सकते हो.

4. बीच बीच में हल्का फुल्का खाए

जरूरी नहीं दोस्तों की दिन में सिर्फ 3 time ही आप खाना खाए वो भी बहुत ज्यादा पेट भर कर. बल्कि हल्का फुल्का हमे खाना intake करना चाहिए ताकि body में energy बनी रही और आप अच्छे से काम कर सके. But ध्यान रखे की food is fuel not therapy. So खाने को भी उसी हिसाब से खाए. Individually सबकी body अलग अलग होती है तो food की requirement भी अलग अलग होती है तो उसकी जानकारी जरूरी है ना की आप दुसरो की देखा देखि में काम करो.

Healthy Exercise करे

Exercise आपको और आपके body को healthy रखने में help करता है. तो नीचे हमने कुछ तरीके बता रखे है इन्हें पढ़े और follow करे. हमे उम्मीद है की इससे आपको बहुत help मिलेगी.

1. Regular Exercise करे

Body के लिए exercise जरूरी है और ये बात सबको पता है की exercise कितना important है but करता कोई नहीं. सब अपने आलसपन में ही रहते है. Guys थोड़ी सी हिम्मत करके खुद से प्यार करे जब आप खुद से प्यार करने लगोगे तो exercise भी खुद करने लगोगे. जो की आपको फायदे ही देगा. आपको full day fresh रखने में help करेगा. So regular exercise करे.

2. कोई एक Game खेले

अपनी habit बनाये की कुछ ना कुछ game में खुद को include करे. जैसे की फुटबॉल, क्रिकेट, yoga, हैंडबॉल etc को अपनी daily life में add करे. जरूरी नहीं की इसके लिए आपको कोई academy की जरूरत है, इसके लिए तो आपको अपने friends की जरूरत है जिसकी help से आप game किसी भी park में, ground में खेल सकते है. Game खेलने से आप healthy feel करोगे और फालतु के stress, tension से दूर रहोगे.

3. Yoga Ya Meditation करे

Yoga या Meditation बहुत अच्छा option है खुद को build करने के लिए, खुद को जानने के लिए, मन को शांत रखने के लिए. Everyday एक या आधा घंटा अपने yoga या मैडिटेशन के लिए निकाले या कोई institute join करे. ये आपके body के साथ साथ mind को भी relax रखने में help करती है.

4. Running, Jogging या Walking करे

अगर आपसे कुछ ना भी हो रहा हो तो आप running, jogging और walking कर सकते हो. Daily कोई ना कोई activity आपको फायदा ही देगी और आपको healthy बनाये रखने में help करेगी. दोस्तों अगर आपसे कुछ ना हो रहा हो तो खुद को challange करना सीखे ताकि आप वो चीज़ कर सके, खुद को motivate करे.

Lifestyle Me Changes Kare

Healthy lifestyle जीने के लिए आपको अपने lifestyle में कुछ changes करने होंगे. नीचे हमने step to step बता रखा है, इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Smoking और Drinking ना करे

ये तो normally बात है की अगर आप fit रहना चाहते है तो bad habits से खुद को दूर रखे. जैसे की smoking और drinking जो बहुत ही trend में है उसे avoid करे. ये सिर्फ आपके health को नुकसान ही देती है तो अगर आप इस नुकसान से बचना चाहते है तो इससे avoid करना सीखे.

2. अपने आपको जायदा थकाए मत

काम कर कर के खुद को थकाए मत, कुछ time खुद के लिए भी निकाले और कुछ ऐसे करे जिसे आप fresh feel कर सके.

3. पूरी नींद ले

नींद बहुत important है, जब इंसान पूरा दिन काम कर कर के थक जाता है तो नींद बहुत जरूरी है ताकि वो फिर काम करने के लिए ready हो सके. हर इंसान के लिए नींद की timing भी अलग होती है, normally हर इंसान को 7 घंटे तो सोना ही चाहिए.

दोस्तों हम दावे के साथ कह सकते है कि, आपको ये article पढ़े के बहुत मजा आया होगा. दोस्तों हमारे साथ उही बने और अगले article का इन्तेजार करे. Have a nice day.

loading...

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here